देश के कोने-कोने में जा सकते हैं यूपी के लोग, प्रदेश में ऐक्टिव हैं 9 एयरपोर्ट्सः योगी आदित्यनाथ

0
128

देश के कोने-कोने में जा सकते हैं यूपी के लोग, प्रदेश में ऐक्टिव हैं 9 एयरपोर्ट्सः योगी आदित्यनाथ

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में 9 हवाई अड्डे पूरी तरह से क्रियाशील हैं और इसने प्रदेश के विकास में एक बड़ी भूमिका का निर्वहन किया है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां चौधरी चरण सिंह अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, लखनऊ से एयर एशिया की उड़ान की शुरुआत पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए। योगी ने कहा कि वायु संपर्क आज की आवश्यकता है और पिछले पांच सालों के दौरान प्रदेश सरकार ने इस दिशा में बेहतरीन सफलता प्राप्त की है।

Copy

मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2017 में लखनऊ का वायु संपर्क मात्र 15 शहरों तक सीमित था, लेकिन आज लखनऊ हवाई अड्डा 30 गंतव्यों के लिए वायु सेवाएं दे रहा है। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा संचालित करने वाला पहला राज्य होगा। यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार योगी ने कहा कि साल 2017 से पूर्व प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी के दो हवाई अड्डे पूरी तरह से तथा गोरखपुर और आगरा हवाई अड्डे आंशिक रूप से क्रियाशील थे, लेकिन आज प्रदेश में 9 हवाई अड्डे पूरी तरह से क्रियाशील हैं।

उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश को देश-दुनिया में बेहतरीन वायु संपर्क प्राप्त हुआ है। इसने प्रदेश के विकास में एक बड़ी भूमिका का निर्वहन किया है। इसके माध्यम से आम नागरिकों के आवागमन को सहज व सरल भी बनाया गया है। योगी ने कहा कि आज एयर एशिया द्वारा प्रदेश की राजधानी को बेहतरीन वायु सेवा से जोड़ने के लिए सकारात्मक रुख अपनाया गया है, यह प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार करने जैसा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आबादी और क्षमता को देखते हुए राज्य में जितना बेहतरीन वायु संपर्क उपलब्ध होगा, उतना ही विकास की गति को तीव्र कर सकेंगे।

उन्होंने एयर एशिया को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से देश की राजधानी दिल्ली, बेंगलुरु, गोवा से जोड़ने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बहुत संभावनाएं हैं। प्रदेश की इस सम्भावना का लाभ एयर एशिया कंपनी के साथ ही, प्रदेश के आम नागरिकों को भी मिलेगा। कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने कहा कि आज का दिन लखनऊ,उत्तर प्रदेश के साथ ही, भारत के लिए भी ऐतिहासिक है। आज एक ही दिन, एक ही एयरलाइन की, एक ही शहर से पूरे भारत को जोड़ने के लिए उड़ानें प्रारम्भ हो रही हैं।

लखनऊ वासी अब देश के हर कोने में जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के प्रयासों से ही सम्भव हो पाया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में उड़ान योजना के अन्तर्गत 63 नए वायु मार्ग शुरू किये गये हैं। आने वाले समय में यह संख्या बढ़ाकर 108 मार्ग तक की जाएगी। उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के माध्यम से नागर विमानन के क्षेत्र में आधारभूत संरचना को बढ़ाने के लिए उड़ान योजना के अन्तर्गत 18 हवाई अड्डों का चयन किया गया है। इसमें करीब 1,121 करोड़ रुपये का व्यय होगा। कार्यक्रम को केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने भी वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित किया।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News