अपनी सैलरी से 4 लाख रुपये खर्च कर हरियाणा पुलिस के ASI ने बनाया पक्षी विहार, घायल पक्षियों का करता है इलाज

11
अपनी सैलरी से 4 लाख रुपये खर्च कर हरियाणा पुलिस के ASI ने बनाया पक्षी विहार, घायल पक्षियों का करता है इलाज

अपनी सैलरी से 4 लाख रुपये खर्च कर हरियाणा पुलिस के ASI ने बनाया पक्षी विहार, घायल पक्षियों का करता है इलाज


सोनीपत: पेड़ों पर बैठे पक्षियों की चहकने की आवाजें सभी को मंत्रमुग्ध कर देती हैं, लेकिन आजकल तेजी से काटे जा रहे पेड़ों के चलते पक्षियों को भी अपने रेन बसेरे ढूंढने पड़ रहे हैं। दूसरी तरफ बिजली की ऊंची-ऊंची लाइनें और पतंगबाजी में चाइनीज मांझे के प्रयोग ने पक्षियों की उड़ान पर लगाम लगा दी है। इन सबके चलते काफी संख्या में पक्षी घायल भी हो रहे हैं और इन पक्षियों को बचाने के लिए सोनीपत पुलिस में तैनात असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार ने एक ऐसी मुहिम चलाई है, जिसे सुनकर सब पवन पर नाज कर रहे हैं। पवन की सोच पर सब उसकी तारीफ करने से भी पीछे नहीं हट रहे।

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार घायल पक्षियों के इलाज के लिए हमेशा से ही तत्पर रहते हैं। उन्होंने अभी तक सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की जान बचाई है। उन्होंने पक्षी विहार को बनाने के आपनी तनख्वाह से करीब चार लाख रुपए भी ख़र्च किए है। पवन की इस मुहिम में सोनीपत पुलिस के कई जवान भी उसके साथ कदम से कदम मिलाकर काम कर रहे हैं। पवन और उसकी टीम द्वारा घायल पक्षियों के इलाज के लिए पक्षी विहार में उचित व्यवस्था की गई हैं। जब कोई पक्षी घायल हो जाता है तो पवन और उनकी टीम लहां पहुंचती और उसका इलाज करके वापस उसे आसमान की ऊंचाई नापने के लिए छोड़ दिया जाता है। जो पक्षी उड़ नहीं पाता उसके दाना पानी का पूरा इंतजाम इसी पक्षी विहार में किया गया है।

सीएम खट्टर ने किया था सम्मानित
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पवन कुमार और उनकी टीम की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी तारीफ कर चुके हैं। उनके इस सराहनीय काम के लिए उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है। पवन कुमार बताते हैं कि 2018 में हमने पुलिस लाइन में पक्षी विहार की स्थापना की थी। उससे पहले हम पूरे जिले में पेड़ लगाते थे। लेकिन हमने सोचा कि पक्षी भी हमारे पर्यावरण की सुरक्षा करते हैं, हमने देखा कि सड़कों पर कुत्ते घायल पक्षियों को अपना शिकार बना रहे हैं जिसके बाद हमने इस पक्षी विहार की स्थापना की।

100 से ज्यादा पक्षियों की जान बचाई
पवन ने बताया कि हमने अभी तक 100 के आसपास पक्षियों को ठीक करके आसमान की ऊंचाइयों को दोबारा से नापने के लिए छोड़ा है। इनमें 25 से ज्यादा राष्ट्रीय पक्षी मोर है। पवन कुमार बताते हैं कि घायल पक्षियों को हम डॉक्टरों के पास लेकर जाते हैं और डॉक्टर उन्हें अच्छे से उनका इलाज करने की विधि बताते हैं। पवन कुमार बताते हैं कि इस कार्य से उनकी आत्मा को काफी सुकून मिलता है जिसको बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि इस पक्षी विहार को उन्होंने अपनी सैलरी से बनाया है। हालांकि कुछ लोग अपनी मर्जी से इस पक्षी विहार में दान भी देकर जाते हैं।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News