विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए रिकी पोंटिंग बने पनौती, हर एतिहासिक काम में बनते हैं रोड़ा!

0
69


विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए रिकी पोंटिंग बने पनौती, हर एतिहासिक काम में बनते हैं रोड़ा!

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की गिनती दुनिया के लीजेंड बल्लेबाजों में की जाती है, अपने समय में जब वह मैदान पर उतरा करते थे तो विपक्षी टीम के गेंदबाज उनसे थर-थर कांपा करते थे। बतौर कप्तान भी उनका करियर शानदार रहा था, उनकी कप्तानी में कंगारू टीम ने लगातार दो बार वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। वर्ल्ड क्रिकेट में उनके डोमिनेंस की गवाही उनके रिकॉर्ड्स देते हैं। मगर अब उनके कुछ रिकॉर्ड्स भारत के दो महान खिलाड़ियों के लिए पनौती बनते जा रहे हैं। जी हां, जब भी उनका कोई रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली के आड़े आता है तो पनौती लग जाती है और दोनों खिलाड़ी रिकॉर्ड तोड़ने से चूक जाते हैं। ऐसा एक बार नहीं बल्कि चार बार हो चुका है, आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं-

IND vs ENG: विराट कोहली ने किया कैच ड्रॉप, पूर्व साथी खिलाड़ी ने कहा- इतना प्रेशर मत लो

– अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने की सूची में विराट कोहली 70 शतक के साथ तीसरे पायदान पर है। उनके ऊपर रिकी पोंटिंग 71 शतक के साथ मौजूद हैं। कोहली को पोंटिंग की बराबरी करने के लिए मात्र एक शतक चाहिए मगर पिछले 30 महीनों से उनके करियर में शतक का सूखा पड़ा है। इस सूची में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ टॉप पर हैं।

– कोहली के अलावा पोंटिंग रोहित के शतकों के लिए भी पनौती बने हैं। रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 29 शतकों के साथ चौथे पायदान पर हैं। उनके ऊपर रिकी पोंटिंग 30 शतकों के साथ मौजूद हैं। पोंटिंग के रिकॉर्ड के नजदीक पहुंचने के बाद रोहित के बल्ले से पिछले 18 महीनों से कोई वनडे शतक नहीं निकला है। वनडे में सबसे ज्यादा शतक ठोकने के मामले में सचिन तेंदुलकर (49) पहले और विराट कोहली (43) दूसरे पायदान पर हैं।

Copy

दिनेश चांदीमल ने बजाई ऑस्ट्रेलिया की बैंड, दोहरा शतक ठोक किया ये बड़ा कारनामा

– बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम है। उन्होंने अपने कार्यकाल में 28 बार यह कारनामा किया था, वहीं विराट कोहली अपनी कप्तानी में 27 बार यह अवॉर्ड जीत चुके थे। कोहली पोंटिंग के रिकॉर्ड के नजदीक तो पहुंचे मगर वह उनका यह रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाए। अब कोहली ने सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी है।

– और अब रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार सबसे अधिक मैच जीतने के रिकॉर्ड से चूक गए। यह रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग ने 2003 में 20 लगातार मैच जीतकर बनाया था। रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को बिना हारे 19 मैच जिताने में कामयाब रहे, मगर इसके बाद पोंटिंग की पनौती के चलते भारत को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में हार का सामना करना पड़ा और रोहित की विनिंग स्ट्रीक का अंत हुआ।



Source link