फिर जेल जाएंगी रिया चक्रवर्ती? दोषी पाए गए तो शौविक को कितनी सजा होगी? ये है NCB की तैयारी

0
71


फिर जेल जाएंगी रिया चक्रवर्ती? दोषी पाए गए तो शौविक को कितनी सजा होगी? ये है NCB की तैयारी

फिर जेल जाएंगी रिया चक्रवर्ती? दोषी पाए गए तो शौविक को कितनी सजा होगी? ये है NCB की तैयारी

सुशांत सिंह मौत मामले में ड्रग्‍स केस की जांच कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने रिया चक्रवर्ती की मुश्‍क‍िलें बढ़ा दी हैं। NCB ने अपनी चार्जशीट में रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक चक्रवर्ती समेत 35 लोगों को आरोपी बनाया है। ब्‍यूरो ने आरोप लगाया है कि रिया चक्रवर्ती और शौविक चक्रवर्ती ने एक बार नहीं, बल्‍क‍ि कई बार ड्रग्‍स खरीदे। यही नहीं, दावा तो यह भी किया गया है कि रिया चक्रवर्ती ने ही सुशांत सिंह राजपूत को नशे की लत लगवाई। रिया चक्रवर्ती फिलहाल जमानत पर रिहा हैं। वह एक महीने जेल में रह चुकी हैं। अब जिस तरह से NCB ने दावे किए हैं, सवाल उठने लगे हैं कि क्‍या रिया को फिर से गिरफ्तार किया जाएगा? क्‍या वह फिर से जेल जाएंगी? यदि रिया चक्रवर्ती दोषी साबित होती हैं तो उन्‍हें क्‍या और कितनी सजा होगी? आइए इन सवालों के जवाब तलाशते हैं।

गुरुवार, 12 जुलाई को NCB के आरोप पत्र यानी चार्जशीट पर सुनवाई हुई। अब इस मामले में 27 जुलाई को स्‍पेशल कोर्ट में सुनवाई होनी है। कानूनन यदि Rhea Chakraborty पर लगे सभी आरोप सही पाए जाते हैं, यानी अगर वो दोषी करार दी जाती हैं तो उन्‍हें 10-20 साल कैद की सजा हो सकती है। Showik Chakraborty पर आरोप थोड़े अध‍िक गंभीर हैं। यदि वह दोषी करार दिए जाते हैं, तो उन्‍हें 15-20 साल कैद की सजा हो सकती है। हालांकि, रिया और शौविक के पास ऊपरी अदालत में आदेश के ख‍िलाफ अपील करने का भी अध‍िकार होगा।

रिया और शौविक पर सबसे गंभीर है ये आरोप
रिया और शौविक पर जिन धाराओं में केस दर्ज है, उनमें 27A सबसे गंभीर है। इसमें 10 से 20 साल तक की सजा का प्रावधान है। जबकि एक लाख रुपये से दो लाख रुपये तक जुर्माना भी लगाया जा सकता है। 27A के तहत ड्रग्‍स तस्‍करी में सीधे तौर पर शामिल होने। ड्रग्‍स तस्‍करी के लिए पैसे खर्च करने का मामला आता है। हालांकि, पिछली दफा रिया की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने इसी पर NCB को फटकार लगाई थी और कहा था कि यह धारा रिया चक्रवर्ती पर लागू नहीं हो सकती। कोर्ट का कहना था कि ड्रग्‍स के इस्‍तेमाल के लिए किसी दूसरे को पैसे देना, उसकी ड्रग्‍स की आदत या लत को बढ़ावा देने के लिए वित्त पोषण का मामला नहीं बनता है।

Copy

navbharat times -NCB on Rhea Chakraborty: रिया चक्रवर्ती ने कई बार ली गांजा की डिलिवरी, सुशांत को नशीले पदार्थ लेने के लिए उकसाया
रिया चक्रवर्ती पर क्‍यों लग रहे हैं गंभीर आरोप
Sushant Singh Rajput Death Case की हर जांच रिया चक्रवर्ती से होकर गुजरती है। इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि वह सुशांत की गर्लफ्रेंड थीं। लॉकडाउन के जिस दौर में कथ‍ित तौर पर सुशांत को डिप्रेशन का श‍िकार बताया जा रहा है, उस दौरान भी रिया दिवंगत एक्‍टर के साथ ही उनके घर में लिव-इन में रह रही थीं। साल 2020 में 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत की लाश उनके मुंबई स्थित घर के बेडरूम में पंखे से लटकी हुई मिली थी। जब सुशांत की मौत हुई तब रिया चक्रवर्ती वहां नहीं थीं। कुछ दिन पहले ही दोनों का झगड़ा हुआ था,‍ जिसके बाद रिया वहां से चली गई थीं।

