ये टॉप-3 की जंग है, रोहित, विराट और गिल की इनसे होगी टक्कर, किसके बाजुओं में कितना जोर

3
ये टॉप-3 की जंग है, रोहित, विराट और गिल की इनसे होगी टक्कर, किसके बाजुओं में कितना जोर


ये टॉप-3 की जंग है, रोहित, विराट और गिल की इनसे होगी टक्कर, किसके बाजुओं में कितना जोर

कैंडी: भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच श्रीलंका के कैंडी में एशिया कप (Asia Cup) का मुकाबला कुछ घंटों में ही शुरू होगा। चार साल से ज्यादा समय के बाद वनडे क्रिकेट में दो कट्टर प्रतिद्वंदी टीमों की टक्कर होगी। माना जा रहा है कि पाकिस्तान की गेंदबाजी और भारत की बल्लेबाजी के बीच सबसे बड़ी जंग देखने को मिलेगी। यह जंग विजेता का भी फैसला करेगा। भारत के साथ ही पाकिस्तान के टॉप-3 बल्लेबाज भी बेहतरीन हैं। भारत के लिए टॉप-3 में रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली खेलते हैं। पाकिस्तान के लिए इमाम उल हक, फखर जमान और बाबर आजम इस नंबर पर बैटिंग करते हैं। चलिए आपको आंकड़ों से समझाते हैं कि कौन किसपर भारी पड़ता है।

भारत के टॉप-3 बल्लेबाज

अनुभव के मामले में भारत के टॉप-3 पाकिस्तान पर भारी पड़ते हैं। रोहित शर्मा ने 244 और विराट कोहली ने 275 वनडे खेले हैं। शुभमन गिल नए हैं और 27 ही मैच खेलने का मौका मिला है। बल्लेबाजी रिकॉर्ड की बात करें तो रोहित शर्मा ने 48.7 की औसत से 9837 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 30 शतक निकले हैं। एक्टिव क्रिकेटर में रोहित के नाम वनडे में सबसे ज्यादा छक्के हैं। विराट कोहली ने 46 शतक की मदद से 12898 रन बनाए हैं। एक्टिव खिलाड़ियों में विराट के सबसे ज्यादा रन हैं। गिल 62 की औसत से 27 वनडे में 1437 रन बना चुके हैं। इसमें एक दोहरा शतक भी है।

भारतीय टीम के खिलाफ एक बात जा सकती है कि ये तीनों खिलाड़ी करीब एक महीने से क्रिकेट से दूर हैं। आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलते नजर आए थे। तब विराट ने बैटिंग भी नहीं की थी। यानी विराट कोहली ने भारत के लिए आखिरी वनडे मैच आईपीएल से पहले खेला था।

पाकिस्तान के टॉप-3 बल्लेबाज

पाकिस्तान के टॉप-3 बल्लेबाज अनुभव में भारतीय टीम से काफी पीछे हैं। फखर ने 74, इमाम ने 63 और बाबर ने 104 वनडे खेले हैं। तीनों मिलाकर भी रोहित शर्मा या विराट कोहली को मैच में पीछे नहीं छोड़ पाएंगे। लेकिन इनका रिकॉर्ड भी दमदार है। फखर ने 74 पारियों में 47 की औसत और 10 शतक की मदद से 3221 रन बनाए हैं। इमाम 9 शतक की मदद से 2889 रन बना चुके हैं। उनका औसत 50.58 का है। वहीं बाबर ने करीब 60 की औसत से 5353 रन बनाए हैं। वह वनडे में सबसे कम पारी में 19 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

पाकिस्तान के लिए फखर जमान की फॉर्म जरूरत चिंता का विषय है। वह बल्ला लगातार शांत है। भारतीय टीम इसका जरूर फायदा उठाना चाहेगी। इमाम का वनडे में भारत के खिलाफ औसत 6 और बाबर का 31.60 का औसत है। यानी ये भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ स्ट्रगल करते हैं।
Asia Cup 2023: भारत के खिलाफ ODI में कांपता है पाकिस्तान का शहजादा, नहीं कर पाता भारतीय गेंदबाजों का मुकाबला navbharat times -India vs Pakistan Pitch Report: भारत-पाकिस्तान मैच में बल्लेबाज मचाएंगे कोहराम या गेंदबाज गिराएंगे बिजली, जानें पिच रिपोर्ट



Source link