मिथुन दा ने 33 साल पहले बनाया था ये अनूठा रिकॉर्ड, बॉलीवुड का कोई एक्टर करीब भी नहीं पहुंच पाया!

0
116

मिथुन दा ने 33 साल पहले बनाया था ये अनूठा रिकॉर्ड, बॉलीवुड का कोई एक्टर करीब भी नहीं पहुंच पाया!

मिथुन चक्रवर्ती, जिन्हें प्यार से फैंस दादा कहते हैं। उनके स्टारडम की जितनी बात की जाए, उतना कम है। वो गुजरे जमाने का चमकता सितारा थे, जिसकी चमक आज भी बरकरार है। वैसे तो उनकी जिंदगी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी, लेकिन आज हम आपको उनके एक रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आज तक कोई बॉलीवुड एक्टर तोड़ नहीं पाया है। ये रिकॉर्ड उन्होंने 33 साल पहले बनाया था। आइये आज जानते हैं दादा के उस रिकॉर्ड के बारे में, जो लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

ये बात 1989 की है। इस साल मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था। ये रिकॉर्ड एक साल में बतौर लीड एक्टर 19 फिल्में करने के लिए दर्ज किया गया था। यानी 1989 में मिथुन दा की एक के बाद एक 19 फिल्में रिलीज हुई थीं। ये रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

आमिर और सलमान नहीं, मिथुन चक्रवर्ती ने दी थी पहली 100 करोड़ी फिल्म! विदेशों में की थी तगड़ी कमाई
नक्सली थे मिथुन दा

Mithun Chakraborty

16 जून 1950 को जन्में Mithun Chakraborty का जन्म कलकत्ता (अब कोलकाता) में बंगाली हिंदू फैमिली में हुआ था। उन्होंने केमिस्ट्री में बीएससी किया। इसके बाद वो FTII, पुणे चले गए। क्या आप जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले मिथुन नक्सली थे, लेकिन फैमिली में एक त्रासदी हुई, जब उनके भाई की मौत हो गई। इसके बाद वो अपनी फैमिली के पास वापस लौट आए।

पहली फिल्म के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड

Mithun Chakraborty national award

पहली फिल्म के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड

मिथुन दा ने Mrigayaa से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। पहली ही मूवी में उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक फिल्में कीं। वो 70 से 80 के दशक तक फिल्म इंडस्ट्री पर छाए रहे।

100 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म

mithun chakraborty disco dancer

मिथुन की डिस्को डांसर ने कमाए थे 100 करोड़

1982 में मिथुन ने ‘डिस्को डांसर’ मूवी में जिमी का किरदार निभाया, जो देश की हिट मूवी रही। उस जमाने में फिल्म ने 100 करोड़ कमाए थे और इतनी कमाई करने वाली ये पहली बॉलीवुड मूवी थी।

navbharat times -मिथुन चक्रवर्ती की पहली पत्नी हेलेना अब इस एयरलाइंस में करती हैं काम, तलाक के बाद किए थे कई खुलासे
मिथुन दा ने की दो शादियां


पर्सनल लाइफ की बात करें तो मिथुन ने 1979 में एक्ट्रेस Helena Luke से शादी की थी, लेकिन 4 महीने बाद ये अलग हो गए और तलाक फाइल कर दिया। इसके बाद मिथुन दा ने योगिता बाली संग ब्यार रचाया। दोनों के चार बच्चे हैं। 80 के दशक में मिथुन का नाम दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी के साथ भी जुड़ा था। कहते हैं कि दोनों ने शादी भी कर ली थी, लेकिन जब मिथुन ने अपनी वाइफ को न छोड़ने की बात कही तो श्रीदेवी ने रिश्ता खत्म कर दिया।