अजमेर के इस अनूठे बैंक के बारे में क्या जानते हैं आप ? इसकी 150 शाखाओं में जमा हैं 64 अरब

66
अजमेर के इस अनूठे बैंक के बारे में क्या जानते हैं आप ? इसकी 150 शाखाओं में जमा हैं 64 अरब

अजमेर के इस अनूठे बैंक के बारे में क्या जानते हैं आप ? इसकी 150 शाखाओं में जमा हैं 64 अरब

अजमेर: शास्त्रों में राम के अनेक नाम बताए गए है। वही राम नाम को भवसागर से तरने वाला भी बताया जाता है। ऐसे में राम नाम की इस महिमा के महत्व को समझाने और लोगों को राम मंदिर निर्माण के अभियान से जोड़ने के लिए अजमेर में आज से 33 साल पहले एक बैंक की स्थापना की गई थी। इस बैंक को स्थापित करने के उद्देश्य लोगों को राम के आदर्शों और भक्ति भावना की अलख जगाने के लिए किया गया था। 7 अप्रैल 1987 को अजमेर में राम नाम बैंक की स्थापना की गई थी। इस बैंक की स्थापना बालकृष्ण राजपुरोहित ने की थी। आज देश भर में इस बैंक की 150 शाखाएं हैं। जिनमें अरबों राम नाम संग्रहित है।

64 अरब राम नाम धन जमा है
मिली जानकारी के अनुसार इस बैंक में राम नाम का संग्रहण किया जा रहा है। मीराबाई के प्रसिद्ध भजन ‘पायो जी मैंने राम धन पायो’ को इस बैंक की मूल भावना के तौर पर रखा गया है। इस भजन के माध्यम से राम के नाम का धन के रूप में दर्शाया गया है। बैंक की तरफ से इच्छुक लोगों को पुस्तिकाएं दी जाती हैं। जिनमें लोग राम का नाम लिखते हैं। पुस्तिकाओं के भर जाने के बाद उनको बैंक में जमा कराना होता है, ये पुस्तिकाएं बैंक की तरफ से भक्तों को निशुल्क दी जाती हैं। बैंक में आज के समय 64 अरब राम नाम धन जमा है। जिसको आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि 64 अरब बार राम के लिखे नाम का संग्रह इस बैंक में है।

‘दुष्कर्म के मामले में राजस्थान नंबर वन’, BJP MLA का गहलोत पर बड़ा हमला, कहा- अपनी कुर्सी बचाने में CM का ध्यान

कंप्यूटर में रखा जाता है पूरा रिकॉर्ड
राम नाम बैंक के 39 हजार से अधिक खाताधारक हैं ,जो राम नाम लिख कर बैंक में जमा कराते हैं। बैंक की तरफ से भक्तों को पुस्तिका देने के बाद उनका अकाउंट बनाया जाता है। इसमें पूरा रिकॉर्ड रखा जाता है कि कितने राम नाम जमा करवाए जा चुके हैं। लोग अपने अकाउंट में जमा राम नाम की संख्या भी पता कर सकते हैं। वर्तमान समय में तकनीक का भी बढ़िया इस्तेमाल राम नाम बैंक कर रहा है। कम्प्यूटर के माध्यम से अब सारा रिकॉर्ड रखा जाता है। जिसे बस एक क्लिक में रिकॉर्ड सामने आ जाते हैं।

navbharat times -ये है राजस्थान पुलिस, 100 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी को सलामी का मौका और गोली ही नहीं चली

जानिए जुड़ सकते हैं आप इस बैंक से
राम नाम बैंक का राम मंदिर आंदोलन से भी पुराना नाता है। बैंक ने 1987 से ही राम मंदिर की स्थापना के लिए लोगों को एकजुट करने और उनमें सांस्कृतिक अलख जगाने का काम किया। बैंक के साथ जो भी नया खाताधारक जुड़ता था उसको राम मंदिर की स्थापना का संकल्प दिलाया जाता था, यह मान्यता है कि राम नाम की बहियों के चारों तरफ जो भी व्यक्ति परिक्रमा करता है, भगवान उसकी मनोकामना पूरी करते हैं।

कोई भी व्यक्ति इस बैंक से जुड़ सकता है। इसके लिए बस 84 लाख राम नाम धन को जमा कराने का संकल्प लेना होता है। बैंक को पुष्कर में 11 बीघा जमीन भी दी जाएगी। भारत का यह राम नाम बैंक अपने आप में इकलौता और अनोखा मंदिर है. आस्था और विश्वास का ये अनोखा उदाहरण है।
रिपोर्ट: दिनेश गहलोत

CRPF जवानों ने निकाली तिरंगा रैली, जगाई देशभक्ति की भावना, देखे वीडियो


राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News