नामांकन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले होंगे सम्मानित | remarkable work in the field of enrollment will be honored | Patrika News

0
95

नामांकन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले होंगे सम्मानित | remarkable work in the field of enrollment will be honored | Patrika News

शिक्षा विभाग ने इस बार नामांकन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है।

जयपुर

Published: June 26, 2022 11:17:57 pm

नामांकन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले शिक्षक, संस्था प्रधान और स्कूल होंगे सम्मानित
जयपुर।
तीन से 18 साल की आयु वर्ग के ड्रॉप आउट और अनामांकित बच्चों को स्कूल से जोडऩे के लिए राजस्थान ेमें प्रवेशोत्सव की शुरुआत हो चुकी है। शिक्षा विभाग ने इस बार नामांकन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। विभाग शिक्षकों को तो सम्मानित करेगा ही साथ ही संस्था प्रधानों और स्कूलों को भी सम्मानित किया जाएगा। इन्हें ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर 15 अगस्त और 26 जनवरी के समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।
ऐसे होगा चयन
श्रेष्ठ कार्य करने वाले स्कूल/ संस्था प्रधान/ शिक्षक का चयन राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से बनाए गए मानदंडों के आधार पर किया जाएगा। सम्मानस्वरूप हर ब्लॉकके सबसे अधिक नामांकन वाले दो उच्च माध्यमिक विद्यालयों, एक माध्यमिक विद्यालय, एक उच्च प्राथमिक विद्यालय और एक प्राथमिक विद्यालय को अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा।
हर स्कूल स्तर पर नामांकन के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रीय दिवस के कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। हर पंचायत समिति और नगर पालिका स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली तीन संस्था प्रधानों या शिक्षकों को उपखंड स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा।
हर जिले में श्रेष्ठ कार्य करने वाले पांच संस्था प्रधानों या शिक्षकों को जिला स्तर पर आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाएगा। राज्य स्तर पर शिक्षा संकुल में आयोजित राष्ट्रीय दिवस समारोह में हर जिले से श्रेष्ठ कार्य करने वाले एक संस्था प्रधान को सम्मानित किया जाएगा।
नामांकन में आई कमी तो होगी कार्यवाही
इतना ही नहीं यदि नामांकन में कमी आती है तो भी विभाग कार्यवाही करेगा। शैक्षिक सत्र 2022-23 में किसी भी प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय या उच्च माध्यमिक विद्यालय के नामांकन में अप्रत्याशित कमी आने पर जिम्मेदारी तय कर आवश्यक प्रशासनिक कार्यवाही की जाएगी।

नामांकन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले होंगे सम्मानित

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News