अन्ना आंदोलन के कारण UPA सरकार सत्ता से बाहर हुई, फिर भी देश से भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ: प्रशांत किशोर

6
अन्ना आंदोलन के कारण UPA सरकार सत्ता से बाहर हुई, फिर भी देश से भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ: प्रशांत किशोर

अन्ना आंदोलन के कारण UPA सरकार सत्ता से बाहर हुई, फिर भी देश से भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ: प्रशांत किशोर


बिहार के सिवान में प्रशांत किशोर ने कहा कि आंदोलन और क्रांति तेज हथियार की तरह है। लेकिन इससे भ्रष्टाचार खत्म नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जन सुराज दल बनाकर वोट लेने का अभियान नहीं है। प्रशांद किशोर ने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि जेपी का आंदोलन बिहार को सुधारने के लिए नहीं था।

 

प्रशांत किशोर ने कहा कि जनसुराज यात्रा पार्टी बनाकर वोट लेने के लिए नहीं है
सिवान: चर्चित चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को दावा करते हुए कहा कि अन्ना आंदोलन के कारण यूपीए सरकार सत्ता से जरूर बाहर हुई।फिर भी देश से भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ। जनसुराज पदयात्रा से बिहार की राजनीति में प्रशांत किशोर अपनी पहचान बनाने में जुटे हैं। पीके ने आज यात्रा के 146वें दिन की शुरुआत सिवान के दोन बुजुर्ग पंचायत स्थित द्रोणाचार्य स्टेडियम में सर्वधर्म प्रार्थना से की। प्रशांत किशोर ने इसके बाद मीडिया के बात करते हुए कहा कि लोगों के मन में एक घबराहट है कि कल कोई मंगल ग्रह से आएगा और परसों आंदोलन करके 3 दिनों में बिहार को सुधार देगा। सबसे पहले लोगों को इस मानसिकता से निकलना होगा। जन सुराज कोई सामाजिक आंदोलन नहीं है। ना ही दल बनाकर वोट लेने का अभियान है।

आंदोलन और क्रांति तेज हथियार की तरह: पीके

उन्होंने कहा कि आंदोलन और क्रांति तेज हथियार की तरह है, इससे आप किसी सत्ता को उखाड़ सकते हैं। तेज हथियार से बड़े-बड़े पेड़ को काटा जा सकता है। लेकिन तेज हथियार से आप पौधे को पेड़ नहीं बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि जेपी आंदोलन से बिहार नहीं सुधरा तो आगे कैसे सुधरेगा, तो पहली बात तो ये है कि जेपी का आंदोलन बिहार को सुधारने के लिए था ही नहीं। जेपी का आंदोलन उस समय की केंद्र सरकार के खिलाफ था। जेपी उसमें कामयाब भी हुए। उन्होंने इंदिरा गांधी की सरकार को बदल दिया। उस आंदोलन का न तो बिहार से कोई लेना देना था और न ही उससे बिहार में कोई बदलाव हुआ।

भ्रष्टाचार किसी आंदोलन से खत्म नहीं होगा: पीके

प्रशांत किशोर ने कहा कि जेपी की तरह ही अन्ना हजारे का आंदोलन था। इस आंदोलन से यूपीए सरकार को हटाने में मदद मिली। लेकिन उससे देश में भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ। भ्रष्टाचार किसी आंदोलन से खत्म भी नहीं होगा। भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों को जागरुक होना होगा। प्रशांत किशोर ने भ्रष्टाचार पर बात करते हुए कहा कि भारत दुनिया के सबसे भ्रष्ट देशों की सूची में है। उन्होंने कहा कि अगर आप 500 रुपये लेकर मुखिया को वोट दे देंगे तो आप कैसे सोच सकते हैं कि वो ईमानदारी से काम करेगा, तो जड़ ये है कि हमको अपने वोट करने का तरीका सुधारना होगा, नहीं तो बिहार में भ्रष्टाचार हो या विकास, उस दिशा में आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News