नासिर खान को पर्दे पर कर दिया जाता था साइडलाइन, एडिट हो जाते थे रोल, फिर भी बन गए रियल सुपरस्टार

0
138


नासिर खान को पर्दे पर कर दिया जाता था साइडलाइन, एडिट हो जाते थे रोल, फिर भी बन गए रियल सुपरस्टार

ग्लैमर की दुनिया बाहर से जितनी चमकदार दिखाई देती है। उतनी ही अंदर से भूलभुलैया होती है। इंसान का उससे जुड़ने का मन तो करता है लेकिन किस्मत अगर साथ न दे तो फौरन छोड़ने का भी विचार आने लगता है। ऐसा तो हुआ कइयों के साथ है। लेकिन इस लिस्ट में एक्टर नासिर खान का नाम सबसे ऊपर है। क्योंकि इन्होंने पर्दे पर अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर सीधे चोट की और आज भी वह इस जुगत में लगे हुए हैं। लेकिन एक समय ऐसा था जब वह यब सब छोड़छाड़कर भाग गए थे और अमेरिका के एक कंपनी में नौकरी करने लगे थे। हालांकि बाद में मन बदला और उनको फिर इस इंडस्ट्री से जुड़ने का मौका मिला। आज हम ‘सैटर्डे सुपरस्टार’ में इन्हीं के करियर के उतार-चढ़ाव के बारे में आपको कुछ हैरान करने वाली बताएंगे, जिसे सुनकर आप भी कहेंगे- ही इज द रियल सुपरस्टार।

Copy

नासिर खान (Nasirr Khan) कहने को तो बॉलीवुड एक्टर हैं लेकिन फिलहाल वह सोनी टीवी के ‘शुभ लाभ-आपके घर में’ निरंजन तोशनिवाल का किरदार निभा रहे है। इसमें वह 28-30 साल के बच्चों के पिता की भूमिका में हैं, जिन्हें बेहद पसंद भी किया जा रहा है। खैर, ये तो हुई अभी-अभी की बात। चलिए शुरू से शुरू करते हैं।


‘नेपोटिज्म’ की चपेट में नहीं आए नासिर खान
नासिर खान जाने माने एक्टर जॉनी वॉकर उर्फ बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी के बेटे हैं। पिता ने तो अपनी कॉमेडी से पूरी दुनिया को हंसाया। गुदगुदाया। लेकिन नासिर ने अपने ग्रे शेड कैरेक्टर से सामने वालों को गुस्से से लाल कर दिया। हालांकि कभी-भी इन्होंने अपने पिता के नाम का सहारा नहीं लिया। जो ये पॉप्युलर वर्ड है ‘नेपोटिज्म’ इसकी चपेट में ये नहीं आए। क्योंकि एक बार इन्होंने एक इंटरव्यू में कहा भी था कि लोग जानते ही नहीं कि वह जॉनी वॉकर के बेटे हैं। उनका कहना था-

मुझे अच्छे से मालूम है कि अगर मैं आज एक्टर न होता तो उसके लिए स्ट्रगल कर रहा होता। एक्टिंग मेरे खून में है। मैंने बचपन से वही माहौल भी देखा है। इसीलिए मैंने कभी-भी एक्टर बनने के अलावा कुछ और सोचा ही नहीं। मैंने स्टेप बाय स्टेप सब किया। पहले मॉडलिंग की। कई बार स्टार किड्स पर प्रेशर होता है कि कहीं उनके फील्ड में आने के बाद मां-बाप का नाम खराब न हो जाए। मुझ पर कोई प्रेशर नहीं था, क्योंकि लोग जानते ही नहीं थे कि मैं जॉनी वॉकर का बेटा हूं। लोग तो बस मुझे नासिर के तौर पर काम दे रहे थे।

नासिर खान

Monday Motivation: जिस काम से घबराते हैं आज के सुपरस्टार्स, Johnny Walker ने उसी के दम पर 71 साल पहले बनाए थे 4 रिकॉर्ड
ऐसे मिला था नासिर खान को पहला शो
नासिर ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की। इसी दौरान इन्हें अनुराग कश्यप का शो ‘आशीर्वाद’ ऑफर हुआ। यह जीटीवी पर आता था। वैसे ये शो उन्हें किसी के रेकमेंडेशन से मिला था। एक्टर के मुताबिक, किसी ने अनुराग कश्यप को कहा था कि एक लड़का है मॉडलिंग करता है, उसे देखा जा सकता है। फिर यहीं से उनकी गाड़ी ने रफ्तार पकड़ ली। हालांकि पिता जॉनी वॉकर जैसे इन्होंने अपने करियर में रोल्स किए ही नहीं। इन्होंने सबसे ज्यादा नेगेटिव किरदार ही निभाए। ‘बागबान’, ‘वजीर’, ‘चॉक ऐंड डस्टर’, ‘फोर्स टू’ जैसी फिल्मों में भी मेरा ग्रे शेड में नासिर खान का ग्रे शेड कैरेक्टर था।

