अजमेर के खादिम गौहर चिश्ती के कारनामों का खुलासा, पढ़ें- कन्हैया हत्याकांड और PFI से संबंध का कच्चा चिट्‌ठा

202
अजमेर के खादिम गौहर चिश्ती के कारनामों का खुलासा, पढ़ें- कन्हैया हत्याकांड और PFI से संबंध का कच्चा चिट्‌ठा

अजमेर के खादिम गौहर चिश्ती के कारनामों का खुलासा, पढ़ें- कन्हैया हत्याकांड और PFI से संबंध का कच्चा चिट्‌ठा

जयपुर/अजमेर: अजमेर दरगाह (ajmer dargah) का खादिम गौहर चिश्ती (gauhar chisti) आखिर अजमेर पुलिस (ajmer police) के शिकंजे में आ गया है। अजमेर पुलिस ने गौहर को सीक्रेट ऑपरेशन चलाते हुए उसे हैदराबाद से दबोचा है। गौहर चिश्ती को संरक्षण देने वाले अमानुल्लाह खान को भी अजमेर पुलिस गिरफ्तार करके अजमेर ले आई है। गौहर चिश्ती की गिरफ्तारी के दौरान अजमेर पुलिस ने हैदराबाद पुलिस की मदद ली थी। सादा वर्दी में पुलिस की टीम गौहर को दबाेचने के लिए शिकंजा कसा था, ताकि वह भाग न पाए। ऐसा ही हुआ भी। पुलिस के शिकंजे में आने से पहले गौहर ने भागने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहा।फिलहाल दोनों आरोपियों को कुछ ही देर में कोर्ट में पेश करके पुलिस रिमांड पर लिया जाना है। पुलिस रिमांड के बाद अजमेर पुलिस की अलग-अलग टीमें गौहर चिश्ती और अमानुल्लाह खान से आगे की पूछताछ करेंगी।

गौहर चिश्ती की फरारी से जुडे़ इन सवालों के जवाब ढूंढ़ रही पुलिसगौहर चिश्ती के पुलिस की गिरफ्त में आने के आद अब आगे की जांच में कई अहम सवालों के जवाब जांच की दिशा तय करने वाले हैं। दअरसल, सूत्रों के अनुसार गौहर चिश्ती ने अजमेर से भागने के बाद उदयपुर में पैसो की लेनदेन की थी। पैसों का यह ट्रांजेक्शन किसके साथ किया गया? उदयपुर में और कौन साथी है? इसके साथ हैदराबाद में 10 दिन की फरारी से जुड़े भी कई सवालों के जवाब आना अभी बाकी है। हैदराबाद में गौहर को जिसने शरण दी वो भी पुलिस की पकड़ में और उससे भी अभी बहुत कुछ बातें सामने आ सकती हैं। वहीं अजमेर से उदयपुर और वाया जयपुर होते हुए हैदराबाद भागने में उसकी मदद करने वाले चेहरों तक पहुंचाना भी अभी बाकी है।

28 दिन पहले दिया था ‘सर तन से जुदा’ का नारा

अजमेर दरगाह के बाहर 17 जून को गौहर चिश्ती ने भड़काऊ भाषण दिया था। नूपुर शर्मा के कथित बयान के बाद समुदाय विशेष के लोगों ने एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन किया था। इसी प्रदर्शन में गौहर चिश्ती ने संबोधित करते हुए सिर कलम करने की का नारा दिया था। गौहर चिश्ती ने कहा था कि ‘गुस्ताख ए नबी की एक ही सजा, सर तन से जुदा’। गौहर चिश्ती का यह भड़काऊ भाषण सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। इस वजह से कट्टरपंथियों में नफरत की आग भड़क उठी।
नूपुर शर्मा के लिए ‘सर तन से जुदा’ वाला बयान देने वाला गौहर चिश्ती गिरफ्तार, हैदराबाद से पकड़ा गया
25 जून को दर्ज हुई FIR, 26 जून को हुई 4 की गिरफ्तारी, गौहर हुआ फरार

17 जून को सर कलम करने के भड़काऊ भाषण देने के दौरान करीब ढाई हजार लोग मौजूद थे। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। इसके बाद गौहर चिश्ती फरार हो गया। पुलिस ने इस मामले में 25 जून को FIR दर्ज करते हुए चार लोगों को 26 जून को गिरफ्तार कर लिया था। सूत्रों से पता चला कि गौहर चिश्ती 27 जून को उदयपुर भाग गया था। वहां वह मोहम्मद रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद से मिला था। अगले ही दिन 28 जून को अत्तारी और गौस मोहम्मद ने कन्हैया लाल साहू की हत्या कर दी थी। उसके बाद गौहर चिश्ती अपने पुराने मित्र के पास हैदराबाद भाग गया था।
navbharat times -भेष बदलकर हैदराबाद में छिपा था अजमेर का खादिम गौहर चिश्ती, पुलिस देख भागने की कोशिश की लेकिन धरा गया, पढ़ें- अपडेट
एनआईए की टीम भी करेंगी गौहर चिश्ती से पूछताछ

उदयपुर के कन्हैया लाल साहू हत्याकांड से भी गौहर चिश्ती के तार जुड़े हुए हैं। हालांकि फिलहाल एनआईए की टीम ने अजमेर पुलिस से संपर्क नहीं किया है। चूंकि गौहर चिश्ती के खिलाफ अजमेर में मुकदमा दर्ज है। पुलिस ने उसी प्रकरण में उसे गिरफ्तार किया है। आने वाले दिनों में एनआईए की टीम भी गौहर चिश्ती से पूछताछ कर सकती है।

PFI से जुड़े हो सकते हैं तार

अजमेर में 17 जून को भड़काऊ बयान देने वाले गौहर के तार पीएफआई से भी जुड़े हो सकते हैं। इस दिशा में भी पुलिस जांच कर रही है। दरअसल, गौहर के वायरल बयान से 10 पहले 10 जून को अजमेर के ब्यावर में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) की पहल पर मौन जुलूस निकाला गया था। इस जुलूस में भी वो ही नारे लगे थे जो गौहर ने अजमेर में लगाए थे। अब सोशल मीडिया पर उन भड़काऊ नारों का वीडियो भी सामने आया है। पुलिस इस वीडियो और पीएफआई से गौहर के तार जुड़े होने की दिशा में भी पड़ताल कर रही है।

Gauhar Chisti Arrested: नुपुर शर्मा पर विवादित नारा देने वाला अजमेर दरगाह का खादिम अरेस्ट, हैदराबाद में छिपा था

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News