‘भुज’ से लेकर ‘मैंने प्यार किया’ तक, इन फिल्‍मों में दिखा कुछ ऐसा कि ‘माथा भन्‍ना जाएगा’

0
94


‘भुज’ से लेकर ‘मैंने प्यार किया’ तक, इन फिल्‍मों में दिखा कुछ ऐसा कि ‘माथा भन्‍ना जाएगा’

बॉलिवुड एक ऐसी दुनिया, जो न केवल लोगों को एंटरटेन करता है बल्कि लोग ऐक्टर, ऐक्ट्रेस और कहानियों से खूब प्रेरित भी होते हैं। कई बार लोग उन्हें रियल लाइफ में फॉलो कर आगे बढ़ने की कोशिश करते भी नजर आ जाते हैं। लेकिन, कई बार फिल्मों में कुछ ऐसा अजीबोगरीब दिख जाता है, जिसे देखकर अपना सिर पीटने का मन करने लगता है। यहां हम लेकर आए हैं वैसी ही कुछ फिल्मों की झलकियां, जिसने दर्शकों को सोचने पर मजबूर कर दिया कि कहीं उस वक्त डायरेक्टर टी ब्रेक पर तो नहीं थे! इसकी शुरुआत अजय देवगन की फिल्म ‘भुज’ से करते हैं।

‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’


अजय देवगन की हालिया रिलीज़ फिल्म ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ में एक सीन है, जहां पाकिस्तानी सेना भुज एयरबेस पर हमला कर उसे तहस-नहस कर देती है। इस अटैक में भुज एयरबेस का रनवे टूट-फूट जाता है, जिसकी वजह से इंडियन फौज उनकी मदद के लिए नहीं पहुंच पा रही। भुज के स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक (अजय देवगन) ने रनवे पट्टी को रिपेयर करने के लिए लोकल लोगों को प्रेरित किया, जिनमें 300 से अधिक महिलाएं थीं। यह एक गु्प्त ऑपरेशन था, जिसे चुपचाप पाक सेना की नजरों से छिपाकर अंजाम दिया जा रहा था। इस सीन के दौरान वहां के लोकल लोग ढोल नगारों के साथ भजन और डांस करते दिख रहे हैं, जिसे देखकर आपका मन एक बार तो जरूर कहेगा- ये क्या बकवास है।

Copy

‘रा वन’

शाहरुख खान और करीना की फिल्म ‘रा वन’ यूं तो साइंस फिक्शन फिल्म थी, जिसे देखकर आप सबकुछ माफ कर सकते हैं लेकिन जो बात किसी को समझ नहीं वह शाहरुख यानी शेखर की मौत के बाद का सीन। शाहरुख खान के किरदार की मौत के बाद जो पर्दे पर दिखाया गया है, वह हैरान करने लायक है। दरअसल शेखर जो कि फिल्म में साउथ इंडिया के हिन्दू फैमिली का किरदार है और उसकी मौत के बाद उसे क्रिश्चन रीति रिवाज से दफनाया जाता है। उन्हें ब्लैक सूट में ताबूत में रखा जाता है। इसके कुछ देर बाद ही दिखाया जाता है कि शेखर की वाइफ करीना कपूर यानी सोनिया अपने पति के राख को पानी में बहाती दिख रही है।

‘रब ने बना दी जोड़ी’

साल 2008 में आई फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ एक ऐसे कपल की कहानी है, जिसमें उम्र में काफी बड़े होने के कारण पति सुरिंदर शाहनी (शाहरुख) को उसकी वाइफ तानी (अनुष्का शर्मा) पसंद नहीं करतीं। तानी डांस की शौकीन है और वह डांस रिऐलिटी शो ‘डांसिग जोड़ी’ में हिस्सा लेना चाहती है। पति चूंकि उम्र में बड़ा है इसलिए उनकी जोड़ी अन्य कपल की तरह नहीं दिखती। इसके बाद शाहरुख मुंछें मुड़वाकर अपना लुक बदल लेते हैं और अनुष्का उनके साथ शो में हिस्सा लेने के लिए तैयार हो जाती हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि सिर्फ मूंछे न होने की वजह से वाइफ अपने हसबैंड को पहचान नहीं पाती है। रियल लाइफ पर जरा इस पॉइंट पर सोच कर देखिए, आगे क्या होता है।

‘रेस 3’

साल 2018 में रिलीजड हुई सलमान खान की फिल्म ‘रेस 3’ के किसी एक सीन की बात करना गलत होगा। इस पूरी ही फिल्म में इतना झोल है कि सिनेमा हॉल से निकलकर यकीनन दर्शकों ने मूड फ्रेश करने के लिए कुछ और ऑप्शन तलाशा होगा। सलमान खान, जैकलीन फर्नांडीज़, बॉबी देओल, डेज़ी शाह, अनिल कपूर की इस फिल्म में डबल क्रॉस, षड्यंत्र, धोखा सबकुछ है, यदि कुछ मिसिंग है तो वह है फिल्म की कहानी। फिल्म देखकर निकले लोगों ने कहा भी था कि इतनी बुरी फिल्म बनाने के लिए तो सलमान और रेमो डिसूजा को जेल होनी चाहिए, सलमान पर इस फिल्म के लिए केस भी चलना चाहिए।

‘कुछ कुछ होता है’ और ‘दिल तो पागल है’

साल 1998 में आई फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ और साल 1997 में रिलीज़ फिल्म ‘दिल तो पागल है’, दोनों ही फिल्मों में शाहरुख खान पैंट पहनना ही भूल जाते हैं। सोचने वाली बात है कि कोई बिना पैंट पहने मीटिंग में जाने के लिए कैसे तैयार है।

‘मैंने प्यार किया’

सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में भाग्यश्री प्यार भरी चिट्ठी कबूतर को थमा देती है, जिसे उसे प्रेम यानी सलमान खान तक पहुंचाना है। वैसे तो माना जाता रहा है कि कबूतर अच्छे संदेसवाहक का काम करते हैं, लेकिन एक ही घर में रहकर और जहां फोन की सुविधा भी है, ऐसे में कबूतर को बीच में लाना…बात कुछ हजम नहीं होती।



Source link