फडणवीस, नारायण राणे और मनोज कोटक… मोदी मंत्रिमंडल विस्तार, पर महाराष्ट्र सियासत में क्यों मची हलचल?

13
फडणवीस, नारायण राणे और मनोज कोटक… मोदी मंत्रिमंडल विस्तार, पर महाराष्ट्र सियासत में क्यों मची हलचल?

फडणवीस, नारायण राणे और मनोज कोटक… मोदी मंत्रिमंडल विस्तार, पर महाराष्ट्र सियासत में क्यों मची हलचल?

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल होने की खबर है। हालांकि फेरबदल की चर्चा पिछले चार महीने से चल रही है, लेकिन प्रधानमंत्री की आगामी विदेश यात्रा के कार्यक्रम को देखते हुए इसमें फिर तेजी आई है। कहा जा रहा है कि केंद्र में प्रस्तावित मंत्रिमंडल फेरबदल का महाराष्ट्र की राजनीति पर बड़ा असर पड़ेगा। खबर है कि नारायण राणे का केंद्रीय मंत्री पद जा सकता है और महाराष्ट्र में आगामी चुनावों को देखते हुए महाराष्ट्र से दो या तीन नेताओं को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है। इनमें दो बीजेपी से और शिवसेना (शिंदे) से एक मंत्री को शामिल किया जा सकता है।

खबर यह भी है कि मुंबई महानगरपालिका के चुनाव और मुंबई में बीजेपी के समर्थक गुजराती वोटरों की संख्या को देखते हुए सांसद मनोज कोटक को भी केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है। बीजेपी से मंत्री बनने वाला दूसरे व्यक्ति के तौर पर दिल्ली के राजनीतिक सर्कल में देवेंद्र फडणवीस के नाम की चर्चा है।

नितेश राणे को मौका!

सूत्रों का यह भी कहना है कि राणे को केंद्रीय मंत्रिमंडल से ड्रॉप करने के बाद उनके बेटे नितेश राणे को महाराष्ट्र में शिंदे-फडणवीस सरकार में मंत्री बनाया जा सकता है। कहा यह भी जा रहा है कि राणे खुद अपने बेटे को मंत्री बनाना चाहते हैं।

Kolhapur Violence: बजरंग बली से नहीं मिली मदद, अब महाराष्ट्र में औरंगजेब ले आए, राउत का बीजेपी पर निशाना

शिवसेना को एक मंत्री पद

दिल्ली के सूत्रों के मुताबिक, पिछले रविवार को एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली जाकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में शिंदे ने शिवसेना के लिए दो मंत्री पद, एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री देने की बात की थी, लेकिन शाह ने उसी समय साफ कर दिया कि शिवसेना को सिर्फ एक मंत्री पद ही दिया जा सकता है। वहीं राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार केंद्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद ही होगा।

navbharat times -झीलों में बचा महज 11 पर्सेंट पानी, लेट मॉनसून ने बढ़ाई परेशानी… क्या मुंबई में पानी के लिए होगा हाहाकार?

8 से 15 जून के बीच मंत्रिमंडिल विस्तार!

शिंदे चाहते थे कि शिवसेना के स्थापना दिवस 19 जून से पहले राज्य मंत्रिमंडल विस्तार हो। शाह ने इस पर विचार करने की बात कही है। दिल्ली के सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार 8 से 15 जून के बीच कभी भी हो सकता है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की राजनयिक यात्रा का कार्यक्रम तय है लेकिन उससे पहले 17 या 18 जून को उनके इजिप्ट जाने की भी चर्चा है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News