मिस्टर बैलेट बॉक्स हवाई जहाज से पहुंचे जयपुर, राष्ट्रपति चुनाव से हैं इनका गहरा नाता, जानिए पूरा मामला

0
76

मिस्टर बैलेट बॉक्स हवाई जहाज से पहुंचे जयपुर, राष्ट्रपति चुनाव से हैं इनका गहरा नाता, जानिए पूरा मामला

जयपुर: राष्ट्रपति चुनाव के लिए ‘मिस्टर बैलेट बॉक्स’ जयपुर पहुंच गए हैं, जिन्हें कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विधानसभा परिसर के स्ट्रांग रूम में रखा गया है।दरअसल ‘मिस्टर बैलेट बॉक्स’ वह मतपेटी है जिसे 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए काम में लिया जाएगा। इस मतपेटी को बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, हवाई जहाज से दिल्ली से जयपुर लाया गया। अधिकारियों के अनुसार इसके लिए विमान में एक पूरी सीट ‘मिस्टर बैलेट बॉक्स’ के नाम से बुक की गई थी।


विधानसभा परिसर के स्ट्रॉग रूम में रखे गए
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए मतपेटी (बैलेट बॉक्स), मतपत्र व अन्य निर्वाचन सामग्री कड़ी सुरक्षा के साथ बुधवार शाम नई दिल्ली से जयपुर लाई गई। इसे विधानसभा परिसर स्थित स्ट्रांग रूम में सख्त सुरक्षा में सील किया गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर बैलेट बॉक्स के लिए हवाई जहाज में अधिकारियों के साथ एक पूरी सीट ‘मिस्टर बैलेट बॉक्स’ के नाम से आरक्षित की गई। इसके लिए एक अलग टिकट लिया गया। बैलेट बॉक्स को अधिकारियों की निगरानी में नई दिल्ली से जयपुर लाया गया है। इससे पहले मतदान सामग्री को भारत निर्वाचन आयोग कार्यालय से नई दिल्ली हवाई अड्डे तक दिल्ली पुलिस की टीम तथा आरएसी की ओर से एस्कॉर्ट किया गया।

राजस्थान के इस IPS को नहीं किसी की परवाह! गहलोत सरकार के बाद पुलिस मुख्यालय का भी नहीं माना आदेश, जाने पूरा मामला

स्ट्रांग रूम में सील किए जाने की पूरी प्रक्रिया की हुई वीडियो रिकॉर्डिंग
मतपेटी और निर्वाचन सामग्री के लिए आयोग की ओर से प्रदत्त प्रोटोकॉल और दिशा-निर्देशों के साथ सांगानेर हवाईअड्डे, जयपुर से विधानसभा भवन स्थित स्ट्रांग रूम तक पहुंचने एवं स्ट्रांग रूम में सील किए जाने की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई। निर्वाचन सामग्री को विधानसभा सचिवालय के कक्ष संख्या 751 के अन्दर पहले से ‘सेनेटाइज’ किए गए स्ट्रांग रूम में सील किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस 18 जुलाई को सुबह नौ बजे स्ट्रांग रूम खोलकर मतपेटी एवं अन्य मतदान सामग्री बाहर निकाली जाएगी।

Copy

मतदान समाप्ति के बाद उसी दिन अधिकृत अधिकारी मतयुक्त मतपेटी और अन्य मतदान सामग्री को हवाई मार्ग से नई दिल्ली ले जाकर राज्यसभा सचिवालय के रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में जमा कराएंगे। मतपेटी एवं अन्य दस्तावेज ले जाने के लिए पृथक हवाई टिकट आरक्षित किया जाएगा।

navbharat times -Weather today Rajasthan :लगेगी सावन की झड़ी, इन जिलों में होगी जमकर बारिश

राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा मैदान में
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है जबकि विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैं। मुर्मू व सिन्हा हाल ही में जयपुर आए थे। राजस्थान विधानसभा में कुल 200 विधायक हैं जबकि राज्य से 25 लोकसभा तथा 10 राज्यसभा सदस्य हैं।

द्रौपदी मुर्मू के जयपुर दौरे के दौरान भाजपा के दो दिग्गज नेता आपस में भिड़े, देखें- पूरा मामला

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News