‘केबीसी’ के हर एपिसोड में बिग बी के कपड़ों पर खर्च होते हैं लाखों रुपये, ऐसे तैयार होते हैं सवाल!

0
74


‘केबीसी’ के हर एपिसोड में बिग बी के कपड़ों पर खर्च होते हैं लाखों रुपये, ऐसे तैयार होते हैं सवाल!

अमिताभ बच्चन का शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 14’ जल्द ही शुरू होने वाला है। अमिताभ बच्चन ने ‘केबीसी 14’ की शूटिंग भी शुरू कर दी है। यह सीजन अगस्त के पहले हफ्ते से शुरू होने की खबरें आ रही हैं। अमिताभ बच्चन ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की शुरुआत से ही इसके साथ जुड़े रहे हैं। उन्होंने इसके 13 सीजन होस्ट किए हैं, जबकि तीसरा सीजन शाहरुख खान ने होस्ट किया था। जब भी दर्शक ‘कौन बनेगा करोड़पति’ देखते हैं तो मन में एक ही सवाल आता है और वो ये कि क्या बिग बी के अलावा इस सीजन को कोई और होस्ट कर सकता है?

13 सीजन से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे और कई लोगों को लखपति और करोड़पति बना चुके ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के बारे में बहुत सी ऐसी बातें हैं जो इस शो के फैंस भी नहीं जानते होंगे। मसलन, अमिताभ के वार्डरोब पर एक एपिसोड में कितने रुपये खर्च होते हैं। विनर्स को कितने पैसे मिलते हैं। क्या ‘केबीसी’ में जाने वाले दर्शकों को भी पैसे मिलते हैं? यहां हम आपको ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से जुड़ी कुछ ऐसी ही मजेदार बातें बता रहे हैं।

पढ़ें: ‘कौन बनेगा करोड़पति 14’ में हुए 3 बड़े बदलाव, गलत जवाब पर भी कंटेस्टेंट को मिलेगी मोटी रकम

1. केबीसी के सवाल कौन तैयार करता है?
क्या आप जानते हैं कि ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में पूछे जाने वाले सवाल कौन तैयार करता है? तो ये काम एक्सपर्ट का पैनल करता है, जिसे मेकर्स ने अपॉइंट किया है। इसमें ‘केबीसी’ के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बसु भी शामिल रहते हैं। सिद्धार्थ बसु इस शो के प्रोड्यूसर ही नहीं बल्कि महान क्विज मास्टर भी हैं। सिद्धार्थ बसु टीम के साथ मिलकर अलग-अलग पैरामीटर्स को ध्यान में रखकर सवाल तैयार करते हैं। ये सवाल विभिन्न विषयों से संबंधित होते हैं। इनमें Indian Culture and Mythology, Games and Sports
Current Affairs, News and Events, भारत और दुनिया के इतिहास समेत मनोरंजन और कंटेस्टेंट की हॉबी से संबंधित सवाल भी शामिल होते हैं।


2. अमिताभ के कपड़ों पर एक एपिसोड में खर्च होते हैं 10 लाख रुपये
‘कौन बनेगा करोड़पति’ के हर एपिसोड में होस्ट अमिताभ बच्चन के वार्डरोब पर लाखों रुपये खर्च होते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक एपिसोड में बिग बी के कपड़ों पर करीब 10 लाख रुपये खर्च होते हैं। हर एपिसोड में अमिताभ सूट-बूट के साथ टाई, ब्रोच, पिन, स्कार्फ के साथ एक परफेक्ट लुक में नजर आते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके वार्डरोब के लिए सारा मैटीरियल विदेश से मंगावाया जाता है। 13वें सीजन में स्टाइलिस्ट प्रिया पाटिल ने अमिताभ बच्चन के कपड़े डिजाइन किए थे। इस बार उनका स्टाइलिस्ट कौन होगा, ये फिलहाल रिवील नहीं किया गया है।

Copy

पढ़ें: Kaun Banega Crorepati 14: ज्ञान जहां से भी मिले बटोर लो, पर उसे टटोल भी लो- नहीं तो क्या होगा जानते हैं? देखिए प्रोमो

3. क्या अमिताभ बच्चन को पता होता है हर सवाल का जवाब?
बहुत से लोगों को लगता है कि ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में पूछे जाने पर हर सवाल का जवाब अमिताभ बच्चन के पास होता है। आपने देखा भी होगा कि अमिताभ कई बार कंटेस्टेंट से सवाल पूछने के बाद कहते हैं कि हमारी तरफ मत देखिए। इसमें हम आपकी कोई मदद नहीं कर सकते। अमिताभ बच्चन भी हर एपिसोड से पहले अपना होमवर्क करते हैं और खूब रिहर्सल भी करते हैं। वो शो में आने वाले हर कंटेस्टेंट के बारे में जानकारी जुटाते हैं ताकि उनसे बात करने में आसानी हो।


4. ‘कंप्यूटर जी’ के सवालों का स्तर कैसे बदलता है?
‘केबीसी’ में ‘कंप्यूटर जी’ पर जो सवाल आते हैं, वो रियल टाइम होते हैं। जानकारी के मुताबिक, अमिताभ बच्चन की हॉट सीट से कुछ ही दूरी पर एक और शख्स कंप्यूटर पर बैठा होता है जो कंटेस्टेंट की परफॉर्मेंस के आधार पर सवालों का डिफिकल्टी लेवल बदलता रहता है।

5. क्या जीतने वाले कंटेस्टेंट्स को सारे पैसे मिल जाते हैं?
‘कौन बनेगा करोड़पति’ में आपने देखा होगा कि जब भी कंटेस्टेंट को जीतने पर चेक दिया जाता हो तो उसे अमिताभ तुरंत ही उसे कंटेस्टेंट के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। जीती गई राशि से करीब 30 पर्सेंट टैक्स काट दिया जाता है और उसके बाद बैचा पैसा कंटेस्टेंट को दिया जाता है। अगर किसी कंटेस्टेंट ने शो में 1 करोड़ रुपये जीते हैं तो उसे टैक्स कटने के बाद सिर्फ 70 लाख रुपये ही मिलते हैं। ‘केबीसी’ को पैसा उसके स्पॉन्सर्स के अलावा RBI से मिलता है जोकि उसका स्पेशल पार्टनर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘केबीसी’ को भारतीय रिजर्व बैंक से करीब 400 करोड़ का फंड मिलता है।

6. फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के बाद इसलिए आता है ब्रेक
फास्टेस्ट फिंगर राउंड के तुरंत बाद ही अमिताभ शो आगे नहीं बढ़ाते। बल्कि इस राउंड में जो भी कंटेस्टेंट विनर बनता है, पहले उसका मेकअप किया जाता है और फिर हॉट सीट पर बैठने के बाद शो आगे बढ़ता है।





Source link