यूपी के एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदलेगा, केंद्र ने मांगी राय

222


उत्तर प्रदेश में अब एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार लगातार यूपी सरकार को पत्र लिख रही है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अब एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार लगातार यूपी सरकार को पत्र लिख रही है। और यूपी सरकार की राय जानना चाहती है। अब तक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीन रिमाइंडर प्रदेश सरकार को भेजे हैं। और कहाकि शीघ्र अपनी राय दें। जिस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की कवायद हो रही है उसका नाम झांसी रेलवे स्टेशन है।

यूपी में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी, यात्रियों का होगा एंटीजन टेस्ट

मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के बाद ऐसी संभावना बलवती हो रही है कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम भी शीघ्र बदल जाएगा। उम्मीद है कि झांसी रेलवे स्टेशन का नया नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन हो जाए। झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार से राय मांगी है। उत्तर प्रदेश सरकार को केंद्रीय गृह विभाग की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया कि, झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन किए जाने का प्रस्ताव है।

शीघ्र जवाब मांगा :- प्रदेश सरकार को इस बारे में कई पत्र भेजे जा चुके हैं। पर प्रदेश सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया। पहला पत्र 13 अगस्त 2020 को भेजा गया था। प्रदेश सरकार की ओर से जवाब न मिलने पर 1 अक्तूबर 2020 और 14 जनवरी को दोबारा पत्र भेजा गया, लेकिन प्रदेश सरकार की ओर से फिर कोई जवाब नहीं मिला। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तीसरा रिमाइंडर प्रदेश सरकार को भेज कर जल्द से जल्द अपनी राय देने को कहा है।

आलमनगर रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग तेज, बीजेपी सांसद ने रेल मंत्री को लिखा पत्र, पौराणिक मान्यताओं का दिया हवाला

कई रेलवे स्टेशन के नाम बदले गए :- यूपी में रेलवे स्टेशन और शहरों के नाम लगातार बदले जा रहे हैं। अगस्त 2020 में मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलकर बनारस जंक्शन रखा गया। इससे पहले इलाहाबाद जंक्शन- प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद शहर-प्रयागराज, रामबाग इलाहाबाद छिवकी- प्रयागराग छोकी, प्रयागराज घाट-प्रयागराज संगम रखा गया है। लखनऊ के आलमनगर स्टेशन का नाम बदलने की मांग तेज हो गई है। मोहनलालगंज से बीजेपी सांसद कौशल किशोर ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर अपने संसदीय क्षेत्र में आने वाले रेलवे स्टेशन आलम नगर के नाम को बदलकर बुद्धेश्वर धाम रखने की मांग की है।





Source link