अंदर VC और बाहर पुलिस ने संभाला मोर्चा… जामिया में BBC डॉक्यूमेंट्री को लेकर ऐसे शांत हुआ बवाल

10
अंदर VC और बाहर पुलिस ने संभाला मोर्चा… जामिया में BBC डॉक्यूमेंट्री को लेकर ऐसे शांत हुआ बवाल

अंदर VC और बाहर पुलिस ने संभाला मोर्चा… जामिया में BBC डॉक्यूमेंट्री को लेकर ऐसे शांत हुआ बवाल

नई दिल्ली: BBC की डॉक्यूमेंट्री को लेकर पहले JNU में विवाद शुरू हुआ और इसके अगले ही दिन जामिया यूनिवर्सिटी में भी इसको लेकर काफी हंगामा हुआ। बवाल के बीच जामिया प्रशासन की ओर से क्लियर कर दिया गया है कि डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की इजाजत नहीं दी जाएगी। वहीं वाम समर्थित छात्र संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने शाम को दावा किया कि दिल्ली पुलिस ने 70 से अधिक ऐसे छात्रों को हिरासत में लिया है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को दिखाने की घोषणा के बाद छात्रों को हिरासत में लिए जाने का विरोध करने के लिए में जामिया मिल्लिया इस्लामिया में एकत्र हुए थे। इससे पहले एसएफआई की ओर से पोस्टर जारी किया गया था जिसके अनुसार जामिया में एससीआरसी लॉन गेट नंबर 8 पर शाम छह बजे डॉक्यूमेंट्री दिखाई जानी थी।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि सात छात्रों को हिरासत में लिया है। वहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा कि स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी और वे विश्वविद्यालय के शांतिपूर्ण माहौल को खराब करने वाले संगठनों को रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रहे हैं। कैंपस के बाहर जमा हुए छात्रों को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। त्वरित कार्रवाई बल (RAF) के जवानों को भी गेट पर तैनात किया गया है।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। हम प्रदर्शन शुरू करने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही छात्रों को हिरासत में ले लिया गया। उन्हें थाने ले जाया गया। दिल्ली पुलिस ने 70 से अधिक ऐसे छात्रों को हिरासत में लिया है।

प्रीतीश मेनन, SFI, दिल्ली कमेटी सचिव

दिल्ली के ही जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में भी मंगलवार को डॉक्यूमेंट्री को लेकर काफी बवाल मचा। जेएनयू में आयोजक छात्रों ने दावा किया कि इस दौरान बिजली आपूर्ति और इंटरनेट रोक दिया गया और उन पर पथराव किया गया। केंद्र सरकार के प्रतिबंध और जेएनयू प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की जिद की वजह से रात भर जेएनयू कैंपस में बवाल देखने को मिला। अंदर से बाहर सड़क तक बवाल रहा।

हम कैंपस में कोई गड़बड़ी नहीं चाहते। हम यूनिवर्सिटी में शांति बनाए रखना चाहते हैं। छात्र पढ़ाई कर रहे हैं और परीक्षाएं दे रहे हैं। एसएफआई जैसा एक छोटा विंग विरोध प्रदर्शन कर रहा है। हम इस तरह के आचरण को स्वीकार नहीं करते हैं। उनका मकसद परिसर में शांति और सद्भाव को बिगाड़ना है। मैं किसी भी कीमत पर इस तरह के व्यवहार की अनुमति नहीं दूंगी।

नजमा अख्तर, जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति नजमा अख्तर ने बुधवार यह पूछे जाने पर कि क्या प्रदर्शनकारी छात्रों के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाएगी, उन्होंने कहा कि वे इस संबंध में रिपोर्ट मांगेंगी और यदि जरूरी हुआ तो छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के लिए कोई अनुमति नहीं दी गयी है और हम ऐसा नहीं होने देंगे।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News