हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने निफ्ट पंचकूला का उद्घाटन किया

0
12

हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने निफ्ट पंचकूला का उद्घाटन किया

डिसक्लेमर:यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।

| Updated: Jul 12, 2022, 7:17 PM

चंडीगढ़, 12 जुलाई (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को पंचकूला में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के 17वें परिसर का उद्घाटन करते हुए इसे ‘राज्य में कपड़ा क्षेत्र के विकास का आधार’ करार दिया। खट्टर ने कहा कि निफ्ट की नीति के अनुसार, इस संस्थान में 20 प्रतिशत सीटें हरियाणा के निवासियों के लिए आरक्षित होंगी। उन्होंने कहा कि 29 दिसंबर 2016 को तत्कालीन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने इस परिसर की आधारशिला रखी थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कपड़ा मंत्रालय के सहयोग से 10.45 एकड़ भूमि पर संस्थान भवन के

 

Copy
चंडीगढ़, 12 जुलाई (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को पंचकूला में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) के 17वें परिसर का उद्घाटन करते हुए इसे ‘राज्य में कपड़ा क्षेत्र के विकास का आधार’ करार दिया।

खट्टर ने कहा कि निफ्ट की नीति के अनुसार, इस संस्थान में 20 प्रतिशत सीटें हरियाणा के निवासियों के लिए आरक्षित होंगी। उन्होंने कहा कि 29 दिसंबर 2016 को तत्कालीन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने इस परिसर की आधारशिला रखी थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कपड़ा मंत्रालय के सहयोग से 10.45 एकड़ भूमि पर संस्थान भवन के निर्माण पर 133.16 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। खट्टर ने कहा कि उन्होंने इस संस्थान के दूसरे चरण में कुछ कार्यों के लिए केंद्र की मदद मांगी थी, जिसमें छात्रावास और सभागार का निर्माण शामिल है। गोयल ने इसमें उनकी मदद की थी।

गोयल ने आशा व्यक्त की कि यह महत्वपूर्ण परिसर हरियाणा में वस्त्रों का एक संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगा। निफ्ट भवन का उद्घाटन करने के बाद पंचकूला में अपने संबोधन में केंद्रीय कपड़ा और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा, ‘‘यह पूरे कपड़ा क्षेत्र के विकास का आधार होगा।’’

मंत्री ने निफ्ट को अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए हाइब्रिड पाठ्यक्रम की पहल शुरू करने के लिए कहा। गोयल ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि दिल्ली के बाद यह उत्तर भारत में निफ्ट का दूसरा सबसे अधिक मांग वाला परिसर है। गोयल ने मुख्यमंत्री खट्टर की सराहना करते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में हरियाणा ने सभी क्षेत्रों में काफी प्रगति की है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News