किसी ने कहा आंटी तो कोई बोला बुड्ढा, आखिर बिग बॉस ये कंटेस्टेंट्स क्यों करते हैं एज शेमिंग?

0
161

किसी ने कहा आंटी तो कोई बोला बुड्ढा, आखिर बिग बॉस ये कंटेस्टेंट्स क्यों करते हैं एज शेमिंग?

बिग बॉस का घर फन एक्टिविटीज के लिए तो मशहूर है ही, साथ ही विवादों से भी इस शो का गहरा नाता रहा है। शो के हर सीजन में कंटेस्टेंट्स की लड़ाई इस लेवल तक चली जाती है कि वे एक दूसरे की छिछलेदारी करने से भी बाज नहीं आते। शुरू के एक से दो हफ्तों में इनमें सेलिब्रिटीज वाली तहजीब तामीच काफी हद तक दिखती भी है लेकिन जैसे- जैसे शो आगे बढ़ता है, तो इनकी लड़ाई आपसी शब्दावली से निकलकर मां- बाप, भाई-बहन तक पहुंच जाती है। जब इनसे भी इनका मन नहीं भरता, तो एक-दूसरे की बॉडी से लेकर ऐज शेमिंग तक पर ये उतर आते हैं। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि सॉफिस्टिकेटेड कहे जाने वाले अच्छे परिवारों से आए टीवी और फिल्म इंडस्ट्री के ये सितारे इस शो पर आकर इस तरह कैसे अपनी सारी हदें पार कैसे कर देते हैं :

Sumbul Touqeer Khan: सुम्बुल के लिए परेशान नहीं बल्कि लाइमलाइट के भूखे हैं अब्बाजान! 56 बार कर चुके हैं साबित
साजिद खान की उम्र पर मारा ताना
बिग बॉस (Bigg Boss 16) के बीते एक एपिसोड में लड़ाई के दौरान अर्चना ने साजिद खान को जलील करते हुए उनकी उम्र की खिल्ली उड़ा डाली। वह बोली कि साजिद खान बुड्ढा आदमी है और यह गेम’बुड्डों’ के लिए नहीं है। कई फिल्मों को डायरेक्ट कर चुके बिग बॉस के कंटेस्टेंट साजिद खान (Sajid Khan) की पहले तो अर्चना से उनकी कैप्टेंसी में काम न करने को लेकर कहासुनी होती है लेकिन अर्चना उनकी एक नहीं सुनती। तो फिर साजिद, अर्चना के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसके कपड़े घर से बाहर फेंक देते हैं। तो अर्चना )Archana Gautam) अपना आपा खो देती हैं और गाली गलौज से आगे बढ़कर ऐज शेमिंग पर आ जाती हैं। एक दूसरे एपिसोड में फिर से जब अर्चना और साजिद खान के बीच में ‘बाप’ शब्द को टास्क के बीच में लाने को लेकर लड़ाई होती है, तो अर्चना कहती है कि बिग बॉस को लिखना चाहिए कि इतनी उम्र के लोगों के लिए यह शो नहीं है और अब मैं सोचने वाली नहीं हूं अगर इनको बुढ़ापे का हार्ट अटैक आ गया, तो मेरी बला से आए।

दूसरों की राय से प्रभावित न हों। उनकी बातों के आधार पर खुद को परेशान करना छोड़ दीजिए। क्योंकि बॉडी या ऐज शेमिंग का असर मनोविज्ञान पर भी पड़ता है, जो आपके कॉन्फिडेंस को कम करता है। अगर आप लोगों की बातों से बहुत इफेक्ट होंगे, तो आपको लाइफ में आगे बढ़ने में बेहद दिक्कत आ जाएगी।

नेहा भटनागर, काउंसलर।


navbharat times -Archana Fight: ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे अर्चना ने ठगा नहीं…अर्चना गौतम के वो 5 झगड़े जिसे देख आपने की तौबा-तौबा
उम्र को लेकर पहले भी हुए हैं विवाद
इस शो पर उम्र को लेकर पहले भी विवाद होते रहे हैं। पिछले साल यानी बिग बॉस 15 में घर के अंदर की लड़ाई ने तब बड़ा रूप ले लिया था, जब तेजस्वी प्रकाश (Tejasswi Prakash) ने शमिता शेट्टी (Shamita Shetty) को आंटी कहकर बुलाया। न केवल घर में बल्कि सोशल मीडिया पर भी यह मुद्दा काफी उछला था। इसी सीजन में सिंबा ने जय भानुशाली की उम्र को लेकर अपनी ट्यूनिंग उनसे मेल न खाने की बात कही थी। यही नहीं, एंटरटेनमेंट क्वीन के नाम से मशहूर राखी सावंत (Rakhi Sawant) भी बिग बॉस के घर में उस समय ऐज शेमिंग का शिकार हुई, जब अली गोनी ने राखी सावंत को ‘बुआ’ कह कर पुकारा। इनके अलावा, बिग बॉस 13 के विनर रहे दिवंगत अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) पर माहिरा शर्मा ने तंज कसते हुए कहा था कि सिद्धार्थ उनकी मां से मात्र चार साल छोटे हैं। इसी सीजन में बिग बॉस की सदस्य रहीं शेफाली जरीवाला को पारस छाबड़ा ने एक तरह की ‘बिल्ली’ कहकर पुकारा था, जिसका मतलब ओल्ड लेडी होता है। पारस के इस कमेंट के पास सोशल मीडिया पर जमकर बवाल भी हुआ था। यहां तक कि अभिनेत्री के पति पराग त्यागी ने भी पारस पर जमकर भड़ास निकाली थी। बिग बॉस 14 में एक्टर एजाज खान को भी कई बार ऐज शेमिंग का सामना करना पड़ा। एक टास्क के दौरान शो के ही सदस्य राहुल वैद्य ने उन पर निशाना साधते हुए कहा था, भागो मत उम्र के लिए अच्छा नहीं है। इसी सीजन में निक्की तंबोली ने कश्मीरा शाह को कई बार उनकी उम्र को लेकर टारगेट किया था।

