देश अगर दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट तो UP ड्राइविंग सीट पर… GIS 2023 में PM Modi ने थपथपाई योगी की पीठ

12
देश अगर दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट तो UP ड्राइविंग सीट पर… GIS 2023 में PM Modi ने थपथपाई योगी की पीठ

देश अगर दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट तो UP ड्राइविंग सीट पर… GIS 2023 में PM Modi ने थपथपाई योगी की पीठ


लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया। इस समिट के जरिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में विकास की नई धारा चलाने का निर्णय लिया है। उन्होंने फीता काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यूपी में निवेश के लिए माहौल बन रहा है। यूपी सरकार की ओर से निवेश का माहौल बनाए जाने को लेकर उन्होंने योगी सरकार की पीठ थपथपाई। पीएम नरेंद्र मोदी ने अतिथियों का स्वागत किया। कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि आप सबने देश का प्रधानमंत्री के साथ-साथ उत्तर प्रदेश का सांसद भी बनाया है। मैं उस जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए भी इस समिट का हिस्सा बना हूं। देश-विदेश से आए अतिथियों का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि अगर भारत दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट है तो देश में यूपी ड्राइविंग सीट पर है।

कुछ कुछ लोग कहते थे कि यूपी का विकास नहीं हो सकता है। यह पिछड़ा राज्य है। बीमारू है। यहां विकास हो नहीं सकता है। लेकिन, पिछले 6-7 वर्षों में स्थिति बदली है। बेहतर कानून व्यवस्था, शांति, सुशासन और स्थिरता के लिए इस प्रदेश को जाना जाने लगा है। यहां पर वेल्थ क्रिएटर्स के लिए हर रोज नए अवसर बन रहे हैं। पिछले कुछ सालों में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष पहल हो रही है। उसके परिणाम सामने आने लगे हैं।

बजट के प्रावधानों की पीएम मोदी ने की चर्चा

बजट की चर्चा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर सबसे अधिक खर्च कर रहे हैं। पिछले वर्षों में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। भारत में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर में नए मौके बनते दिख रहे हैं। देश का नागरिक विकास होते देखना चाहता है। दुनिया की हालत किसी से छिपी नहीं है। यूपी की पहचान अब इस स्थिति में बदल गई है। श्री अन्न की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह ग्लोबल न्यूट्रीशन सिक्योरिटी को एड्रेस करेगा। हम इसके लिए किसानों को मोटिवेट कर रहे हैं। साथ ही, ग्लोबल मार्केट का विकास कर रहे हैं। श्री अन्न के क्षेत्र में रेडी टू ईट और रेडी टू कुक की दिशा में काम किया जा सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि ग्रीन कॉरिडोर के जिस रास्ते पर भारत चल रहा है, उसमें मैं आप सभी इन्वेस्टर्स को विशेष रूप से आमंत्रित करता हूं। इस वर्ष के बजट में 35,000 करोड़ रुपए हम एनर्जी ट्रांजिशन के लिए रखे हैं। यह दिखाता है कि हमारा इरादा क्या है। मिशन क्लीन हाइड्रोजन हमारे इस इरादे को बुलंद करता है। इस बजट में इससे जुड़ा पूरा इकोसिस्टम विकसित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ट्रांसफॉरमेशन के लिए एक नई सप्लाई और वैल्यू चैन विकसित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई वैल्यू और सप्लाई चैन विकसित करने के लिए यूपी आज एक नया चैंपियन बनकर उभर रहा है। परंपरा और आधुनिकता से जुड़े उद्योगों का यह बड़ा केंद्र रहा है। एक बहुत ही सशक्त नेटवर्क आज यूपी में बन गया है। यहां पर भदोही के कालीन और बनारसी सिल्क की अपनी महत्ता है। भदोही कारपेट क्लस्टर और काशी का सील क्लस्टर के कारण यूपी टैक्सटाइल हब है।

पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में 60 फीसदी से ज्यादा केवल उत्तर प्रदेश में होता है। मोबाइल कांपोनेंट की सबसे अधिक मैन्युफैक्चरिंग यूपी में होती है। देश के दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक यूपी में है। इस पर तेजी से काम चल रहा है। आज मेड इन इंडिया डिफेंस इक्विपमेंट की मांग लगातार बढ़ रही है। हम देश की सेना को भी मेड इन इंडिया डिफेंस सिस्टम देने पर काम कर रहे हैं।

दुनिया की नजर भारत पर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि पिछले वर्षों में उत्तर प्रदेश में निवेशकों का विश्वास बढ़ता है। लखनऊ मेरी कर्मस्थली है। नवाबों के शहर में प्रधानमंत्री का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि यूपी में बहुत बदलाव आया है। पुराने गैरजरूरी कानूनों को हटाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया भारत को उम्मीदों की नजर से देखती है। यूपी में निवेश के माहौल में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। छद्म समाजवाद ने भारत के औद्योगीकरण को नुकसान पहुंचाया है। आज देश को प्रधानमंत्री मोदी पर भरोसा होने के कारण ही नए भारत का नया उत्तर प्रदेश आकार ले रहा है

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News