पाई-पाई की मोहताज हुईं ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ की सिंगर पुष्पा पगधरे, सरकार से मदद की लगाई गुहार

227


पाई-पाई की मोहताज हुईं ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ की सिंगर पुष्पा पगधरे, सरकार से मदद की लगाई गुहार

फिल्म ‘अंकुश’ (Ankush) में  गाना ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ गाकर फेम हुईं सिंगर पुष्पा पगधरे (Pushpa Pagdhare) इन दिनों आर्थिक तंगी से गुजर रही हैं। 80 साल की सिंगर पुष्पा को भले ही राज्य सरकार की तरफ से 3,150 रुपए मिलते हैं, लेकिन इतने कम रूपये में उन्हें अपनी जिंदगी गुजारने, और यह पेंशन पाने के लिए भी उन्हें जद्दोजहद करनी पड़ती है। 

सरकार से मदद की लगाई गुहार 

सिंगर पुष्पा इन दिनों मुंबई के माहिम में मच्छीमार कॉलोनी में किराए के घर में रह रही हैं। उन्होंने अपनी आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए सरकार से मदद की गुहार लगाई है। रिपोर्ट के अनुसार, पुष्पा ने 1989 में अपने लिए एक घर की मांग की थी। उनकी इस मांग की अनदेखी की गई है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा, “एक समय मैं फंड रेज करने के लिए कई राज्यों का दौरा करती थीं। जब भी मैं वापस मुंबई आई मैंने तत्कालीन मंत्री से मुलाकात कर अपनी फाइल के बारे में पूछना चाहा, लेकिन हर बार मुझे यही जवाब मिला कि वो यात्रा पर हैं या मौजूद नहीं हैं। सरकार को हम जैसे गायक पर ध्यान देना चाहिए।”

गाने की रॉयल्टी नहीं मिलने से हैं नाराज

इतना ही नहीं पुष्पा अपने ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ गाने की रॉयल्टी नहीं मिलने से नाराज हैं। उनके गाने के व्यूज करोड़ों में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर उन्हें उनकी रॉयल्टी मिल जाती तो गायिका को ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ता। इस बारें में सिंगर ने कहा, “मेरे कुछ रिश्तेदार हैं जो जरूरत पड़ने पर मदद करते हैं। मुझे सही तरीके से अपने गानों की रॉयल्टी भी नहीं मिली है। मैं पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर हूं। सरकार के बजाय रिश्तेदारों ने मेरी मदद की है।”

मोहम्मद रफी के साथ गाना गा चुकी हैं पुष्पा

‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ आज भी लोगों के दिलों दिमाग में छाया रहता है। आशा और शांति के लिए इस गाने को अक्सर लोग गुनगुनाते रहते हैं। यही नहीं यह गाना स्कूल प्रेयर में भी गाया जाता है। इस गाने को पुष्पा ने अपनी आवाज दी थी। कंपोजर कुलदीप सिंह ने इस गाने को कंपोज किया था। इस गाने के लिए फीस के तौर पर पुष्पा को मात्र 250 रुपये मिले थे। पुष्पा ने मोहम्मद रफी के साथ भी गाया है। इसके अलावा उन्होंने महाराष्ट्र के नेता राज ठाकरे के पिता श्रीकांत ठाकरे के लिखे गाने भी गाए हैं। फिलहाल उनका म्यूजिक इंडस्ट्री के किसी कलाकार से कोई संपर्क नहीं है।

संबंधित खबरें



Source link