जब मिस इंडिया के फाइनल में पहुंची थीं स्मृति ईरानी, 25 साल पुराना रैंप वॉक का वीडियो वायरल

142
जब मिस इंडिया के फाइनल में पहुंची थीं स्मृति ईरानी, 25 साल पुराना रैंप वॉक का वीडियो वायरल

जब मिस इंडिया के फाइनल में पहुंची थीं स्मृति ईरानी, 25 साल पुराना रैंप वॉक का वीडियो वायरल

केंद्रीय मंत्री और पूर्व एक्ट्रेस स्मृति ईरानी का 23 मार्च को 47वां बर्थडे है। स्मृति ईरानी आज राजनीति की दुनिया में छाई हुई हैं, लेकिन कभी उन्होंने एक्टिंग और ग्लैमर की दुनिया में तहलका मचा दिया था। जब टीवी की दुनिया में आईं तो ‘तुलसी’ बनकर छा गईं। स्मृति ईरानी ने अपने करियर की शुरुआत में काफी मुश्किलें और तंगी झेलीं। उनके पापा की कुरियर कंपनी थी। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ खास नहीं थी। ऐसे में जैसे-तैसे पढ़ाई पूरी की, लेकिन कॉलेज की डिग्री नहीं ले पाईं। बाद में स्मृति ईरानी ने मैकडॉनल्ड में भी काम किया।

Smriti Irani की किस्मत तब चमकी जब उन्होंने 1998 में हुए मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया। इसका वीडियो अब एक बार फिर चर्चा में है। सोशल मीडिया पर मिस इंडिया 1998 का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें स्मृति ईरानी रैंप पर वॉक करती नजर आ रही हैं। स्मृति ईरानी मिस इंडिया तो नहीं बन सकीं, लेकिन वह सबका दिल जीतने में कामयाब रही थीं। शुरुआत में जो स्मृति ईरानी बेहद शर्मीली और झिझकने वाली लड़की थीं, बाद में अपनी शालीन व्यक्तित्व और दिलकश अंदाज के कारण छा गईं।

ऐसे मिला था मिस इंडिया का मौका

लेकिन स्मृति ईरानी को मिस इंडिया में जाने का मौका कैसे मिला था जानते हैं? स्मृति ईरानी मैकडॉनल्ड में काम करने के साथ-साथ कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग का भी काम करने लगी थीं, ताकि घर चलाने में मदद कर सकें। बताया जाता है कि उसी दौरान किसी ने स्मृति ईरानी को सलाह दी कि वह मुंबई जाकर अपनी किस्मत आजमाएं। इसके बाद स्मृति मुंबई आ गईं। यहां किसी दोस्त से उन्हें मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के बारे में पता चला। स्मृति ईरानी ने इसके लिए ऑडिशन दिया। किस्मत साथ थी और वह चुन ली गईं। लेकिन स्मृति ईरानी के पापा बिल्कुल भी नहीं चाहते थे कि वह मिस इंडिया में हिस्सा लें। उन्होंने साफ इनकार कर दिया।

मिस इंडिया 1998 में स्मृति ईरानी

Navbharat Times -जान्हवी कपूर बार-बार कर रही थीं गलती, भड़की स्मृति ईरानी से मंगवाई माफी, केंद्रीय मंत्री बोलीं- ये आजकल के बच्चे

पापा थे खिलाफ, मां ने किया सपोर्ट

बताया जाता है कि तब मां ने स्मृति ईरानी की मदद की। उन्होंने किसी तरह पैसों का इंतजाम किया और बेटी स्मृति को मिस इंडिया में हिस्सा लेने भेज दिया। स्मृति ईरानी ने मिस इंडिया में हिस्सा लिया और वह फाइनल तक पहुंच गईं। लेकिन टॉप-8 से बाहर हो गईं।

smriti irani young

स्मृति ईरानी

हर जगह मिला रिजेक्शन

पर स्मृति ईरानी ने हिम्मत नहीं हारी और फिर उन्होंने नौकरी तलाश करनी शुरू कर दी। स्मृति ईरानी ने फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी के लिए भी अप्लाई किया, पर रिजेक्ट कर दी गईं। स्मृति ईरानी ने तब काफी रिजेक्शन झेला। मॉडलिंग के लिए अप्लाई किया तो वहां से भी रास्ता दिखा दिया गया।

smriti irani

स्मृति ईरानी

Smriti Irani: मां पितांबरा के दरबार में दतिया पहुंची केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मीडिया से बनाए रखीं दूरी, देखें

एकता कपूर ने बदली स्मृति की किस्मत

पर स्मृति ईरानी की किस्मत तब खुली जब एकता कपूर ने उन्हें 2000 में टीवी शो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में तुलसी का रोल दिया। इस रोल ने स्मृति ईरानी को घर-घर इसी नाम से मशहूर कर दिया। यही नहीं, तबसे स्मृति ईरानी और एकता कपूर भी गहरी दोस्त बन गईं और यह दोस्ती आज तक कायम है।