बुंदेली किसानो के खेतो में उड़ेगा ड्रोन, करेगा खाद व दवा का छिड़काव, इतना होगा किराया | Drone Provide for fields of Bundeli farmers will spray fertilizer and medicine | Patrika News

0
207


बुंदेली किसानो के खेतो में उड़ेगा ड्रोन, करेगा खाद व दवा का छिड़काव, इतना होगा किराया | Drone Provide for fields of Bundeli farmers will spray fertilizer and medicine | Patrika News

बुंदेलखंड के चित्रकूट धाम मंडल में कुल 174 सहकारी समितियां हैं। इनमें लाभ वाली समितियो को कामन सर्विस सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन्हीं समितियो में किसानो के लिए ड्रोन की सुविधा मुहैया कराई कराई जानी है। ताकि किसान ड्रोन से फसलो में नैनो यूरिया, कीट नाशी दवा व अन्य रसायनिक खादो का छिड़काव आसानी से कर सकें। ड्रोन खासकर उन फसलो के लिए विशेष कारगर रहेगा जो लंबाई वाली जैसे गन्ना, ज्वार,अरहर आदि हैं। विभाग का कहना है कि ड्रोन को किसानो को न्यूनतम किराए पर दिया जाएगा। इसके संचालन के लिए समिति के कर्मचारियो को प्रशिक्षित करेंगे। यदि कोई किसान इसे स्वयं चलाने का इच्छुक रहेगा तो ऐसे किसानो को भी ड्रोन संचालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पहले हर ब्लाक व तहसील को एक-एक ड्रोन सहकारी समितियों को ड्रोन देने का जो प्लान तैयार किया गया है। उसमें मंडल के तहसील/ब्लाकवार एक-एक समिति का चयन करके सूची शासन को भेजी जा रही है। फिर इसके बाद अन्य समितियों में ड्रोन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानो को इसका लाभ दिलाया जा सके। मंडल में कुल 24 ब्लाक व 13 तहसीले हैं। यदि ब्लाक वार एक- एक ड्रोन मिला तो इतने ही ड्रोन मंडल को मिल जाएंगे। यदि तहसीलवार यह सुविधा दी गई तो पहले चरण में 13 ड्रोन होगें।

मंडल की 60 प्रतिशत समितियां लाभ पर चित्रकूट धाम मंडल के चारो जिलो बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर व महोबा में कुल 174 सहकारी समितियां हैं। सबसे ज्यादा बांदा में 47, चित्रकूट में 39, हमीरपुर में 46 व महोबा में 42 सहकारी समितियां हैं। विभाग का दावा है कि इनमें करीब 60 प्रतिशत समितियां लाभ पर चल रही हैं। यानी कुल लगभग एक सैकड़ा से अधिक समितियां लाभ पर हैं। यदि सभी लाभ वाली समितियों में ड्रोन की सुविधा मिल गई तो मंडल के काफी संख्या में किसान इस सुविधा से लाभान्वित होंगे।

पहली बार समितियो में यह सुविधा बीरेन्द्र बाबू दीक्षित, उपायुक्त व उप निबंधक के अनुसार सहकारी समितियों को कामन सर्विस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। समितियों में किसानो के लिए ड्रोन की सुविधा दिलाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है। चित्रकूट धाम मंडल में पहली बार समितियो में यह सुविधा दी जाएगी। किसानो को ड्रोन न्यूनतम किराए पर मिलेगा।

Copy





Source link