navbharat times -Bigg Boss 16 Top Contestants: शिव को लगा फटका तो टीना की चांदी, प्रियंका के सामने फीके पड़े स्टैन और अर्चना
आपा क्यों खो देते हैं ये कंटेस्टेंट ?
क्या वजह है कि बिग बॉस में कंटेस्टेंट्स आपा खो देते हैं और एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए गाली गालौच से लेकर बॉडी शेमिंग और ऐज शेमिंग तक पर उतर आते हैं। दरअसल, शो में आप देखेंगे कि इनके झगड़े प्रवोकिंग से शुरू होते हैं और फिर इसमें गाली गालौच से लेकर चीखना चिल्लाना तक होता है। हाथापाई यहां पर ये कर नहीं सकते। क्योंकि यहां पर हाथ उठाने का मतलब शो से बाहर होना है। जो एक बार पहले अर्चना के साथ शिव की गर्दन पकड़ने की वजह से हो चुका है। जब ये लोग हाथ नहीं उठा पाते, तो गुस्से में ऐसा कटाक्ष करते हैं कि सामने वाला सुनकर तिलमिला जाए, जिसमें सबसे ज्यादा चुभता है बॉडी और ऐज शेमिंग पर बोलना। दूसरा, किसी की भी उम्र या बॉडी पर कमेंट करना उसके मनोबल को तोड़ने के लिए काफी होता है। इससे सामने वाले का कॉन्फिडेंस लूज होता है, जिसका असर उसके गेम पर भी पड़ता है।

‘सबसे पहले आपको यह स्वीकार करना होगा कि किसी को भी परफेक्ट बॉडी नहीं मिलती है। समाज ने परफेक्ट बॉडी के लिए कई पैमाने तय किए हैं, जिन पर फिट बैठना आसान नहीं है। अगर आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो आपको दूसरों की बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है। आपको क्या पहनना है और क्या नहीं, इसके बारे में किसी और से ना पूछें। याद रखें कि परफेक्ट शरीर वही है जिसके साथ आप खुश हैं।’

बिमल डंगवाल, सायकोलॉजिस्ट।


navbharat times -Fahmaan Khan: बिग बॉस के नियम का उल्लंघन कर सुम्बुल ने दिया फहमान को तोहफा, एक्टर ने कहा- थैंक यू जंगली
अपने बारे में अच्छा महसूस करें
एक प्रमोशनल इवेंट के दौरान ऐक्ट्रेस विद्या बालन से पूछा गया कि क्या वो अच्छी फिल्में पाने के लिए अपना वजन घटाएंगी, तो उन्होंने करारा जवाब देते हुए कहा था कि मैं जैसे दिखती हूं, उसमें खुश हूं। अच्छा होगा कि आप अपनी राय बदल लें। इसी तरह हाल ही में पॉपुलर फिल्म पुष्पाः द राइज में दक्ष्यानी का रोल प्ले करने वाली ऐक्ट्रेस अनासुया भारद्वाज से सोशल मीडिया पर फैंस से सवाल-जवाब के एक सेशन के दौरान जब एक शख्स ने पूछा कि मैं आपको क्या बुलाऊं, अक्का या आंटी। ट्रोलर का मुंह बंद करवाते हुए ऐक्ट्रेस ने लिखा, ‘कुछ नहीं, तुम मुझे इतनी अच्छी तरह नहीं जानते कि इनमें से कुछ भी बुलाओ। इस तरह के नाम से बुलाने पर आपकी परवरिश पर सवाल उठेंगे क्योंकि ये एज शेमिंग में आता है।’ इसी तरह नेहा धूपिया, जरीन खान, सोनाक्षी सिन्हा वगैरह कई ऐक्ट्रेस हैं, जो बॉडी शेमिंग का शिकार होती आई हैं लेकिन उन्होंने लोगों की बातों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया।