जो ‘बाहुबली 2’ ने 10 दिन में किया, ‘पठान’ ने 7 दिन में कर द‍िखाया, बनाए 11 रेकॉर्ड

24
जो ‘बाहुबली 2’ ने 10 दिन में किया, ‘पठान’ ने 7 दिन में कर द‍िखाया, बनाए 11 रेकॉर्ड

जो ‘बाहुबली 2’ ने 10 दिन में किया, ‘पठान’ ने 7 दिन में कर द‍िखाया, बनाए 11 रेकॉर्ड

बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ‘पठान’ का जैसे नशा चढ़ गया है। 25 जनवरी को रिलीज होने के बाद से ही शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम स्टारर फिल्म रोज लगातार नए रेकॉर्ड बना रही है। हिन्दी फिल्म की इस कमाई ने साउथ इंडस्ट्री में भी हड़कम्प मचा डाला है, क्योंकि रेकॉर्ड के मामले में जिस जगह पर साउथ की बड़ी-बड़ी फिल्में थीं, आज उनकी जगह अब बॉलीवुड की ‘पठान’ ने ले ली है। पहले दिन से लेकर सातवें दिन तक की कमाई के आंकड़ों पर नजर डालें तो फिल्म ने इतने रेकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें गिनते-गिनते आप कहीं थक न जाएं। आइए बतातें हैं सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी शाहरुख, दीपिका और जॉन की इस फिल्म ने अब तक रेकॉर्ड के नाम पर क्या-क्या कारनामे किए हैं।

शाहरुख खान की ‘पठान’ इंडियन बॉक्स ऑफिस पर हिन्दी भाषा में सबसे तेजी से 300 करोड़ के आंकड़े को पार करने वाली पहली फिल्म बन चुकी है। ‘पठान’ केवल 7 दिनों में देशभर में हिन्दी में करीब 316 करोड़ की कमाई कर चुकी है, जबकि इस रेस में ‘बाहुबली’ और ‘केजीएफ 2’ जैसी तगड़ी साउथ इंडियन फिल्मों को भी पछाड़ दिया है। नीचे लिस्ट देखिए, जिसमें साफ नजर आ रहा है कि जिस आंकड़े तक पहुंचने में ‘बाहुबली’ को 10 दिन लगे थे वहां 7 दिन में ही ‘पठान’ ने झंडे गाड़ दिए हैं।

Pathaan Collection Day 7: सातवें दिन भी ‘पठान’ ने बना डाला रेकॉर्ड, बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख की टीम पीट रही डंका
PATHAAN FASTEST TO ENTER ₹ 300 Crores CLUB

पठान Day 7
बाहुबली 2 Day 10
केजीएफ 2 Day 11
दंगल Day 13
संजू Day 16
टाइगर जिंदा है Day 16
पीके Day 17
वॉर Day 19
बजरंगी भाईजान Day 20
सुल्तान Day 35

इतना ही नहीं यह फिल्म ‘पठान’ सबसे तेजी से 250 करोड़ का आंकड़ा छूने वाली भी पहली फिल्म बन चुकी है और हिन्दी सिनेमा के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

इसके अलावा ‘पठान’ बॉलीवुड और इंडियन फिल्मों की लिस्ट में दुनिया भर में इतिहास रचती नजर आ रही है। फिल्म ने वीकेंड पर कई रेकॉर्ड्स तोड़े हैं जिसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं। ‘पठान’ ने 7वें दिन वर्ल्डवाइड 600 करोड़ रुपये कमाई का आंकड़ा भी पार कर लिया है।

पहले वीकेंड पर ‘पठान’ ने जो रेकॉर्ड पार किए हैं वो इस तरह हैं-
इंडिया: ऑरिजनल बॉलीवुड फिल्मों के नाम पर सबसे बड़ा डेब्यू करने वाली फिल्म, जिसने 7 दिनों में सबसे तेजी से 300 करोड़ रुपये के आंकड़े को छू लिया है।

नॉर्थ अमेरिका: सबसे बड़ी ओपनिंग वीकेंड वाली बॉलीवुड फिल्म, जो शनिवार और रविवार को बम्पर कमाई करने वाली बॉलीवु़ड फिल्म का रेकॉर्ड बना चुकी है।

यूएई: अब तक की सबसे बड़ी बॉलीवुड ओपनिंग वीकेंड वाली फिल्म।

यूके: फिल्म RRR के बाद ओपनिंग डे, सिंगल डे और वीकेंड पर सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में नंबर 2 पर है ‘पठान’।

ऑस्ट्रेलिया: फिल्म RRR के बाद सबसे बड़ी ओपनिंग डे, सिंगल डे और ओपनिंग वीकेंड पर सबसे अधिक कमाई करने वाली इंडियन फिल्म।

जर्मनी: सबसे बड़ी लॉन्च डे, सिंगल डे, सबसे शानदार ओपनिंग वीकेंड के अलावा टॉप ग्रॉसर हिन्दी भाषा की फिल्म का रेकॉर्ड बना चुकी है ‘पठान’।

न्यू जीलैंड: सबसे बड़ी ओपनिंग, सिंगल डे और ओपनिंग वीकेंड वाली भारतीय फिल्म।

मलेशिया और सिंगापुर: बॉलीवुड की सबसे बड़ी ओपनिंग वीकेंड वाली फिल्म।

सऊदी अरब: ओपनिंग पर सबसे अधिक ग्रॉस कमाई करने वाली फिल्म।