अजमेर में महंगा हुआ सरस डेयरी का दूध, लंपी वायरस के चलते बढ़े भाव, जानिए नया रेट

159
अजमेर में महंगा हुआ सरस डेयरी का दूध, लंपी वायरस के चलते बढ़े भाव, जानिए नया रेट

अजमेर में महंगा हुआ सरस डेयरी का दूध, लंपी वायरस के चलते बढ़े भाव, जानिए नया रेट

अजमेर: राजस्थान में लंपी वायरस संक्रमण (Lumpy Skin Desease) के चलते जहां पशुपालक परेशान हैं, वहीं अब इसके साइड इफेक्ट भी सामने आ रहे हैं। सूबे के कई जिलों में दूध की कीमतों में इजाफा (Rajasthan Milk Rate Hike) हुआ है। गायों में फैली लंपी स्किन बीमारी के कारण दूध मिलने में कमी आई है। ऐसे में अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड ने मंगलवार को एक बार फिर दूध के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। संघ ने अपने सभी ब्रांड पर दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। बढ़े हुए दाम गुरुवार सुबह से प्रभावी होंगे। संघ अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी के अनुसार, उम्मीद है कि दीपावली तक दूध संकलन में बढ़ोतरी होगी। दीपावली के बाद दूध की दरें कम करने पर विचार किया जाएगा।

लंपी से लगभग 10 हजार गाय हो चुकी हैं संक्रमित
अजमेर डेयरी प्रबंधन के अनुसार, जिले में लंपी संक्रमण के कारण लगभग 10 हजार गाय संक्रमित हो चुकी हैं। लगभग 4 हजार गाय मर चुकी हैं। इस कारण जिला दुग्ध उत्पादक संघ के दूध मिलने में लगभग 1 लाख लीटर प्रतिदिन की गिरावट आई है। अजमेर डेयरी को अपने पशुपालकों को 21 फरवरी 2022 से 6 बार दूध खरीद भाव बढ़ाया गया। करीब 8.55 पैसे प्रति फैट किया गया है, जिससे लगभग 55 रुपये से 56 रुपये दुग्ध उत्पादकों को दीपावली तक भुगतान करना पड़ेगा। इससे अजमेर दुग्ध संघ पर लगभग 25 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ेगा।

लंपी वायरस से एक गाय की मौत, 53 हजार गायों को लगाई गई वैक्सीन
ये हैं नए रेट, 8 तारीख से लागू होगा नया भाव

666

हर ब्रांड में दो रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ दूध
महंगाई के कारण पशु आहार के भाव, बिजली-पानी और पशुओं के रखरखाव का खर्च काफी बढ़ा है। वहीं प्राकृतिक प्रकोप के कारण पशुपालकों के सामान्य पशुओं के दूध उत्पादन में भी 10 से 15 फीसदी की गिरावट आई है। अजमेर डेयरी को 21 फरवरी से 6 बार दूध के खरीद मूल्य में बढ़ोतरी करनी पड़ी। जिससे उस पर अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ेगा। इस समस्या का समाधान करने के लिए अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने दूध के रेट बढ़ाए हैं। नई दरें 8 सितम्बर से लागू होंगी ये बढ़ोतरी समस्त ब्रांड पर 2 रुपये प्रति लीटर की हुई है।

navbharat times -राजस्थान में फिर महंगाई की मार, ढाई महीने में दूसरी बार सरस दूध महंगा हुआ, जाने कितना पड़ेगा असर
लंपी को घोषित करें राष्ट्रीय आपदा
अजमेर डेयरी के अनुसार, जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भैंसों की भी लंपी के कारण मौत के मामले सामने आए है। लंपी बीमारी न केवल राजस्थान बल्कि देश के अन्य राज्यों में भी फैल चुकी है। इसलिए केंद्र सरकार इस बीमारी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे ताकि पशुपालकों को पशुओं की मृत्यु पर मुआवजा मिल सके। अगर ऐसा नहीं होता है तो पूरे भारत में दूध के साथ दुग्ध उत्पाद और भी महंगे हो सकते हैं।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News