विरोधियों के खिलाफ जांच एजेंसियों का ‘राजनीतिक हथियार’ के तौर पर इस्तेमाल नहीं होना चाहिए: हुड्डा

0
74

विरोधियों के खिलाफ जांच एजेंसियों का ‘राजनीतिक हथियार’ के तौर पर इस्तेमाल नहीं होना चाहिए: हुड्डा

चंडीगढ़, 21 जुलाई (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बृहस्पतिवार को कहा कि विरोधियों को निशाना बनाने के लिए “राजनीतिक हथियार’ के तौर पर जांच एजेंसियों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने जोर दिया कि इससे संस्थाओं की विश्वसनीयता खत्म हो जाएगी और लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा।

हुड्डा ने ‘नेशनल हेराल्ड’ अखबार से जुड़े धन शोधन के मामले में पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के खिलाफ प्रदेश कांग्रेस के प्रदर्शन के बाद कहा, “ हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था में, ये एजेंसियां भी हमारे लोकतंत्र के स्तंभों का हिस्सा हैं, इसलिए उनकी विश्वसनीयता अहम है।”

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “ अगर इन एजेंसियों का इस्तेमाल राजनीतिक हथियार के तौर पर किया जाता है तो वे अपनी विश्वसनीयता खो देंगी और अगर ऐसा हुआ तो लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा।”

Copy

कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), ईडी और आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल “विरोधियों को निशाना बनाने के लिए राजनीतिक हथियार के तौर पर’ नहीं किया जाना चाहिए।

हुड्डा ने कहा, “ आज सोनिया गांधी को बुलाया गया है। वे एक के बाद एक नेता को बुलाते रहते हैं। हम सरकार से आग्रह कर रहे हैं कि इन एजेंसियों का दुरुपयोग बंद करें।”

प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे पार्टी कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, “ लोकतंत्र में, आपको लोगों की आवाज़ उठानी चाहिए। खराब मौसम होने के बावजूद, कई लोग प्रदर्शन के लिए आए। यह दिखाता है कि सरकार जो कर रही है लोग उससे खुश नहीं हैं।”

हुड्डा ने बेरोज़गारी, अपराध और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर राज्य सरकार की भी आलोचना की।

विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, “ हरियाणा में बेरोज़गारी देश में सबसे ज्यादा है, और वे इससे निपट नहीं रहे हैं। अपराध दर में इजाफा हो रहा है, महंगाई बहुत है। आम आदमी को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और सरकार इस ज्वलंत मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि पार्टी जांच एजेंसियों के दुरुपयोग एवं हरियाणा में कानून एवं व्यवस्था की खराब होती स्थिति को लेकर शुक्रवार को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी।

हरियाणा कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष श्रुति चौधरी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि वे अपनी नेता सोनिया गांधी के साथ दृढ़ता से खड़े हैं और सरकार विपक्ष की आवाज़ दबा नहीं सकती है।

ईडी ने नेशनल हेराल्ड धनशोधन मामले में बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दो घंटे तक पूछताछ की।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News