बिहार दिवस आज, भव्य कार्यक्रमों का होगा आयोजन

9
बिहार दिवस आज, भव्य कार्यक्रमों का होगा आयोजन

बिहार दिवस आज, भव्य कार्यक्रमों का होगा आयोजन


बिहार दिवस पर सीतामढ़ी सांस्कृतिक विमर्श कार्यक्रम के साथ सांस्कृतिक संध्या के आयोजन में बिहार के लोक गायन की समृद्ध विरासत के साथ सूफी एवं गजल…

Newswrapहिन्दुस्तान टीम,सीतामढ़ीWed, 22 Mar 2023 02:11 AM

ऐप पर पढ़ें

बिहार दिवस पर सीतामढ़ी सांस्कृतिक विमर्श कार्यक्रम के साथ सांस्कृतिक संध्या के आयोजन में बिहार के लोक गायन की समृद्ध विरासत के साथ सूफी एवं गजल गायकी की धूम मचेगी।

स्थानीय कलाकारों के साथ कई प्रसिद्ध कलाकार की होगी सहभागिता। 22 मार्च को प्रात सात बजे कमला बालिका विद्यालय से प्रभात फेरी निकाली जाएगी। वही 10 बजे से दोपहर दो बजे तक स्थानीय परिचर्चा भवन में सीतामढ़ी सांस्कृतिक विमर्श कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम में सांस्कृतिक एवं साहित्यिक विरासत पर उपस्थित अतिथियों के द्वारा चर्चा की जाएगी। शाम पांच बजे डुमरा हवाई अड्डा मैदान में सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का आयोजन होगा। स्थानीय कलाकारों के द्वारा बिहार गौरव गान से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज होगा। साथ ही उमाशंकर द्वारा सितार वादन तथा सुदीपा बोस द्वारा भरतनाट्यम की प्रस्तुति की जाएगी। इसके अतिरिक्त मध निषेध पर आधारित नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया जाएगा। सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम में स्थानीय कलाकार एवं आमंत्रित कलाकारों के द्वारा भारतीय संगीत की समृद्ध परंपरा की प्रस्तुति विभिन्न विधाओं के माध्यम से की जाएगी। वही 23 मार्च को दोपहर एक बजे जानकी आउटडोर स्टेडियम में फैंसी कबड्डी मैच का आयोजन किया जाएगा। 23 मार्च को ही सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम डुमरा हवाई अड्डा मैदान में आयोजित होगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों के द्वारा प्रस्तुति करने के साथ ही राजीव सिन्हा द्वारा सूफी एवं गजल गायन और अमर आनंद द्वारा बिहार गौरव गान एवं सुगम संगीत की प्रस्तुति की जाएगी। वहीं शिक्षा विभाग के द्वारा 24 मार्च को हेरिटेज वॉक पुनौरा धाम से जानकी स्थान तक निकाली जाएगी। एसआईटी समेत विभिन्न संस्थानों का परिभ्रमण करेंगे बच्चे:जिले में बिहार दिवस के अवसर पर 22 से 24 मार्च तक स्कूली बच्चों को सीतामढ़ी इंजीनियरिंंग कॉलेज (एसआईटी), आईटीआई, गवर्नमेंट पॉलिटेक्नीक, औद्योगिक परिक्षेत्र समेत विभिन्न संस्थानों व चिल्ड्रेन पार्क का परिभ्रमण कराया जाएगा। इस बावत कला संस्कृति युवा विभाग, श्रम संसाधन विभाग, विज्ञान व प्रोद्योगिकी विभाग, पर्यटन विभाग, पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा बच्चों का भ्रमण के लिए स्थलों की सूची, बच्चों की प्रतिदिन निर्धारित संख्या व विभागीय नोडल अधिकारी का नाम, पदनाम आदि उपलब्ध कराई गई है। इसकी जानकारी देते हुए प्रभारी डीईओ अमरेन्द्र कुमार पाठक व एसएसए डीपीओ सुभाष कुमार ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संबंधित नोडल अधिकारी, बीईओ समेत हेडमास्टरों को बच्चों का भ्रमण कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा है कि संबंधित बच्चों को निर्धारित तिथि को सुबह 10:30 बजे से चार बजे तक भ्रमण कराया जाना है। इसके लिए बीईओ को संबंधित हेडमास्टरों के साथ बैठक कर तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही बच्चों को भ्रमण में स्कूल से सुरक्षित ले जाने व वापस लाने में शिक्षकों का सहयोग लेने को कहा गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

अगला लेख पढ़ें

<!–

अगला लेखअंधाधुंध वन की कटाई से पर्यावरण पर असर

–>

पढ़े Bihar News In Hindi लेटेस्ट बिहार न्यूज के अलावा Patna News, Bhagalpur News, Gaya News

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News