सुम्बुल, सौंदर्या और अर्चना को बचाने के लिए बिग बॉस ने तोड़े ये 5 रूल, प्राइज मनी भी लगा दी दाव पर

0
182

सुम्बुल, सौंदर्या और अर्चना को बचाने के लिए बिग बॉस ने तोड़े ये 5 रूल, प्राइज मनी भी लगा दी दाव पर

‘बिग बॉस 16’ जब शुरू हुआ था, तो उसे यह कहकर प्रमोट किया जा रहा था कि इस बार का गेम कंटेस्टेंट्स नहीं बल्कि बिग बॉस खेलेंगे। हो भी यही रहा है। जिस तरह से बिग बॉस ने घर के कुछ कंटेस्टेंट्स के लिए पहले ही दिन से रूल बदल दिए, नियम तोड़ दिए, उससे तो यही ज़ाहिर हो रहा है। ऐसा सिर्फ हम ही नहीं कह रहे हैं, बल्कि सोशल मीडिया पर भी ऐसी ही चर्चा हो रही है। ‘बिग बॉस 16’ को पांच हफ्ते बीत चुके हैं। इन पांच हफ्तों में 3 ऐसे मौके आए, जब एविक्शन किया जाना था, लेकिन नहीं किया गया। पिछले दो हफ्तों से सौंदर्या शर्मा और सुम्बुल तौकीर खान लगातार नॉमिनेट हो रही हैं, लेकिन हर बार कुछ न कुछ ऐसा प्लान कर लिया गयया कि वो बेघर होने से बच गईं। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। लेकिन हद तो तब हो गई जब नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट्स को बचाने के लिए विनर की प्राइज मनी दाव पर लगा दी गई।

Bigg Boss किस तरह कंटेस्टेंट्स के साथ-साथ दर्शकों के साथ खेल गए और नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट्स को बचाने के लिए नियम ताक पर रख दिए, आइए बताते हैं:

1. बदला एविक्शन का रूल, 5 हफ्ते और सिर्फ 2 बार एलिमिनेशन
शुरुआत लेटेस्ट ‘वीकेंड का वार’ एपिसोड से करते हैं, जिसे 4 और 5 नवंबर को टेलिकास्ट किया गया था। कायदे से देखा जाए तो इस हफ्ते कोई एक सदस्य बिग बॉस के घर से बेघर किया जाना था। गौर करिए कि पांच हफ्तों में अब तक सिर्फ दो ही बार एविक्शन हुआ है, जिसमें मान्या सिंह और सृजिता डे को कम वोट मिलने के कारण बाहर कर दिया गया था। इस हफ्ते बेघर होने के लिए Soundarya Sharma, सुम्बुल तौकीर खान और Archana Gautam नॉमिनेट थीं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सौंदर्या शर्मा और अर्चना गौतम को भर-भरकर वोट मिल रहे हैं, जबकि Sumbul Touqeer Khan को उतने वोट नहीं मिल रहे। इसके अलावा देखा जाए तो सौंदर्या और अर्चना ‘बिग बॉस 16’ को खूब कंटेंट भी दे रही हैं। चाहे झगड़ा हो या फिर लव एंगल या फिर मस्ती-मजाक, अर्चना गौतम और सौंदर्या बिग बॉस के घर में नजर आती रहती हैं। लेकिन सुम्बुल पहले ही दिन से गायब हैं। पर पहले ही दिन से सुम्बुल को बचाने और हर कदम पर गाइड करने की कोशिश हो रही है। चर्चा है कि वह इस सीजन की सबसे महंगी कंटेस्टेंट हैं, बावजूद इसके सुम्बुल शो में ऐसा कुछ खास नहीं कर रही हैं जिसके लिए उन्हें मोटी फीस पे की जाए। पर फिर भी सुम्बुल बिना कुछ किए और नॉमिनेट होने के बावजूद बेघर होने से बचती आ रही हैं।


Soundarya Sharma: सौंदर्या शर्मा से क्या दुश्मनी है बिग बॉस? उसे जलील भी कर रहे और एविक्शन से भी बचा रहे…हद है!
2. नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट्स को बचाने के लिए दाव पर लगाई प्राइज मनी
इस बार नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट्स को बचाने के लिए मेकर्स ने ‘बिग बॉस 16’ के विनर की प्राइज मनी से 25 लाख रुपये भी दाव पर लगा दिए। टास्क दिया गया कि एक या दो बार बज़र दबा तो एक कंटेस्टेंट बाहर हो जाएगा और 25 लाख रुपये नहीं कटेंगे। लेकिन 2 से ज्यादा बार बज़र दबा तो कोई भी कंटेस्टेंट (सौंदर्या शर्मा, सुम्बुल और अर्चना गौतम) बाहर नहीं होगा। पर विनर की राशि से 25 लाख रुपये काट लिए जाएंगे। हुआ भी ऐसा ही। कोई भी नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट बाहर नहीं किया गया, लेकिन विनर की राशि से 25 लाख रुपये कट गए। बिग बॉस के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ जब किसी नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट को बचाने के लिए विनर की प्राइज मनी दाव पर लगाई गई हो। पर इस बार 16वें सीजन में ऐसा देखने को मिला।

navbharat times -Bigg Boss 16: बिग बॉस 16 में दांव पर लगे 25 लाख, सलमान ने साजिद को कही चुभने वाली बात, प्रियंका-शिव में भिड़ंत
3. सौंदर्या को फुटेज दिखाया, सुम्बुल-अर्चना को बाहर की बातें बताईं

