दिल्‍ली पर अध्यादेश तो बस शुरुआत है, बाकी राज्यों में भी यही करेगी BJP… रामलीला मैदान से केजरीवाल का दावा

11
दिल्‍ली पर अध्यादेश तो बस शुरुआत है, बाकी राज्यों में भी यही करेगी BJP… रामलीला मैदान से केजरीवाल का दावा

दिल्‍ली पर अध्यादेश तो बस शुरुआत है, बाकी राज्यों में भी यही करेगी BJP… रामलीला मैदान से केजरीवाल का दावा

नई दिल्ली: रामलीला मैदान में आम आदमी पार्टी (AAP) की मेगा रैली (AAP Rally Ramlila Ground) हुई। दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ सीएम सीएम अरविंद केजरीवाल ने जमकर हमला बोला। केजरीवाल ने कहा कि ‘पहली बार ऐसा पीएम आया है जो सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मानता, संविधान को नहीं मानता।’ उन्‍होंने सभी विपक्षी दलों से इस अध्‍यादेश का विरोध करने की अपील की। रामलीला मैदान से केजरीवाल ने ‘चौथी पास राजा’ की वो कहानी दोहराई जो उन्‍होंने दिल्‍ली विधानसभा में सुनाई थी। पूर्व कांग्रेस नेता और निर्दलीय राज्‍यसभा सांसद कपिल सिब्‍बल भी AAP के मंच पर दिखे। रैली में केजरीवाल के साथ पंजाब सीएम भगवंत मान और सौरभ भारद्वाज, आतिशी और संजय सिंह सहित पार्टी के बड़े नेता मौजूद रहे। केजरीवाल ने इसी रामलीला मैदान से 2012 में राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी।

रामलीला मैदान में AAP की ‘महा रैली’ Highlights

रामलीला मैदान में केजरीवाल ने सुनाई चौथी पास राजा की कहानी
केजरीवाल ने कहा कि यह एक महान देश की कहानी है, जहां एक गांव के बहुत गरीब घर में एक बच्चे का जन्म हुआ और एक ज्योतिषी ने उसकी कुंडली देख कर भविष्यवाणी की थी कि वह बहुत बड़ा सम्राट बनेगा। किसी का नाम लिए बिना केजरीवाल ने कहा, ‘बच्चे की मां को ज्योतिषी पर विश्वास नहीं हुआ क्योंकि उन्हें लगा कि गरीबी के हालात में यह कैसे संभव हो सकता है।’ ‘आप’ प्रमुख ने कहा कि बच्चे के कुछ बड़े होने पर उसका सरकारी स्कूल में दाखिला करा दिया गया, लेकिन पढ़ने में उसका मन नहीं लगता था और उसने चौथी कक्षा के बाद स्कूल छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि वह (बच्चा) अपने परिवार की मदद के लिए रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने लगा और इससे अपना गुजारा करता था।

केजरीवाल ने कहा कि वह बचपन से ही बहुत अच्छा भाषण देता था और जैसा कि ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी, वह बड़ा होकर महान देश का सम्राट बन गया। उन्होंने कहा कि देश भर में उसे ‘चौथी पास राजा’ के रूप में जाना गया। केजरीवाल ने कहा, ‘राजा अनपढ़ था, अफसर उस राजा से जहां मर्जी हस्ताक्षर करा लेता था। उसे अधिकारियों से सवाल पूछने में भी शर्म महसूस होती थी क्योंकि उसे लगता था कि अधिकारियों को पता चल जाएगा कि वह अनपढ़ है।’

मुख्यमंत्री ने दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं के संबंध में केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए आयोजित एक रैली में यह कहानी सुनाई। केजरीवाल ने कहा कि राजा के शासनकाल में अत्याचार होने लगे और धीरे-धीरे लोगों ने उसके खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी, जिसके बाद राजा ने कहा कि उसके खिलाफ बोलने वालों को जेल में डाल दिया जाएगा।

कहानी सुनाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश भर में बेरोजगारी और महंगाई चरम पर थी। केजरीवाल ने कहा, ‘ईश्वर ऊपर से यह सब देख रहे थे और फिर सभी लोग एकत्र हो गए। उन्होंने बैठकें कीं और फिर मदद मांगने के लिए भगवान शिव के पास गए। भगवान शिव ने अपना तीसरा नेत्र खोला और देश में अजीबोगरीब घटनाएं हुईं। एक ट्रेन दुर्घटना हुई, जिसमें 250 से अधिक लोगों की जान चली गई और लोगों ने कहा कि यह एक अपशकुन है।’ उन्होंने कहा कि एक दिन भारी बारिश हो रही थी और एक आकाशवाणी हुई, जिसमें लोगों से अहंकारी राजा के खिलाफ आवाज उठाने को कहा।