सुशांत के पिता ने कही थी ये बातें
सुशांत के परिवार ने पहले ही दिन से रिया चक्रवर्ती पर गंभीर आरोप लगाए। इन आरोपों के बाद ही रिया चक्रवर्ती सवालों के घेरे में आईं। इसके बाद सुशांत के पिता केके सिंह ने जब पटना में केस दर्ज करवाया, तब उसमें शौविक चक्रवर्ती का भी नाम आया। दोनों भाई-बहनों पर सुशांत के 15 करोड़ रुपये हड़पने के भी आरोप लगे। हालांकि, प्रवर्त्तन निदेशालय यानी ईडी की जांच में पैसों के लेन-देन या हेरा-फेरी का ऐसा कोई सुबूत नहीं मिला।

navbharat times -SSR Drugs Case: सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्‍स केस में आरोपी क्ष‍ितिज प्रसाद बोले- मुझे बरी कर दो, मैंने कभी नशा नहीं किया
NCB का दावा- पेडलर्स ने रची थी एक साजिश
ईडी की जांच के दौरान ही रिया चक्रवर्ती के मोबाइल से ड्रग्‍स चैट बरामद हुए थे, जिसके बाद इस पूरे मामले में नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरों की एंट्री हुई। NCB ने अब अपने आरोप पत्र में कहा कि सभी 35 आरोपियों ने मार्च 2020 और दिसंबर 2020 के बीच साजिश रची थी। इन 35 आरोपियों में अध‍िकतर ड्रग पेडलर्स हैं। NCB का दावा है कि साजिश के तहत हाई सोसाइटी और बॉलीवुड को ड्रग्स के चपेट में लेने की पूरी प्‍लानिंग थी। इन आरोपियों ने मुंबई इलाके में ड्रग्स तस्करी को फाइनेंस किया। गांजा, चरस, कोकीन और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन किया। ऐसे में सभी पर NDPS एक्ट की धारा 27, 27A, 28 और 29 के तहत केस दर्ज किया गया है।

रिया को तस्‍कर बताने पर कोर्ट ने लगाई थी NCB को फटकार
रिया चक्रवर्ती को एनसीबी ने शुरुआती सबूतों के आधार पर 8 सितंबर 2020 को गिरफ्तार किया था। एनसीबी ने तब अपने आरोपों में कहा था कि रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक लगातार ड्रग पेडलर्स से संपर्क में थे। ये दोनों ही सुशांत के लिए ड्रग्‍स खरीदते थे और उसे एक्‍टर को मुहैया करवाते थे। एनसीबी ने तब रिया चक्रवर्ती पर NDPS एक्‍ट की धारा 27A भी लगाया था, जो ड्रग्‍स तस्‍करी का है। तब हालांकि, कोर्ट ने सुनवाई के दौरान एनसीबी को फटकार लगाई थी। कहा था कि बिना किसी सबूत के रिया पर ड्रग्‍स तस्‍करी जैसी संगीन धारा लगाना गलत है। लेकिन अब जब एनसीबी फिर से कोर्ट में है, जो जाहिर तौर पर दो साल में उसने कई नए सबूत जमा किए होंगे। हालांकि, वो सबूत क्‍या हैं, यह तो आगे कोर्ट की सुनवाई के दौरान ही पता चलेगा।

navbharat times -Siddharth Pithani Bail: सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी को मिली जमानत, अब कहा- मुझे फंसाया गया था!
अब फिर से NCB ने किया है ये दावा
इस बीच NCB ने कोर्ट को बताया है कि रिया चक्रवर्ती ने आरोपी सैमुअल मिरांडा, भाई शौविक चक्रवर्ती, दीपेश सावंत और कई अन्य आरोपियों से गांजा लिया था। यह भी कहा गया है कि रिया ने ही इसे सुशांत सिंह राजपूत तक यह गांजा पहुंचाया था। एक्ट्रेस ने इसके लिए मार्च और सितंबर 2020 के बीच पेमेंट भी की थी। एनसीबी ने सीधे शब्‍दों में कहा है कि रिया का भाई शौविक चक्रवर्ती लगातार ड्रग पेडलर्स के संपर्क में था। उनसे गांजा के अलावा कई बार चरस भी खरीदा था।

navbharat times -SSR Death Case: दो साल बाद कहां पहुंची सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की CBI जांच? अब क्‍या कर रहे हैं मुख्‍य आरोपी
सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में कब-क्‍या हुआ
14 जून 2020 – सुशांत सिंह राजपूत की लाश उनके बांद्रा स्‍थ‍ित फ्लैट के बेडरूम में पंखे से लटकी हुई मिली।
25 जून 2020 – पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया कि सुशांत की मौत दम घुटने से हुई। उनके शरीर पर स्‍ट्रगल के कोई निशान नहीं थे।
25 जुलाई 2020 – सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना में रिया और उनके परिवार के ख‍िलाफ एफआईआर दर्ज करवाई।
31 जुलाई 2020 – एफआईआर में 15 करोड़ रुपये की हेराफेरी के मामले की जांच ईडी ने शुरू की। रिया, शौविक और उनके माता-पिता के ख‍िलाफ ईडी ने एफआईआर दर्ज की।
19 अगस्‍त 2020 – सुशांत के मौत मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई।
08 सितंबर 2020 – एनसीबी ने ड्रग्‍स चैट के आधार पर रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया।
03 अक्‍टूबर 2020 – एम्‍स के डॉ. सुबोध गुप्‍ता की अध्‍यक्षता वाली कमेटी ने सुशांत की विसरा जांच और पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट सीबीआई को सौंपी। इसमें कूपर अस्‍पताल की रिपोर्ट की पुष्‍ट‍ि की गई कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत सुसाइड के कारण हुई है।
07 अक्‍टूबर 2020 – रिया चक्रवर्ती को जमानत मिली।
26 मई 2021 – एनसीबी ने सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी को गिरफ्तार किया।
04 जुलाई 2022 – बॉम्‍बे हाई कोर्ट ने सिद्धार्थ प‍िठानी को जमानत पर रिहा किया।



Source link