दूसरा नियम तब तोड़ा गया जब इसी वीकेंड का वार में Salman Khan ने तीनों नॉमिनेटेड कंटेस्टेंट्स- अर्चना, सुम्बुल और सौंदर्या शर्मा को एक अलग कमरे में बुलाया। अर्चना और सौंदर्या को घरवालों का फुटेज दिखाया कि कौन उनके बारे में क्या सोचता है और सुम्बुल को बताया कि बाहर की दुनिया में लोग उनके बारे में अब क्या और कैसी बातें कर रहे हैं। जबकि बिग बॉस का ही नियम है कि घर के सदस्यों को बाहरी दुनिया की कोई खबर नहीं दी जाएगी। सलमान और मेकर्स ने सौंदर्या को गौतम की असलियत दिखाकर उसका पर्दाफाश करने की कोशिश की। इससे उन्होंने कहीं न कहीं सौंदर्या को उनके गेम की स्ट्रैटिजी में मदद की। सौंदर्या अब तक कई बार नॉमिनेट हो चुकी हैं, लेकिन हर बार ही उन्हें बेघर होने से बचा लिया गया है। कुछ ऐसा ही अर्चना गौतम के साथ भी किया। उन्हें स्पेशली बताया गया कि पहले देश की जनता उन्हें प्यार कर रही थी। उनका गेम पसंद कर रही थी, लेकिन अब वह उन्हें बोझिल लग रही हैं। अर्चना को बाकायदा यूजर्स के ट्वीट पढ़ाए गए।


4. सुम्बुल को हर कदम मदद, कभी पापा के जरिए कभी सलमान के जरिए
सुम्बुल तौकीर खान को कुछ ज्यादा ही फेवर किया जा रहा है, जिसकी चर्चा ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तब से हो रही है, जब सलमान, बार-बार सुम्बुल को उनके गेम के लिए टोकते नजर आए। यही नहीं, एक एपिसोड में सुम्बुल के पिता तक आए और उन्होंने अपनी बिटिया को शालीन भनोट और टीना दत्ता का असली चेहरा दिखाने की कोशिश की। मेकर्स ने सुम्बुल की आंखें खोलने की खूब कोशिश की, जो अभी भी जारी है, लेकिन सुम्बुल संभलने और कुछ भी समझने को तैयार नहीं हैं। जब किसी भी पैतरे से बात नहीं बनी तो 5 नवंबर को ‘शनिवार का वार’ एपिसोड में सलमान खान ने सुम्बुल को अलग से बुलाकर बताया कि अब बाहर की दुनिया में उनके बारे में कोई भी बात नहीं करता है क्योंकि वह गेम खेल ही नहीं रही हैं। वह बिग बॉस के घर में कहीं भी नजर नहीं आ रही हैं।

5. अर्चना गौतम को सबके सामने दी कपड़ों और बाहरी दुनिया की जानकारी
यही नहीं, जब अर्चना गौतम ने बिग बॉस पर आरोप लगाया कि वैनिटी वैन से उनके पांच बैग गायब हो गए हैं और उन तक नहीं पहुंचे हैं तो सलमान ने पूरी लिस्ट सबके सामने पढ़कर सुनाई। और तोर और सबके सामने अर्चना गौतम को यह तक बताया गया कि शो के शुरू होने से लेकर अब तक उनके कौन-कौन से कपड़े घर के अंदर भेजे गए हैं और कौन-कौन से नहीं। पहली बात तो यह बाहर की जानकारी देना मेकर्स शो के विरुद्ध मानते हैं और अगर यह जानकारी देनी भी थी तो सलमान या मेकर्स अर्चना को कन्फेशन रूम में बुलाकर दे सकते थे।

navbharat times -Bigg Boss 16: अब्दु रोजिक ने सुम्बुल तौकीर को बताया ‘मर्दों जैसी’, बौखलाए यूजर्स ने लगा दी तगड़ी क्लास
उठे सवाल, क्या सच में बायस्ड हैं बिग बॉस?
‘बिग बॉस 16’ में पहले ही दिन से सुम्बुल तौकीर को बचाने की कोशिश हो रही है और हर कदम पर गाइड किया जा रहा है। अगर सुम्बुल बिग बॉस जैसे गेम के लिए बेहद छोटी और नादान हैं तो उस हिसाब से तो अब्दु रोजिक भी हैं। अब्दु रोजिक भी सुम्बुल की तरह 19 साल के ही हैं। तो फिर पहले ही दिन से सिर्फ सुम्बुल को ही सपोर्ट क्यों? यह सवाल देर-सबेर यूजर्स अभी भी सोशल मीडिया पर उठा रहे हैं।

सौंदर्या ने बिग बॉस पर ‘बायस्ड’ होने का आरोप लगाया था, जिसके लिए सलमान ने उन्हें फटकारा था। लेकिन यूजर्स भी बिग बॉस को पहले ही दिन से ‘बायस्ड’ बताते आ रहे हैं। एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा था, ‘इन तीनों में सौंदर्या बिग बॉस के घर में रहना डिजर्व करती है। जबकि सुम्बुल ने 3 हफ्ते सिर्फ रोने में ही निकाल दिए।’ वहीं कुछ यूजर्स का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि सुम्बुल, सौंदर्या और अर्चना “बिग बॉस 16′ को कंटेंट दे रही हैं और मेकर्स उन्हें एविक्ट करना अफोर्ड नहीं कर सकते। इसीलिए उन्हें बार-बार बचा लिया जाता है।

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के अपने विचार हैं और साथ में सोशल मीडिया रिएक्शंस शामिल हैं)