केजरीवाल ने कहा, ‘जनता जागी और एक वर्ष के भीतर राजा को सत्ता से बाहर कर दिया। राजा के हटने के बाद, देश ने तेजी से प्रगति शुरू कर दी। इस कहानी का महत्व यह है कि जितना अधिक आप इसे सुनाएंगे, आपका उतना ही अधिक कल्याण होगा। जितना अधिक आप इस कहानी का प्रचार करेंगे, समाज और राष्ट्र प्रगति करेगा।’

  • 13.13 PM: ‘महा रैली’ को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘2015 में दिल्ली ने सभी 7 सीटें भाजपा को दी, मोदी जी को पीएम बनाया और कहा आप देश संभालों और दिल्ली में 70 में 3 सीट भाजपा को दी 67 सीट AAP को दी और कहा केजरीवाल जी आप दिल्ली संभालों। दिल्लीवालों ने भाजपा के लोगों को आंखे लाल कर देखा और बोला आप देश संभालो, खबरदार अगर दिल्ली की तरफ आंख उठा कर देखें तो!’

उन्होंने मनीष सिसोदिया को उठाकर जेल में डाल दिया। उन्होंने सत्येंद्र जैन को जेल में डाल दिया। मैं प्रधानमंत्री जी को बोलना चाहता हूं कि हमारे पास एक मनीष सिसोदिया नहीं हैं, हमारे पास सौ मनीष सिसोदिया हैं… हमारा काम नहीं रुकेगा। जब जेल में डालने से काम नहीं रुका तो ये ऑर्डिनेंस लेकर आए हैं।

अरविंद केजरीवाल

  • 13.04 PM: दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ’21 साल हो गए मोदी जी को राज करते-करते… 2015 में मैं दिल्‍ली का मुख्‍यमंत्री बना, मेरे को 8 साल हो गए… आज मैं चैलेंज करता हूं… मोदी जी के 21 साल और मेरे आठ साल… देख लो दोनों में से किसने ज्‍यादा काम करा।’

रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल

  • 12.58 PM: केजरीवाल ने कहा, ‘140 करोड़ लोग मिलकर इस अध्‍यादेश का विरोध करेंगे, देश को बचाएंगे। मैं पूरे देश को बोलना चाहता हूं कि ये मत सोचना कि ये केवल दिल्‍ली के साथ हुआ है। मुझे पता चला है कि दिल्‍ली जैसा ही अध्‍यादेश राजस्‍थान के लिए लाया जाएगा, पंजाब के लिए लाया जाएगा, मध्‍य प्रदेश के लिए लाया जाएगा… इसे अभी सबको मिलकर रोकना पड़ेगा।’

75 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा प्रधानमंत्री आया है जो कहता है कि मैं संविधान को नहीं मानता… इतना अहंकारी पीएम देश ने पहली बार देखा है।

अरविंद केजरीवाल, दिल्‍ली सीएम

  • 12.47 PM: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल का संबोधन शुरू हो गया है। केजरीवाल ने कहा, ‘एक-सवा लाख लोग यहां मौजूद हैं। करीब 20-25 हजार लोग बाहर से अभी आ रहे हैं।’ इसके बाद केजरीवाल ने लोगों से हाथ उठाकर उनके प्रति प्‍यार जाहिर करने के लिए कहा।
  • 12.42 PM: भगवंत मान ने कहा, ‘बीजेपी कहीं भी जोड़-तोड़ से सरकार बना लेती है। बीजेपी मतलब भारतीय जुगाड़ू पार्टी है।’ मान ने कहा, ‘दरिया का रास्‍ता रोका नहीं जा सकता… हुकूमत वो करते हैं जिनका दिलों पर राज होता है, यूं तो मुर्गे के सिर पर भी ताज होता है…।
  • 12.40 PM: पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने कहा, ‘ये कोई शक्ति प्रदर्शन नहीं है। हमने सिर्फ जनता तक बात पहुंचाने के लिए रैली बुलाई है। आप धूप, बारिश में लाइन लगकर वोट डालते हो कि ये मेरा पसंदीदा नेता है। लेकिन मोदी साहब चाहते ही नहीं है कि किसी और पार्टी की गवर्नमेंट बन जाए।’
  • 12.35 PM: आम आदमी पार्टी के राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि ‘मोदी सरकार काला अध्‍यादेश लेकर आई है। पूरे देश के नेताओं से अरविंद केजरीवाल जी ने मुलाकात की है, सबका समर्थन मिल रहा है। पूरे देश में इस आंदोलन को बढ़ाना होगा।’
Sanjay Singh

