अंबानी को पीछे छोड़ अडानी अब भारत के सबसे बड़े रईस, अरबपतियों की टाॅप-10 लिस्ट से जुकरबर्ग को किया बाहर

150


अंबानी को पीछे छोड़ अडानी अब भारत के सबसे बड़े रईस, अरबपतियों की टाॅप-10 लिस्ट से जुकरबर्ग को किया बाहर

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में गुरुवार को बड़ा उलटफेर हुआ। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी न केवल भारत के सबसे बड़े अरबपति बन गए बल्कि उन्होंने अंबानी और मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ टॉप-10 में अपनी जगह बना ली, लेकिन आज यानी शुक्रवार को फोर्बस रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी फिर से अडानी को पछाड़ भारत के नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं। हालांकि, आज दिनभर अंबानी-अडानी के बीच नंबर वन की रेस देखने को मिलती रहेगी क्योंकि, दोनों के नेटवर्थ में बहुता कम का अंतर है।

गुरुवार को मार्क जुकरबर्ग के नेट वर्थ में  29 अरब डॉलर की सेंध लग गई।  मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के स्टॉक ने एक दिन में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की तो वहीं मुकेश अंबानी की संपत्ति भी गुरुवार को 1.2 अरब डॉलर कम हो गई। इससे अडानी को फायदा हुआ और वह 12वें स्थान से 10वें पर पहुंच गए। अंबानी अभी भी नंबर 11 के पोजीशन पर हैं। सबसे बड़ा झटका लगा  है मार्क जुकरबर्ग को। जुकरबर्ग टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। 

अरबपति जेफ बेजोस के नेटवर्थ में 11.8 अरब डॉलर की कमी हुई है। फोर्ब्स के अनुसार, इससे संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 84.8 अरब डॉलर पर आ गई है। जुकरबर्ग के पास पहले फेसबुक के नाम से जानी जाने वाली टेक बीहमोथ का लगभग 12.8% हिस्सा है।

Refinitiv डेटा के अनुसार, ई-कॉमर्स रिटेलर Amazon के संस्थापक और अध्यक्ष बेजोस के पास कंपनी का लगभग 9.9% हिस्सा है। फोर्ब्स के अनुसार वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं।

फोर्ब्स के अनुसार, एक साल पहले 2021 में बेजोस की कुल संपत्ति 57% बढ़कर 177 बिलियन डॉलर हो गई, जो कि महामारी के दौरान बड़े पैमाने पर अमेजन के उछाल से थी, जब लोग ऑनलाइन खरीदारी पर अत्यधिक निर्भर थे। 

जुकरबर्ग की एक दिवसीय संपत्ति में गिरावट अब तक की सबसे बड़ी है और नवंबर में टेस्ला इंक के शीर्ष बॉस एलोन मस्क के 35 बिलियन डॉलर के एकल-दिन के पेपर नुकसान के बाद आई है।

 दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने तब ट्विटर यूजर्स को वोट दिया था कि क्या उन्हें इलेक्ट्रिक कार निर्माता में अपनी 10% हिस्सेदारी बेचनी चाहिए। टेस्ला के शेयरों को अभी तक परिणामी बिकवाली से उबरना बाकी है। 

29 अरब डॉलर के नुकसान के बाद जुकरबर्ग फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची में  मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बाद बारहवें स्थान पर हैं। फोर्ब्स की रीयलटाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक, अडानी की कीमत 90.1 अरब डॉलर और अंबानी की संपत्ति 90.0 अरब डॉलर है।



Source link