अखिलेश ने 27 तो योगी ने सिर्फ 19 लाख खर्च कर जीता यूपी चुनाव, कांग्रेस के स्‍टार प्रचारक सबसे महंगे

85
अखिलेश ने 27 तो योगी ने सिर्फ 19 लाख खर्च कर जीता यूपी चुनाव, कांग्रेस के स्‍टार प्रचारक सबसे महंगे

अखिलेश ने 27 तो योगी ने सिर्फ 19 लाख खर्च कर जीता यूपी चुनाव, कांग्रेस के स्‍टार प्रचारक सबसे महंगे

लखनऊ: चार महीने पहले हुए उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर सदर से उम्मीदवारी के दौरान चुनाव प्रचार पर महज 19 लाख रुपये ही खर्च किए थे। वहीं, नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने करहल से चुनाव जीतने के लिए 27 लाख रुपये खर्च किए थे। खास बात है कि दोनों ही नेताओं ने चुनाव लड़ने के लिए अपनी पार्टी से चंदा नहीं लिया था। असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और यूपी इलेक्शन वॉच ने जीते विधायकों के खर्च का विश्लेषण करने के बाद ये आंकड़े जारी किए हैं।

संस्थाओं ने 403 में 393 विधायकों के शपथ पत्र का विश्लेषण किया है। 10 विधायकों के शपथ पत्र स्पष्ट न होने के चलते आंकड़े जांचे नहीं जा सके। एडीआर का कहना है कि 56% विधायकों ने चुनाव आयोग को दिए अपने ब्योरे में कुल सीमा का 50% ही खर्च दिखाया है। आयोग ने विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार की खर्च सीमा 40 लाख रुपये तय की है। सभी विधायकों के किए खर्च का औसत निकालें तो यह 18.88 लाख रुपये है जो कि खर्च सीमा का महज 47% है। फतेहपुर के बिंदकी से चुने गए अपना दल (एस) के जय कुमार सिंह ने करीब 30 लाख रुपये तो शाहगंज से निषाद पार्टी के रमेश सिंह ने भी तय सीमा का 90% पैसा खर्च किया है। यूपी इलेक्शन वॉच के संयोजक संजय सिंह का कहना है कि चुनाव जिस तरह से महंगे हो रहे हैं यह सबको पता है। फिर भी खर्च के ऐसे आंकड़े नियामक संस्थाओं के लिए सोचने का विषय होना चाहिए।

स्टार प्रचारकों पर कांग्रेस का सर्वाधिक खर्च
चुनाव के दौरान स्टार प्रचारकों पर जीते उम्मीदवारों के खर्च के आंकड़े देखें तो कांग्रेस सबसे आगे है। कांग्रेस विधायकों ने स्टार प्रचारकों पर 5.26 लाख औसतन खर्च किए हैं। अपना दल सोनेलाल ने 5.12 लाख, निषाद पार्टी ने 3.76 लाख तो भाजपा उम्मीदवारों ने औसतन 3.58 लाख रुपये स्टार प्रचारकों पर खर्च दिखाया है। सपा के विधायकों का स्टार प्रचारकों पर औसतन खर्च 2.11 लाख तो उनके सहयोगी दल सुभासपा के विधायकों ने 1.17 लाख रुपये खर्च दिखाया है। बसपा के इकलौते विधायक का स्टार प्रचारक पर कुछ खर्च नहीं हुआ है।

यूं रही खर्च की तस्वीर
– 21.08 लाख औसतन खर्च किए भाजपा विधायकों ने
– 14.88 लाख औसतन खर्च कर जीते सपा विधायक
– 22.66 लाख औसतन खर्च रहा कांग्रेस के विधायकों का
– 9.43 लाख रुपये खर्च किए बसपा के इकलौते विधायक ने

एक नजर
– 74 विधायकों ने कहा स्टार प्रचारकों पर एक पैसा खर्च नहीं हुआ
– 46 विधायकों का बैठक, रैली, जुलूस में कोई पैसा नहीं लगा
– 97 विधायकों ने कार्यकर्ताओं पर एक भी पैसे खर्च नहीं किए
– 62 विधायकों का दावा, प्रचार सामग्री पर कुछ नहीं लगा

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News