राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे यूपी के नेता? मुंबई में आज से 2800 MLA करेंगे 40 विषयों पर मंथन

22
राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे यूपी के नेता? मुंबई में आज से 2800 MLA करेंगे 40 विषयों पर मंथन

राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे यूपी के नेता? मुंबई में आज से 2800 MLA करेंगे 40 विषयों पर मंथन

मुंबई: गुरुवार से मुंबई में देशभर के विधायकों का राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हो रहा है, लेकिन सम्मेलन को लेकर देर रात तक असंजस की स्थित बनी रही, क्योंकि बीजेपी के विधायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 साल के महाजनसंपर्क अभियान के प्रचार-प्रसार में लगे हैं। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य के विधायकों ने विधायक सम्मेलन में शामिल होने से मना कर दिया है। महाराष्ट्र में बीजेपी और शिंदे सेना के अलावा महाविकास आघाडी के विधायकों में तनातनी की स्थिति है। ऐसे में महाराष्ट्र के सभी 288 विधायक शामिल होंगे, इस पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। वैसे, मुंबई आने वाले विधायकों के ठहरने के लिए 20 से ज्यादा पांच सितारा होटलों में कमरे बुक कराए गए हैं।

पहली बार देश में अपनी तरह का विधायकों का राष्ट्रीय सम्मेलन होने जा रहा है। सम्मेलन में विधानसभा के विधायक और विधान परिषद के सदस्य भी शामिल होंगे। आयोजकों का दावा है कि देशभर के विभिन्न राज्यों से 4 हजार से ज्यादा विधायक आएंगे। वैसे देशभर के विभिन्न राज्यों से 2800 विधायकों ने सम्मेलन में शामिल होने के लिए अपनी अनुमति दी है। लोकतंत्र में नीति निर्माण, विधायिका को मजबूती, सदन में विधायकों की भूमिका और कार्य व्यवहार जैसे 40 विषयों पर बैठक में मंथन किया जाएगा।

कई नेता होंगे शामिल
सम्मेलन में लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, डॉ. मीरा कुमार, शिवराज पाटील, मनोहर जोशी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर, पूर्व अध्यक्ष दिलीप वलसे पाटील सहित कई दूसरे लोग भी कार्यक्रम शामिल विधायकों का मार्गदर्शन करेंगे। इनमें मनोहर जोशी की सेहत ठीक नहीं है। हाल ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सत्र के दूसरे दिन शामिल होंगे।

16 जून को उद्‌घाटन समारोह
बीकेसी में 15 से 17 जून तक राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। राष्ट्रीय सम्मेलन कराने का खाका एमआईटी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट के संस्थापक अध्यक्ष राहुल विश्वनाथ कराड ने रखी। वे सम्मेलन के मुख्य आयोजन समन्वयक हैं। राष्ट्र निर्माण, राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय व्यापक सतत विकास के केंद्रीय विचार के साथ आयोजित सम्मेलन का उद्‌घाटन समारोह 16 जून को किया जाएगा। देश में पहली बार हो रहा यह सम्मेलन देश को लगातार प्रगतिशील सोच और नेतृत्व देने वाली महाराष्ट्र की धरती मुंबई में हो रहा है।

खबर है कि उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायकों के ‘राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन’ में जाने पर रोक लगा दी गई है। इसका कारण बताया गया है कि विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्र में जानकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 साल के विकास कार्य को प्रचार प्रसार करने के लिए कहा गया है। इस बारे में आयोजकों का कहना है कि यूपी सरकार की ओर से उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News