अब भाजपा में किसी को ज्वाइन कराने से पहले होगी स्क्रीनिंग, बबलू कांड के बाद पार्टी को छवि की चिंता

102

अब भाजपा में किसी को ज्वाइन कराने से पहले होगी स्क्रीनिंग, बबलू कांड के बाद पार्टी को छवि की चिंता

After Bablu Scandal now screening will be done before joining BJP- उत्तर प्रदेश में भाजपा (BJP) अब किसी को भी पार्टी में ज्वाइन कराने से पहले स्क्रीनिंग कराएगी। पांच सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी ही तय करेगी कि कौन पार्टी में शामिल होगा और कौन नहीं। कमेटी नेताओं का कैरेक्टर वैरिफिकेशन करेगी।

लखनऊ. After Bablu Scandal now screening will be done before joining BJP . उत्तर प्रदेश में भाजपा (BJP) अब किसी को भी पार्टी में ज्वाइन कराने से पहले स्क्रीनिंग कराएगी। पांच सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी ही तय करेगी कि कौन पार्टी में शामिल होगा और कौन नहीं। कमेटी नेताओं का कैरेक्टर वैरिफिकेशन करेगी। बबलू कांड के बाद भाजपा सरकार ने पार्टी में किसी को भी शामिल करने पर सख्ती बढ़ा दी है। पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बब्लू की सदस्यता पर हुए विवाद और फजीहत के बाद पार्टी नेतृत्व ने नई तरह की व्यवस्था की है जिसके तहत नए सदस्य खासकर दूसरे दलों से आने वाले नेताओं के बारे में पूरी जानकारी जुटाई जाएगी। उनके आपराधिक रिकॉर्ड आदि के बारे में जानकारी जुटाने के बाद ही उन्हें पार्टी में ज्वाइन कराने पर विचार होगा।

बबलू कांड के बाद पार्टी को छवि की चिंता

बहुजन समाज पार्टी के पूर्व बाहुबली विधायक जितेंद्र सिंह बब्लू को 4 अगस्त को भाजपा जॉइन कराया गया था, उनको पार्टी में शामिल करने को लेकर भारी विरोध हो रहा था। योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री रह चुकीं और भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी जितेंद्र सिंह बब्लू के पार्टी में आने से नाराज थीं और वे उन्हें पार्टी से बाहर निकालने के लिए लगातार दबाव बना रही थीं। उन पर रीता बहुगुणा जोशी का घर जलाने का आरोप था। बबलू पर 2009 में रीता जोशी का घर जलाने के मामले में चार्जशीट दाख‍िल हो चुकी है। यही नहीं बबलू पर ढेरों आपराध‍िक मामले भी चलते रहे हैं। मामला पार्टी के केन्द्रीय नेताओं तक पहुंच और 10 अगस्त को पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया।

स्क्रीनिंग कमेटी में पांच सदस्यीय लीडर्स

स्क्रीनिंग कमेटी में पांच सीनियर लीडर्स होंगे जो पार्टी सदस्यता चाहने वालों का बायोडाटा चेक करेंगे। इसमें कौन शामिल होगा उनका नाम फिलहाल तय नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि पार्टी की इस कमेटी में संगठन के कुछ पदाधिकारी भी हो सकते हैं।पार्टी कुछ सीनियर भाजपा प्रवक्ताओं को भी इस कमेटी का सदस्य बना सकती है।

ये भी पढ़ें: रेप के आरोपी को चार साल बाद मिली सजा, दृष्टिहीन लड़की ने आवाज से पहचाना आरोपी

ये भी पढ़ें: स्मृति ईरानी की बढ़ी मुश्किलें, एमपी एमएलए कोर्ट ने केंद्रीय मंत्री के खिलाफ दायर केस में दिए जांच के आदेश



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News