बिना पाकिस्तान जाए भारत खेलेगा एशिया कप, टीम इंडिया के मैच विदेश में होंगे, जानें पूरा प्लान

6
बिना पाकिस्तान जाए भारत खेलेगा एशिया कप, टीम इंडिया के मैच विदेश में होंगे, जानें पूरा प्लान


बिना पाकिस्तान जाए भारत खेलेगा एशिया कप, टीम इंडिया के मैच विदेश में होंगे, जानें पूरा प्लान

नई दिल्ली: भारत की पाकिस्तान न जाने की जिद और पाकिस्तान का एशिया कप मेजबानी न छोड़ने के अड़ियल रवैये के बीच पहली बार टूर्नामेंट में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। मीडिया सूत्रों की माने तो एशिया कप 2023 पाकिस्तान में ही खेला जाएगा, लेकिन भारत अपने मुकाबले किसी दूसरे विदेशी स्थान पर खेलेगा। विदेशी स्थल की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, श्रीलंका और यहां तक कि इंग्लैंड कम से कम दो भारत-पाकिस्तान मुकाबलों सहित पांच मैचों की मेजबानी के संभावित दावेदारों में शामिल हैं।

किस देश में होंगे भारत के मैच?

पाकिस्तान के बाहर मुकाबलों के लिए किसी दूसरी जगह का फैसला करने में मौसम की महत्वपूर्ण भूमिका होने वाली है। यूएई में सितंबर की शुरुआत में तापमान आमतौर पर 40 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास रहता है, हालांकि इस दौरान भी वहां जमकर क्रिकेट होता है। 2021 आईपीएल सितंबर के अंत में ही खेला गया था। ओमान की राजधानी मस्कट में तापमान कम रहता है। वहां 2021 टी-20 विश्व कप के पहले राउंड के मुकाबले हो चुके हैं। इंग्लैंड भी एक बड़े विकल्प के रूप में उभरा है। लंदन जैसे शहर में स्टेडियम खचाखच ही रहेगा।

एक ग्रुप में भारत-पाकिस्तान
भारत और पाकिस्तान छह देशों के इस टूर्नामेंट में एक ग्रुप में है। श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे समूह का हिस्सा हैं। फाइनल सहित 13 दिनों में कुल 13 मैच खेले जाएंगे। 2022 एशिया कप के फॉर्मेट की ही तरह हर ग्रुप की टॉप-2 टीम सुपर 4 में आगे बढ़ेंगी और फिर वहां से टॉप-2 टीम के बीच फाइनल होगा। टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के कम से कम तीन बार टकराने की संभावना है।

धमकी देने लगा था पाकिस्तान

एशिया कप 2023 को लेकर दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड में लगातार तनातनी देखने को मिल रही थी। तटस्थ स्थल पर खेलने के बयान के बाद पाकिस्तान ने इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप से हटने की धमकी दे डाली थी। एशिया कप 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जायेगा। भारत में आयोजित होने वाले विश्व कप से पहले खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने पाकिस्तान को सौंपी थी। इससे पहले भी एशिया कप का आयोजन तटस्थ स्थल पर हो चुका है। मेजबान श्रीलंका ने आर्थिक संकट के बीच एशिया कप 2022 की मेजबानी करने में असमर्थता जताई थी जिसके बाद इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था।

2008 के बाद से नहीं हुआ पाकिस्तानी दौरा

भारत और पाकिस्तान की टीमें दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण केवल एशिया कप और वैश्विक आयोजनों में एक-दूसरे से खेलती हैं। भारत ने मुंबई में आतंकी हमले के बाद 2008 में एशिया कप के बाद पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। पाकिस्तान ने 2012 में सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए आखिरी बार भारत का दौरा किया था। इन दोनों देशों के बीच पिछले 10 वर्षों से कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली गई है। दोनों टीमों ने पिछले साल एशिया कप में दो बार एक-दूसरे का सामना किया था। पीसीबी इसलिए खफा है क्योंकि पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो चुकी है तथा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज जैसे देश वहां क्रिकेट खेल चुके हैं।

Wesley Madhevere hattrick: 22 साल के स्पिनर की हैट्रिक से हंगामा, हारते-हारते आखिरी गेंद पर जीती टीमNavbharat Times -Virat Kohli: विराट कोहली की जब ड्रेसिंग रूम में हुई थी रैगिंग, छूने पड़े थे सचिन के पैर



Source link