आलीशान ‘मन्नत’ से पहले इस फ्लैट में रहते थे शाहरुख खान और गौरी, देखिए अंदर की तस्वीरें

0
119


आलीशान ‘मन्नत’ से पहले इस फ्लैट में रहते थे शाहरुख खान और गौरी, देखिए अंदर की तस्वीरें

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) परिवार के साथ इस वक्त ‘मन्नत’ में रहते हैं, जिसकी गिनती मुंबई के सबसे आलीशान और शाही बंगलों में होती है। शाहरुख का यह बंगला बांद्रा इलाके में बैंडस्टैंड में समुद्र किनारे स्थित है, जहां से दिलकश नजारा देखने को मिलता है। शाहरुख के बंगले ‘मन्नत’ (Shah Rukh Khan’s Mannat) की कीमत करीब 200 करोड़ है। पर क्या आप जानते हैं कि शाहरुख ‘मन्नत’ में आने से पहले कहां रहते थे?

शाहरुख ने साल 2001 में ‘मन्नत’ खरीदा था। उस वक्त इसका नाम ‘Villa Vienna’ था। यह एक हैरिटेज बिल्डिंग और टूरिस्ट स्पॉट है। इस बंगले को खरीदने के बाद शाहरुख ने बाद में नाम बदलकर ‘मन्नत’ रखा था। बंगले का इंटीरियर ऐसा है कि देखने वालों की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं। शाहरुख के बंगले में हर तरह की लग्जरी सुविधा है, जिसकी झलक कई बार उनके सोशल मीडिया पोस्ट में दिख चुकी है। पर आज हम सबसे पहले शाहरुख के उस घर की बात करेंगे, जहां वह ‘मन्नत’ में आने से पहले रहते थे।

‘मन्नत’ में शिफ्ट होने से पहले शाहरुख और गौरी खान बांद्रा में समुद्र किनारे एक 3 बीएचके (Shah Rukh Khan old 3BHK flat) फ्लैट में रहते थे। यह फ्लैट श्री अमृत नाम की एक बिल्डिंग में था। शाहरुख का यह फ्लैट किसी लग्जरी सुविधाओं वाला नहीं था। बल्कि तब इसमें सिर्फ एक साधारण सा लेदर का सोफा, एक छोटी सी डाइनिंग टेबल, किताबें रखने के लिए एक वुडन रैक और कुछ गमले थे।

पढ़ें: 3 लाख में बनें शाहरुख के किराएदार

पढ़ें: शाहरुख खान ने शेयर की दिल्ली वाले घर की शानदार तस्वीरें, कहा- फैन्स को दिया यहां रहने का एक मौका

Copy

लेकिन बाद में जब शाहरुख परिवार के साथ ‘मन्नत’ में रहने लगे तो उन्होंने अपने इस पुराने घर को 3 लाख प्रति महीने पर किराए पर दे दिया। यह 2013 की बात है। शाहरुख के इस घर में तीन बेडरूम के अलावा एक लिविंग रूम और मॉड्यूलर किचन है।उस वक्त काफी सारे लोगों ने शाहरुख के इस फ्लैट में रहने की इच्छा जताई थी। बताया जाता है कि इसी फ्लैट में शाहरुख और गौरी के बेटे आर्यन खान का जन्म हुआ था।

Shah Rukh Khans old flat ​photo-gqindia.com

इस फ्लैट के आसपास रहने वाले अन्य लोगों ने 2013 में ‘मुंबई मिरर’ को बताया था कि शाहरुख फिल्म ‘दीवाना’ की रिलीज के बाद यहां शिफ्ट हुए थे। उस वक्त रेड पजेरो चलाते थे। शाहरुख के बेटे आर्यन खान का जन्म भी इसी घर में हुआ था।

पढ़ें: किंग जैसी है शाहरुख खान की लाइफ, देख‍ें ‘मन्नत’ से लेकर दुबई वाले लग्‍जरी घर की अंदर की झलक

बाद में शाहरुख ने ‘मन्नत’ खरीद लिया और सालों पुराना अपना सपना सच कर दिखाया। बताया जाता है कि जब शाहरुख 1997 में फिल्म ‘यस बॉस’ की शूटिंग कर रहे थे तो उनकी नजर ‘मन्नत’ पर पड़ी। तब इसका नाम ‘Villa Vienna’ था। उसी वक्त शाहरुख ने फैसला कर लिया था कि वह एक दिन इसे जरूर खरीदेंगे। उस वक्त यह बंगला गुजराती बिजनसमैन नरीमन दुबाश के नाम था। लेकिन शाहरुख ने इसे 2001 में 13.32 करोड़ में खरीदा, जिसकी आज की तारीख में कीमत 200 करोड़ के आसपास बताई जाती है।

Shah Rukh Khans old flat ​photo-gqindia.com

19वीं सदी के राजा का महल था ‘मन्नत’
ऐसा बताया जाता है कि ‘मन्नत’ पहले एक बंगला नहीं बल्कि महल था। इसे 19वीं सदी में मंडी रियासत के राजा बिजय सेन ने पत्नी के लिए बनवाया था। लेकिन बाद में उन्होंने यह महल मानेकजी बाटलीवाला को बेच दिया। उन्होंने इसका नाम Villa Vienna रख दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मानेकजी ने बाद में यह बंगला अपनी बहन को रहने के लिए दे दिया था। वह उस बंगले में काफी सालों तक रहीं। चूंकि मानेकजी के कोई औलाद नहीं थी, इसलिए उन्होंने .ह बंगला बहन के बेटे नरीमन दुबाश के नाम कर दिया। नरीमन से ही शाहरुख ने बंगला खरीदा था और नाम बदलकर ‘मन्नत’ रख दिया।

आज इसकी झलक पाने के लिए हजारों फैंस ‘मन्नत’ के नीचे खड़े रहते हैं। शाहरुख और गौरी का दिल्ली में भी एक घर है। इसे गौरी ने कुछ वक्त पहले ही रेनोवेट किया था। यह घर साउथ दिल्ली के पंचशील पार्क में स्थित है। इस घर में शाहरुख और गौरी क यादें बसी हैं। करीने से रखी हर चीज में इस कपल की कोई न कोई कहानी नजर आती है।

Shah Rukh Khan old flat photos

मन्नत से पहले इस फ्लैट में रहते थे शाहरुख खान और गौरी खान



Source link