ओटीटी पर बढ़ने लगा है ऐक्ट्रेसेस का दबदबा, सुष्मिता से लेकर रवीना और माधुरी तक को शानदार मौका

88


ओटीटी पर बढ़ने लगा है ऐक्ट्रेसेस का दबदबा, सुष्मिता से लेकर रवीना और माधुरी तक को शानदार मौका

बड़े पर्दे के बाद तीसरे पर्दे पर भी हिरोइन प्रधान फिल्मों को पसंद किया गया, तो ओटीटी (Bollywood actresses on OTT platforms) पर आ रहीं वेब सीरीजों में भी उनका दम खूब दिख रहा है। यही वजह है कि निर्माता इस साल में रिलीज होने वाली कई वेब सीरीज में महिलाओं को लीड रोल में पेश कर रहे हैं। पेश है ओटीटी पर महिलाओं के इस बढ़ते दबदबे पर एक रिपोर्ट :

अभी तक बड़े पर्दे पर सिर्फ हीरोज को सफलता की गारंटी माना जाता था, लेकिन पिछले दिनों कंगना रनौत की ‘क्वीन’ और ‘तनु वेड्स मनु’, आलिया भट्ट की ‘राजी’, सोनम कपूर की ‘वीरे दी वेडिंग’ और रानी मुखर्जी की ‘मर्दानी’ और ‘हिचकी’ जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों को खींचा, तो उनसे निर्माताओं का भी उनमें विश्वास बढ़ा। हालांकि इसके बाद कोरोना के चलते लंबे समय तक सिनेमा बंद रहे और तमाम ऐक्टर्स ने ओटीटी पर अपना दम दिखाया, लेकिन हीरोइनें तीसरे पर्दे पर भी पीछे नहीं रहीं और कंगना रनौत की ‘थलाइवी’, कृति सेनन की ‘मिमी’, तापसी पन्नू की ‘रश्मि रॉकेट’ और विद्या बालन की ‘शेरनी’ जैसी महिला प्रधान फिल्मों को ओटीटी पर काफी पसंद किया गया।

हिट रहे हैं ये सारे शोज़
यही नहीं, ओटीटी पर महिला कलाकारों ने वेब सीरीज में भी अपना खूब दम दिखाया। मसलन सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज ‘आर्या’ से ऐक्टिंग की दुनिया में धमाकेदार वापसी की। हाल ही में उनकी सीरीज का सेकंड सीजन भी हिट रहा और फिलहाल तीसरे सीजन की तैयारी चल रही है। इसके अलावा पिछले दिनों रिचा चड्ढा ने वेब सीरीज ‘कैंडी’ और रवीना टंडन ने वेब सीरीज ‘अरण्यक’ से तीसरे पर्दे पर एंट्री मारी। दोनों के शोज हिट रहे। चर्चा है कि इन दोनों ही शोज के अगले शोज को लेकर तैयारी चल रही है।

माधुरी से लेकर शेफाली तक
बीते साल ओटीटी पर महिला प्रधान रोल वाली फिल्मों और वेब सीरीज को दर्शकों का प्यार मिलने के चलते निर्माताओं ने इस बार भी महिला कलाकारों पर खूब दांव लगाया है। यही वजह है कि इस साल तमाम वेब सीरीज में महिला कलाकार लीड रोल में नजर आने वाली हैं। इस लिस्ट में पहला नाम है zee 5 पर आने वाली वेब सीरीज ‘कौन बनेगी शिखरवती’ का। इसमें लारा दत्ता, सोहा अली खान और कृतिका कामरा जैसी हिरोइनें लीड रोल में हैं। जबकि नसीरुद्दीन शाह शो में एक दिलचस्प भूमिका निभा रहे हैं।

धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित की एंट्री
इसके अलावा नेटफिलक्स पर ‘दिल्ली क्राइम’ जैसे हिट शो में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी शेफाली शाह जल्द ही डिज्नी प्लस हॉटस्टार के मेडिकल ड्रामा ‘ह्यूमन’ में नजर आएंगी। इसमें उनके साथ बीते साल कईं फिल्मों में नजर आई कीर्ति कुल्हारी भी मुख्य भूमिका में हैं। हाल ही में शो का टीजर जारी किया गया है। बेशक ओटीटी की दुनिया के साल की शुरुआत ही दो मुख्य महिला किरदार वाली वेब सीरीजों से होना तीसरे पर्दे पर हिरोइनों के बढ़ते दबदबे की गवाही देता है। इसके अलावा इस साल धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित भी नेटफिलक्स की सीरीज ‘फाइंडिंग अनामिका’ से ओटीटी डेब्यू कर रही हैं। इस सीरीज में माधुरी एक सुपरस्टार के किरदार में नजर आएंगी हैं। सीरीज में माधुरी एक बीवी भी हैं और मां भी, लेकिन एक दिन अचानक वह गायब हो जाती है।

हीरामंडी भी, बाहुबली भी
बॉलिवुड के सबसे बेहतरीन फिल्मकारों में से एक संजय लीला भंसाली की पहली वेब सीरीज ‘हीरामंडी’ नेटफ्लिक्स पर 2022 में रिलीज हो सकती है। नेटफ्लिक्स ने इस सीरीज की आधिकारिक घोषणा बीते साल ही कर दी थी। हालांकि, सीरीज पर इसके बाद कोई खबर नहीं आई है और इसकी कास्ट भी अनाउंस नहीं की गई है। लेकिन जानकारों का कहना है कि सीरीज की कहानी आजादी से पहले के भारत में सेट होगी और इसमें लाहौर की हीरामंडी की तवायफों की कहानी दिखाई जाएगी। जाहिर है कि इस सीरीज में भी हीरोइनें ही लीड रोल में नजर आने वाली है।


‘बाहुबली बिफोर द बिगनिंग’
उधर नेटफ्लिक्स की एक और महत्वाकांक्षी वेब सीरीज ‘बाहुबली बिफोर द बिगनिंग’ भी काफी समय से चर्चा में है। इसकी घोषणा ऐक्ट्रेस मृणाल ठाकुर को लीड रोल में लेकर की गई थी। लेकिन बीते साल खबर आई है कि इस सीरीज को नए सिरे से शूट किया जाएगा और इसमें लीड रोल में ऐक्ट्रेस नयनतारा शिवागामी देवी का लीड रोल निभा रही हैं। इस सीरीज की कहानी आनंद नीलकंठन की किताब ‘बाहुबली- बिफोर द बिगनिंग- राइज ऑफ शिवागामी’ का स्क्रीन अडेप्टेशन है।

तीसरे पर्दे पर आगे बढ़ रहीं हिरोइनें
वहीं माधुरी दीक्षित और रवीना टंडन के अलावा बीते जमाने की एक और सुपरहिट हिरोइन शिल्पा शेट्टी के भी एक ओटीटी डेब्यू करने की चर्चाएं हैं। तीसरे पर्दे पर हिरोइनों के बढ़ते दबदबे के बारे में प्रड्यूसर और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर कहते हैं, ‘इसमें कोई दो राय नहीं है कि ओटीटी ने तमाम ऐसे कलाकारों को अपना टैलंट दर्शकों के सामने लाने का मौका दिया है, जिन्हें बड़े पर्दे पर किसी वजह से मौका नहीं मिल पा रहा था। वहीं हिरोइनों ने तीसरे पर्दे पर फिल्मों से लेकर वेब सीरीज तक में अपना टैलंट दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उनके शोज को मिले दर्शकों के जबर्दस्त प्यार के चलते ओटीटी पर महिला प्रधान शोज का सिलसिला जारी है।’





Source link