ट्विटर ने हटाया KAALI का पोस्टर, मोदी सरकार के कहने पर भारत में लीना मणिमेकलाई का ट्वीट ब्लॉक

0
60


ट्विटर ने हटाया KAALI का पोस्टर, मोदी सरकार के कहने पर भारत में लीना मणिमेकलाई का ट्वीट ब्लॉक

‘काली’ फिल्म के पोस्टर पर मचे बवाल के बीच ट्विटर ने सख्त कदम उठाते हुए डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई के उस पोस्ट को इंडिया में ब्लॉक कर दिया है, जिसमें उन्होंने विवादित पोस्टर शेयर किया था। लीना मणिमेकलाई की इस फिल्म के खिलाफ कई हिंदू संगठन विरोध दर्ज करवा रहे थे।

 

काली की डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई, फोटो: Twitter
डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई की शॉर्ट फिल्म ‘काली’ के पोस्टर पर पिछले दिनों शुरू हुआ विवाद गहराता जा रहा है। इस बीच ट्विटर ने लीना द्वारा किया गया वो पोस्ट ब्लॉक कर दिया है, जिसमें उन्होंने फिल्म का विवादित पोस्टर शेयर किया था। इस पोस्टर में हिंदू देवी काली को सिगरेट पीते और एक हाथ में LGBTQ का झंडा पकड़े हुए दिखाया गया। इस मामले में लीना के खिलाफ दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में केस दर्ज किए गए। ट्विटर ने इस पोस्टर को सिर्फ इंडिया में ही ब्लॉक किया है।

‘काली’ के पोस्टर पर बवाल, कई राज्यों में लीना के खिलाफ केस

KAALI के पोस्टर को लीना मणिमेकलाई ने 2 जुलाई को ट्विटर पर शेयर किया था। बाद में इसे कनाडा के आगा खान म्यूजियम में आयोजित एक प्रोजेक्ट के तहत दिखाया गया। इसके खिलाफ कनाडा के इंडियन हाई कमीशन ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी। हाई कमीशन ने कहा था कि उन्हें हिंदु समुदाय की तरफ से शिकायतें मिली हैं कि आगा खान म्यूजियम में एक विवादित पोस्टर दिखाया गया है। कमीशन ने कार्यक्रम के आयोजकों से इस संबंध में बात की थी और कहा था कि जो भी लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं अब ट्विटर ने लीना मणिमेकलाई द्वारा शेयर किए पोस्ट को ब्लॉक कर दिया है।

पोस्टर रिलीज होने के बाद से ही कई धार्मिक संगठन ‘काली’ के साथ-साथ लीना मणिमेकलाई का विरोध कर रहे थे। साथ ही वो लीना के खिलाफ एक्शन की मांग कर रहे थे।

52408450-956f-4830-8c1c-a21dca8f84b6.

navbharat times -काली पोस्टर विवाद: कनाडा के म्यूजियम ने मांगी माफी, इंडियन हाई कमिशन ने जताया था विरोध
Twitter ने हटाया लीना का पोस्ट, इंडिया में किया ब्लॉक

ट्विटर ने 5 जुलाई को ट्वीट ब्लॉक कर दिया और इसे 6 जुलाई तो ल्यूमन डेटाबेस को रिपोर्ट किया गया। यह डेवलेपमेंट ऐसे मौके पर आया है जब ट्विटर, मोदी सरकार के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंच चुका था। ऐसे में मोदी सरकार और ट्विटर के बीच टकराव बढ़ने की आशंका थी। लेकिन अब सरकार के कहने पर ट्विटर ने लीना मणिमेकलाई का विवादित पोस्ट भारत में ब्लॉक कर दिया है।

navbharat times -Kaali Poster Controversy: फिल्म ‘काली’ के पोस्टर पर इंडियन हाई कमिशन कनाडा ने लिया ऐक्शन, ऑर्गनाइजर्स से की यह मांग
navbharat times -‘जान जाती है तो जाए, बेखौफ आवाज बनकर जीना चाहती हूं’… ‘काली’ के पोस्टर विवाद पर बोलीं डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई

मां काली के पोस्टर पर ‘लाल’ हुए MP के गृह मंत्री, कहा- डायरेक्टर के खिलाफ एफआईआर होगी, फिल्म को बैन करने पर विचार

कौन हैं लीना मणिमेकलाई?
लीना मणिमेकलाई तमिलनाडु के मदुरै में जन्मीं और कनाडा की रहने वाली फिल्ममेकर हैं। उन्होंने कई डॉक्युमेंट्री फिल्में बनाई हैं, जिन्हें नामी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाया जा चुका है। वो कुछ शॉर्ट फिल्में भी बना चुकी हैं। लीना ने जब ‘काली’ का पोस्टर शेयर किया तो खूब बवाल मचा। दिल्ली की गौ महासभा के अध्यक्ष अजय गौतम ने लीना के खिलाफ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज करवाकर फिल्म पर बैन लगाने की मांग की थी। इसके बाद लीना मणिमेकलाई ने एक ट्वीट कर सफाई देते हुए कहा था कि वो किसी से नहीं डरतीं और उनके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है। लीना ने लिखा था कि वो हमेशा उन लोगों के साथ आवाज उठाएंगी, जो निडर होकर बोलते हैं।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : kaali poster controversy leena manimekalai tweet sharing film poster withheld by twitter in india
Hindi News from Navbharat Times, TIL Network



Source link