अपनी तरह इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों से मिलना चाहते हैं ब्रैड पिट, कहा- कोई भरोसा नहीं करता

77
अपनी तरह इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों से मिलना चाहते हैं ब्रैड पिट, कहा- कोई भरोसा नहीं करता


अपनी तरह इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों से मिलना चाहते हैं ब्रैड पिट, कहा- कोई भरोसा नहीं करता

कुछ दिनों पहले ‘इश्क विश्क’ ऐक्ट्रेस शेनाज ट्रेजरी ने खुलासा किया था कि वो ‘फेस ब्लाइंडनेस’ की बीमारी से जूझ रही हैं। उन्हें लोगों के चेहरे याद नहीं रहते, जिसकी वजह से वो बहुत शर्मिंदा भी होती हैं। इस बीमारी को प्रोसोपेग्नोसिया कहते हैं। सिर्फ शेनाज ही नहीं, हॉलिवुड के फेमस ऐक्टर ब्रैड पिट भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं। उन्होंने कई साल पहले अपनी इस बीमारी के बारे में बताया था, लेकिन अब एक बार फिर उन्होंने इसकी चर्चा की है और कहा है कि वो दुनियाभर में ऐसे लोगों से मिलना चाहते हैं, जो इस बीमारी से पीड़ित हैं।

ब्रैड पिट (Brad Pitt) ने GQ cover story के August 2022 अंक में एक बार फिर इस बीमारी के बारे में बात की, जिसे प्रोसोपेग्नोसिया (Prosopagnosia) कहते हैं। ये एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें आप लोगों के चेहरे पहचान नहीं पाते हैं। सरल भषा में इसे फेस ब्लाइंडनेस भी कहते हैं। इससे पहले साल 2013 में ब्रैड ने इसका खुलासा किया था।

कोई नहीं करता है विश्वास


हॉलिवुड ऐक्टर Brad Pitt ने अपनी बीमारी के बारे में बात करते हुए कहा था कि कोई भी उन पर विश्वास नहीं करता है। हालांकि, फॉर्मली इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उन्होंने सिर्फ इस बीमारी से ग्रसित होने का दावा किया है।

ब्रैड पिट-एंजिलिना जोली की बेटी Shiloh Jolie-Pitt के डांस मूव्स के दीवाने हुए फैन्स, वीडियोज वायरल
क्या है Prosopagnosia?
ये एक ऐसी समस्या है, जिसमें मरीज को लोगों के चेहरे पहचानने में परेशानी होती है। यही नहीं, वो अपने फैमिली मेंबर्स और करीबी दोस्तों तक को नहीं पहचान पाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। शेनाज ट्रेजरी ने अपने पोस्ट में इस बीमारी के बारे में ये भी बताया था कि उन्हें स्क्रीन यानी टीवी या मूवी में भी कैरेक्टर्स को पहचानने में दिक्कत होती है।

ब्रैड ने की हैं शानदार फिल्में


ऑस्कर जीत चुके ऐक्टर ब्रैड पिट हॉलिवुड के फेमस स्टार हैं। उन्हें Ocean’s Eleven फिल्म से पहचान मिली थी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में कीं। इनमें Once Upon a Time in Hollywood, Troy, Mr. & Mrs. Smith जैसी फिल्में शामिल हैं। वो 12 Years a Slave और Moonlight जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस भी कर चुके हैं।

ब्रैड पिट के बाद इस बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी हुई गंभीर बीमारी, नहीं पहचान पाती लोगों के चेहरे

पहले डेट, शादी, फिर तलाक


बताया जाता है कि ब्रैड और एंजेलिना जोली (Angelina Jolie) की पहली मुलाकात Mr. & Mrs. Smith के सेट पर हुई थी और दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए थे। साल 2006 में एंजेलिना ने अनाउंस किया कि वो ब्रैड के बच्चे की मां बनने वाली हैं। इसके साथ ही दोनों ने पहली बार अपने रिश्ते पर मुहर लगाई थी। साल 2012 में दोनों ने सगाई की अनाउंसमेंट की। इसके बाद साल 2014 में शादी की। हालांकि, दो साल बाद इनके रिश्ते में दरार आ गई और 2016 में एंजेलिना ने डिवॉर्स फाइल कर दिया।





Source link