एनआईआरएफ रैंकिंगः एक पायदान चढ़ा आईआईएम, आईआईटी की रैंक गिरी

0
73

एनआईआरएफ रैंकिंगः एक पायदान चढ़ा आईआईएम, आईआईटी की रैंक गिरी

डीएवीवी को 100 से 150 के बीच मिली जगह, 32वें स्थान पर रहा शासकीय डेंटल कॉलेज।

इंदौर. एनआईआरएफ की रैंकिंग में इस साल आइआइटी इंदौर 30वें और आईआईएम इंदौर 6वें स्थान पर रहे। इनके अलावा शासकीय डेंटल कॉलेज भी टॉप संस्थानों की सूची में काबिज रहा। हालांकि, पिछली रैंकिंग की तुलना में इंजीनियरिंग संकाय में आईआईटी की रैंक गिरी है, जबकि आईआईएम एक पायदान ऊपर चढ़ा है। यूनिवर्सिटी श्रेणी में डीएबीवी को 100 से 150 के बीच स्थान मिला है।

इंदौर के संस्थानों की रेंकिंग
2021 में ओवरऑल कैटेगरी में आईआईटी इंदौर को 30 रैंक, इंजीनियरिंग कैटेगरी में आइआइटी इंदौर 13 रेंक, मैनेजमेंट केटेगरी में आइआइएम इंदौर 6 रेंक और डेंटल केटेगरी में शासकीय डेंटल कॉलेज 32 रेंक मिली है। जो पिछले साल 2020 में ओवरऑल कैटेगरी में आईआईटी इंदौर को 23, इंजीनियरिंग कैटेगरी में आईआईटी इंदौर को 10, मैनेजमेंट केटेगरी में आईआईएम इंदौर क 07 और डेंटल केटेगरी में शासकीय डेंटल कॉलेज 23 वीं रेंक मिली थी।

Must see: ढाई सौ डायल-100 के पहिए थमे गैराज में हुईं कबाड़

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में इस साल भी ओवरऑल कैटेगरी में आइआइटी मद्रास को देश का सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान चुना गया है। आईआईएससी बेंगलूरु दूसरे और आईआईटी बॉम्बे तीसरे स्थान पर रहा। टॉप 10 संस्थानों में 8 आई ईटी और 2 एनआईटी हैं। दिल्ली के मिरांडा हाउस को देश के सर्वोत्तम कॉलेज का दर्जा मिला है।

Must see: मंत्रालय के अफसरों को कब्ज का इलाज और मानसिक काउंसलिंग की जरूरत

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को उच्च शैक्षिक संस्थानों की 2021 की रैंकिंग जारी की। बेस्ट यूनिवर्सिटी कैटेगरी में पिछले साल की तरह आइआइएससी बेंगलूरु पहले, जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे पायदान पर हैं। इस बार रैंकिंग फेमवर्क में टॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट्स की कैटेगरी भी शामिल की गई। इस कैटेगरी में आइआइएससी बेंगलूरु पहले नंबर पर रहा।

Must see: इंदौर से दुबई के बाद सिंगापुर फ्लाइट शुरू करने की कवायद

विभिन्न मानकों के आधार पर रेकिंग
केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से हर साल यह रैंकिंग जारी की जाती है। देश के विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी संस्थानों की रैंकिंग के लिए एनआइआरएफ संस्था बनाई गई है। इससे पहले रैकिंग के लिए कोई संरकांरी संस्था नहीं थी। प्राइवेट संस्थाएं रैंकिंग जारी करती थीं।

अब विभिन्न मानकों के आधार पर सरकार की ओर से सरकारी और प्राइवेट संस्थानों को रैंकिंग दी जाती है। पिछले साल ओवरऑल कैटेगरी में आइआइटी मद्रास पहले और. बेंगलूरुका आइआइएससी दूसरे स्थान पर रहा था, जबकि विश्वविद्यालयों की कैटेगरी में आइआइएससी बेंगलूरु टॉप पर था।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News