शुगर लेवल कम करने के ये हैं असरदार उपाय, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत | 7 ways sugar level control tips in hindi | Patrika News

0
119

शुगर लेवल कम करने के ये हैं असरदार उपाय, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत | 7 ways sugar level control tips in hindi | Patrika News

– तुलसी की पत्त‍ियां

तुलसी की पत्त‍ियों में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं. ये सेल्स इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाती हैं. सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्ती चबाएं. आप चाहें तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

– मेथी

मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. मेथी के बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखना है. सुबह खाली पेट बीज समेत पानी को पी लें. आपको इसके आधे घंटे तक कोई दूसरी चीज नहीं खानी है।

Copy

– दालचीनी

ये मसाला न सिर्फ खाने के स्वाद में सुधार करता है बल्कि खून में ग्लूकोज को बढ़ने से भी रोकता है. दालचीनी में एक बायोएक्टिव तत्व होता है जो आपके शरीर में इंसुलिन गतिविधि को उत्तेजित कर सकता है. गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर दिन में एक बार इसका सेवन करें. आप दालचीनी को पानी में उबालकर भी सेवन कर सकते हैं. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

– जामुन के बीजों के सेवन से

जामुन के बीज भी डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं. जामुन के बीजों को अच्छी तरह सुखा लें. सूखने के बाद इन्हें पीसकर एक चूर्ण बना लें. सुबह खाली पेट जामुन के बीजों को गुनगुने पानी के साथ लें. इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

-आंवला जूस

आंवला डायबिटीज के लिए एक सदियों पुराना उपाय है. इसमें क्रोमियम नामक मिनरल होता है जो कार्बोहाइड्रेट को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बनाता है. इसके लिए एक गिलास पानी में 2 चम्मच आंवले का रस मिलाएं और इसे सुबह-सुबह पिएं. आप अपने पेय में एक चुटकी हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं. अन्य विटामिन सी युक्त फूड्स जैसे नींबू, संतरा और टमाटर भी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

– लहसुन

लहसुन को आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल किया जाता है. सभी के घरों में खाने में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम करने और मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके लिए रातभर लहसुन की 2-3 कलियों को पानी में भिगो दें. सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खा लें।

– करेले का जूस

रोजाना करेले का जूस पीना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन ये डायबिटीज के रोगियों के लिए एक जादुई उपाय हो सकता है. आप अपने करेले के रस को खीरे या सेब के रस के साथ मिला सकते हैं ताकि इसका स्वाद थोड़ा बेहतर हो सके. बस ½ करेला, ½ खीरा, ½ हरा सेब लें और इन्हें एक साथ पीस लें. रोजाना करेले का जूस पीने से आपके शरीर में ग्लूकोज के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News