आसमान में बादलों की स्थिति और राजधानी सहित पूरे प्रदेश में आने वाले दिनों में बारिश का हाल, जानें यहां | Rain activities in madhya pradesh and reasons behind it | Patrika News

0
55

आसमान में बादलों की स्थिति और राजधानी सहित पूरे प्रदेश में आने वाले दिनों में बारिश का हाल, जानें यहां | Rain activities in madhya pradesh and reasons behind it | Patrika News

राजधानी सहित प्रदेशभर में बारिश के क्रम में उतार-चढ़ाव जारी है। शनिवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार दो-तीन दिन तक बारिश का क्रम इसी तरह रहेगा। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। ऐसे में एक बार फिर तेज बारिश का दौर 12 जुलाई के बाद शुरू होने के आसार हैं।

जबकि तेज बारिश की स्थिति 10 व 11 की दरमियानी रात व सोमवार 11 जुलाई की शाम से भी बनती दिख रही है। शनिवार को गुना, उमरिया, मंडला, रीवा जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई। यदि प्रदेश को प्रभावित करने वाला सिस्टम ज्यादा सक्रिय नहीं रहा तो हो सकता है कि एक-दो दिन इसी तरह की स्थिति रहेगी।

अच्छी बारिश के योग का ऐसे हो रहा निर्माण…
शनि 12 जुलाई को कुंभ से मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। इस दौरान इनकी गति वक्री रहेगी। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार जहां इससे कारोबार और उद्योगों की हालात सुधरेगी तो विद्यार्थियों का भी मंगलकारी समय शुरु होगा। वहीं शुक्र 13 जुलाई को वृषभ से मिथुन राशि में चले आएंगे।

वहीं इन समस्त स्थितियों से बेहतर बारिश के योग का निर्माण होगा। जिसके बाद मध्यप्रदेश ही नहीं देश के अनेक स्थानों पर बारिश होगी। साथ ही इस दौरान अब तक उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न जिले जो अब तक बारिश के इंतजार में हैं वे भी इस दौरान पानी से सराबोर होंगे।

Copy

11 जुलाई 2022 का मौसम : पूर्वानुमान
मौसम के जानकारों के अनुसार 11 जुलाई तक मध्यप्रदेश के अनेक जिलों में बारिश अचानक बढ़ सकती है। माना जा रहा है कि 11 जुलाई 2022 की सुबह तक इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, रीवा, सागर, शहडोल,जबलपुर चंबल और ग्वालियर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछार पड़ेगी। इन क्षेत्रों में येलो अलर्ट की वाली स्थिति का निर्माण होता भी दिख रहा है।

इसके अतिरिक्त आगामी 24 घंटों में जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभागों के जिलों में और सीहोर, रायसेन, उज्जैन, धार, नीमच, मंदसौर, डिंडोरी,अनूपपुर, सागर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर जिलों में भी कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

जबकि नर्मदापुरम, भोपाल, जबलपुर और शहडोल संभागों के जिलों में व उज्जैन, रतलाम, शिवपुरी, गुना, आगर,खण्डवा, खरगौन, बुरहानपुर, सागर, दमोह जिलों में भी कहीं कहीं इस दौरान गरज के साथ बिजली चमकने या गिरने की संभावना है।

यह भी खास मौसम के जानकारों की मानें तो इसके अलावा इन सभी जिलों में तकरीबन यही स्थिति 12 व 13 जुलाई 2022 को भी बनी रहेगी। साथ ही ज्योतिष के जानकारों के अनुसार शनि में हुआ बदलाव भी 12 जुलाई 2022 से मौसम की स्थिति में बड़ा परिवर्तन कर बारिश की विशेष स्थिति का निर्माण करता दिख रहा है।

ध्यान रखें: भारी वर्षा और गरज चमक के समय ये रखें सावधानियां
1. इलेक्टानिक और बिजली के उपकरणों को उपयोग करने से बचें/अनप्लग कर दें।
2. दो पहिया वाहनों के उपयोग से बचें आर पेडों के नीचे आश्रय ना लें।
3. वज्रपात के समय अगर आप पानी मेे हैं तो तुरंत बाहर आ जाएं।
4. भारी वर्षा के दौरान रेन कोट और छाते का उपयोग करें।
5. भारी वर्षा के दौरान निचले हिस्सों में जलभराव की संभावना है।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News