navbharat times -Sanjay Dutt: ‘शमशेरा’ अपनी जमात खुद ढूंढ लेगा- फिल्म के लिए नफरत भरी बयानबाजियों पर संजय दत्त का मुंहतोड़ जवाब
रियल लाइफ में बेहद खुशमिजाज हैं नासिर खान
नासिर खान की एक खास बात है। पर्दे पर वह चाहे कितने भी सीरियस और गुस्सैल रहें। लेकिन रियल लाइफ में वह हमेशा खुश रहते हैं। उनके चेहरे पर स्माइल बरकरार रहती है। वह किसी बात की टेंशन नहीं लेते हैं। इसका अंदाजा उनके इंस्टाग्राम पोस्ट से लगाया जा सकता है। वह तमाम रील्स बनाते हैं और वहां पर शेयर करते हैं, जिन्हें फैन्स खासा पसंद करते हैं।

navbharat times -दूरदर्शन पर फिर लौटा ‘श्रीमान श्रीमती’, जानें टेलिकास्ट टाइम और स्टारकास्ट के बारे में
एक्टर ही नहीं बल्कि ये काम भी कर चुके हैं नासिर खान
नासिर खान का असली नाम नसीरुद्दीन काजी है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें नहीं पता कि लोगों को खान सरनेम से क्या अटैचमेंट है। लेकिन उनका नाम अब बदल गया है। पहले नासिर काजी था और अब नासिर खान। ‘पापा ने तो किसी कारणवश अपना नाम बदला था लेकिन मेरा नाम तो लोगों ने अपने हिसाब से ही बदल डाला।’ आपको बता दें कि न सिर्फ नासिर ने पर्दे पर अभिनय किया है। बल्कि वह एंकर और डबिंग आर्टिस्ट भी रह चुके हैं। हालांकि बीच में वह यह सब छोड़कर विदेश चले गए थे।


navbharat times -Saturday Superstar: भारी आवाज की वजह से Ashwini Kalsekar को मिला था पहला शो, 28 साल में ऐसे जमाई है इंडस्‍ट्री में धाक
इसलिए नासिर खान ने छोड़ दी थी इंडस्ट्री
नासिर खान ने ईटाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने कभी भी खुद को बतौर एक्टर पुश नहीं किया। उन्होंने कभी भी उस चीज के लिए लड़ाई नहीं की, जो वह चाहते थे या फिर डिजर्व करते थे। कई बार तो उनके साथ ऐसा भी हुआ है कि उनको 11 घंटे बाद ही दूसरे एक्टर्स से रिप्लेस कर दिया गया या फिर उनके रोल को एटिड कर दिया गया। लेकिन उन्होंने इसके लिए कभी-भी आंसू नहीं बहाए। उन्होंने दूसरे काम किए। एक्टिंग छोड़कर वह एकंरिंग और डबिंग आर्टिस्ट का काम किया। बावजूद इसके उन्हें अच्छे काम मिलने बंद हो गए। इसलिए वह साल 2008 से 2015 तक इंडस्ट्री से गायब हो गए और उन्होंने यूएस की एक टेक्नोलॉडी कंपनी के साथ काम करने लगे। लेकिन यहां भी उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया। दुर्भाग्यवश वह कंपनी डूब गई। उसके सभी इनवेस्टर्स घट गए। हाथ में फूटी कौड़ी भी नहीं थी।

navbharat times -Saturday Superstar: एक वक्त था जब लोगों को दीवाना बनाती फिर रही थीं सुरवीन चावला, अचानक कहां खो गई पंजाबी कुड़ी!
नासिर खान ने की शोबिज में वापसी
नासिर खान के मुताबिक, इतना होने के बाद भी वह न तो कभी रोए और न ही वह डिप्रेशन का शिकार हुए। वह हमेशा पॉजिटिव रहे और जिद्दी रहे। उन्होंने नई शुरुआत करने का ठाना। हालांकि उनके पास शोबिज में वापसी करने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं था। इसलिए वह साल 2016 से फिर इस इंडस्ट्री में जुड़ गए।

navbharat times -Saturday Superstar: ट्यूशन पढ़ाते थे, चिट्ठियां लिखकर पैसे कमाते थे वीरेंद्र सक्सेना, सड़क का सिंगर बन जगाई थी ‘आश‍िकी’
उम्र 53 लेकिन नासिर खान को मिल रहे बढ़िया रोल
नासिर का कहना है कि वह भले ही 53 साल के हैं। लेकिन उनको इस उम्र में भी बढ़िया काम और पैसा मिल रहा है। अच्छे और इट्रस्टिंग रोल्स ऑफर हो रहे हैं। और इससे वह बेहद खुश हैं। करियर डूबा लेकिन पापा ने कभी किसी प्रोजेक्ट के लिए उनको रेकेमेंड नहीं किया। उनके छह भाई बहन हैं। लेकिन एक्टर सिर्फ वही बने। कभी जॉनी वॉकर ने किसी डायरेक्टर-प्रड्यूसर को बुलाकर उनकी सिफारिश नहीं की। वह तो उल्टा ये कहते थे कि न कोई बोलेगा और न कोई काम देगा। इसलिए अपना रास्ता खुद बनाओ। और उन्होंने ये बात मानी और जो हासिल किया अपने ही दम पर किया।





Source link