अडानी की बादशाहत कायम, जानिए अंबानी से कितने अमीर हैं गौतम अडानी?

176
अडानी की बादशाहत कायम, जानिए अंबानी से कितने अमीर हैं गौतम अडानी?

अडानी की बादशाहत कायम, जानिए अंबानी से कितने अमीर हैं गौतम अडानी?

नई दिल्ली: वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार भले ही कम हो, लेकिन भारत में अमीरों की संपत्ति में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश के अमीर और अमीर हो रहे हैं। फोर्ब्स 2022 (Forbes list) ने भारत के 100 अमीरों को ताजा लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक भारत के 100 अमीरों की संपत्ति में 25 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। उनकी कुल संपत्ति अब बढ़कर 800 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर चुकी है। इस लिस्ट में मौजूद भारत के 10 अमीरों (Top 10 Richest person in India) की संपत्ति बढ़कर 385 अरब डॉलर के पार हो गई है।

फोर्ब्स के मुताबिक भारत के अरबपतियों में नंबर 1 के पायदान पर अडानी समूह (Adani Group) के चैयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) हैं, जिनकी संपत्ति में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी हुई है। शेयर बाजार (Share Market) में एक साल पहले की तुलना में मामूली गिरावट के बावजूद इनकी संपत्ति में भारी बढ़ोतरी हुई हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में गौतम अडानी सबसे टॉप पर बने हुए हैं। इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्री के चैयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) हैं। आइए आपको इस लिस्ट के टॉप 10 अरबपतियों के बारे में बताते हैं।

Gautam Adani news: मुकेश अंबानी के रास्ते पर गौतम अडानी! कर्ज कम करने के लिए जुटाएंगे फंड

गौतम अडानी: अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) देश के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर यानी करीब 1,211,460.11 करोड़ रुपए हो गई है। अमीरों की लिस्ट में अडानी भारत में पहले पायदान पर हैं तो वहीं दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में उन्हें तीसरा स्थान हासिल है। साल 2021 में अडानी की संपत्ति में तीन गुना बढ़ोतरी हुई थी।

मुकेश अंबानी:
रिलायंस इंडस्ट्री के चैयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स के अरबपतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 710,723.26 करोड़ रुपए हैं। देश के अमीरों की लिस्ट में वो पहले एक नंबर पर थे, लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी रैंकिंग गिरकर दो नंबर पर पहुंच गई है।

राधाकिशन दमानी:
यह सुपरमार्केट चेन डीमार्ट (DMart) के मालिक राधाकिशन दमानी देश के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं। उनके पास 222,908.66 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति हैं।

साइरस पूनावाला: दुनिया को कोरोना वैक्सीन देने वाले वैक्सीन निर्माण कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। साइरस पूनावाला के पास 173,642.62 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति है।

शिव नाडर: इसके बाद फोर्ब्स की लिस्ट में अगला नाम एचसीएल (HCL) के मालिक शिव नाडर ( Shiv Nadar) का हैं। उनकी कुल संपत्ति 172,834.97 करोड़ की है। आपको बता दें कि उन्होंने इस साल अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान कर दिया है।

सावित्री जिंदल:
ओपी जिंदल ग्रुप की मालकिन सावित्री जिंदल देश की अकेली ऐसी महिला है, जिन्हें फोर्ब्स की टॉप 10 लिस्ट में जगह मिली हैं। उनकी कुल संपत्ति 132,452.97 करोड़ रुपए हैं।

दिलीप संघवी:
सन फार्मा के चैयरमैन दिलीप संघवी की कुल संपत्ति 125,184.21 करोड़ रुपए हैं। दिलीप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड मेंबर्स में भी शामिल है। इसके अलावा फोर्ब्स की टॉप 10 लिस्ट में हिंदुजा ब्रदर्स , आदित्य बिड़ला ग्रुप के चैयरमैन कुमार बिड़ला और बजाज परिवार शामिल है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News