रामलीला मैदान में AAP सांसद संजय सिंह

  • 12.27 PM: कपिल सिब्‍बल ने कहा कि ‘जनता पिस रही है… हम इंसाफ चाहते हैं।’ उन्‍होंने सभी विपक्षी दलों से एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ लड़ने की अपील की।
  • 12.20 PM: कपिल सिब्बल पूरा घटनाक्रम समझा रहे हैं कि कैसे अधिकारों का मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया। वह कानूनी पेचीदगियों से रूबरू कराते हुए आरोप लगा रहे हैं कि केंद्र सरकार ने संघवाद का गला घोंटा है।
  • 12.14 PM: रामलीला मैदान में रैली को अब कपिल सिब्‍बल संबोधित कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, ‘2014 से अब तक काफी कुछ बदल गया है। तब मैं कांग्रेस में था और अरविंद केजरीवाल हमारा विरोध करते थे।’ सिब्‍बल ने कहा कि अब काफी कुछ बदल गया है। उन्‍होंने कहा, ‘बीजेपी ने सबको अपनी गोदी में बिठा लिया है। आज मैं आपके सामने एक निर्दलीय सांसद के रूप में खड़ा हूं। वक्‍त आ गया है कि सभी विपक्षी दलों को एकजुट होकर मोदी जी का सामना करना होगा।’
Sibal

AAP रैली में कपिल सिब्‍बल

सुप्रीम कोर्ट ने कई फैसलों में कहा है कि अध्यादेश लाकर उसके फैसलों को रद्द नहीं किया जा सकता।

कपिल सिब्बल, राज्यसभा सांसद

  • 12.05 PM: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान रामलीला मैदान के लिए निकल चुके हैं। दोनों नेता AAP की ‘महारैली’ को संबोधित करेंगे।
  • 11.59 AM: बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा, ‘अब आम आदमी पार्टी नहीं रह गई है, अब यह खास आदमी पार्टी बन गई है।’
  • 11.25 AM: पंजाब के सीएम भगंवत मान दिल्‍ली में सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंच गए हैं। दोनों नेता यहां से साथ ही रामलीला मैदान के लिए निकलेंगे।
  • 11.14 AM: रामलीला मैदान में AAP की महारैली के लिए मंच सज चुका है। लोग आने शुरू हो गए हैं। करीब एक घंटे में भीड़ का सही अंदाजा मिलेगा।
Delhi Rally LIVE 2

रैली स्‍थल पर पहुंचने लगे लोग

  • 11.10 AM: अभी AAP की रैली के लिए वैसी भीड़ नहीं उमड़ी है। रामलीला मैदान के सामने जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर ट्रैफिक तक नहीं रोकना पड़ रहा है। सड़कों पर बसें भी ज़्यादा नहीं दिखीं।
Delhi Rally LIVE

सड़कों पर ज्‍यादा लोग नहीं दिखे

  • 11.01 AM: पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्‍बल भी आज AAP की महारैली में शामिल होंगे। दिल्‍ली विधानसभाा के स्‍पीकर राम निवास गोयल ने बीजेपी की आपत्ति पर कहा, ‘अगर इधर कोई आ रहा है तो उनको दर्द होता है…।
  • 10.30 AM: दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के घर की मरम्मत को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने रामलीला मैदान के बाहर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ पोस्टर लगाए।
aap

रामलीला मैदान के बाद बीजेपी ने लगवाए पोस्‍टर

  • 9.45 AM: रामलीला मैदान पर आम आदमी पार्टी की ‘महारैली’ की तैयारियां जारी हैं। दिल्‍ली की मंत्री आतिशी ने कहा, ‘यह AAP या अरविंद केजरीवाल की रैली नहीं है, यह दिल्‍ली के लोगों की रैली है जो अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं।’

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को सीधी चुनौती देते हुए कहा कि वे 12 साल गुजरात के सीएम रहे और नौ साल से पीएम हैं, जबकि मुझे आठ साल दिल्ली की सत्ता में हो गए। मैं चैलेंज करता हूं कि उनके 21 साल और मेरे आठ साल के काम को उठाकर देख लें कि किसने ज्यादा काम किया है। सीएम ने प्रधानमंत्री पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मैंने तो गरीबों के हाथ में चार-चार रेवड़ियां ही रखी थीं, लेकिन इन्होंने तो पूरा देश उठाकर अपने दोस्त को दे दिया।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News