अब दिल्ली से 2 घंटे में पहुंच सकेंगे Jaipur और Dausa, जानिए Delhi-Mumbai Express Way पर कितना लगेगा टोल

19
अब दिल्ली से 2 घंटे में पहुंच सकेंगे Jaipur और Dausa, जानिए Delhi-Mumbai Express Way पर कितना लगेगा टोल

अब दिल्ली से 2 घंटे में पहुंच सकेंगे Jaipur और Dausa, जानिए Delhi-Mumbai Express Way पर कितना लगेगा टोल


जयपुर: दिल्ली से जयपुर और दौसा के बीच सफर करने वालों करने वालों के लिए यह एक अच्छी खबर है। 228 किलोमीटर का यह सफर अब सिर्फ दो घंटे में तय किया जा सकेगा। देश की राजधानी दिल्ली से कॉरपोरेट राजधानी मुम्बई के बीच अत्याधुनिक एक्सप्रेस वे बन रहा है। दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से होकर गुजरने वाले इस एक्सप्रेस वे कुल लम्बाई 1355 किलोमीटर है। मध्यप्रदेश और राजस्थान में इस एक्सप्रेस वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस एक्सप्रेस वे पर दिल्ली से जयपुर और दौसा के बीच वाहनों का संचालन 12 फरवरी से शुरू हो रहा है। पीएम नरेन्द्र मोदी इसका शुभारम्भ करेंगे। हरियाणा के सोहना से दौसा जिले के लालसोट के पास बरखापाड़ा तक के रूट पर संचालन शुरू हो रहा है।

एक्सप्रेस वे पर कहीं भी नहीं लगे हैं टोल गेट

दिल्ली और मुम्बई के बीच बन रहे इस एक्सप्रेस वे की खास बात यह है कि पूरे एक्सप्रेस वे पर कहीं भी टोल गेट नहीं लगे हैं। यानी यहां से गुजरने वाले वाहनों को बार बार टोल के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। हाइवे पर चढ़ने और उतरने के स्थान पर यानी इंटरचेंज पर टोल लगाए गए हैं। जो वाहन जितने किलोमीटर इस एक्सप्रेस वे पर चलेगा। उतने रास्ते का टोल इंटरचेंज से उतरने के दौरान लगे टोल गेट पर ऑटोमेटिक कटेगा। एक्सप्रेस वे पर हर 50 किलोमीटर के बाद एंट्री और एग्जिट इंटरचेंज बनाए गए हैं। अगर आप दिल्ली से मुम्बई जा रहे हैं तो दिल्ली से एक्सप्रेस वे पर चढ़ने के दौरान इंटरचेंज पर आपकी गाड़ी की एंट्री का पता चल जाएगा। बाद में जब आप मुम्बई में एक्सप्रेस वे से नीचे उतरेंगे। तब इंटरचेंज पर आपकी गाड़ी को टोल कटेगा।

जयपुर से दिल्ली के बीच 5 इंटरचेंज

8 लेन का यह एक्सप्रेस वे देश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस वे होगा। इस पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वाहन चल सकेंगे। देश के अन्य हाइवे के यह एक्सप्रेस वे लग्जरी होगा। इसके बावजूद भी यहां टोल बहुत कम लगेगा। अन्य हाइवे पर सड़क के बीचोंबीच टोल गेट बने हुए हैं, जहां हर बार टोल राशि कटती है। इस एक्सप्रेस वे पर केवल एग्जिट गेट पर टोल लगेगा। इस एक्सप्रेस-वे पर जयपुर से दिल्ली के बीच पांच इंटरचेंज बने हैं।

टोल सिर्फ 35 पैसे प्रति किलोमीटर

टोल की राशि भी बहुत कम होगी। नेशनल हाइवे ऑथोरिटी के अधिकारियों के मुताबिक केवल 35 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल देना होगा। यानी हरियाणा के सोहना से आप इस एक्सप्रेस वे पर एंट्री करते हैं और जयपुर के पास एग्जिट करते हैं तो करीब 200 किलोमीटर के लिहाज से आपको सिर्फ एक बार में 70 रुपए चुकाने होंगे। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News