अयोध्या आंदोलन के बीच चर्चा में रहे UP के दो पूर्व CM अस्पताल में, लखनऊ में कल्याण और गुरुग्राम में मुलायम का इलाज जारी

0
565

अयोध्या आंदोलन के बीच चर्चा में रहे UP के दो पूर्व CM अस्पताल में, लखनऊ में कल्याण और गुरुग्राम में मुलायम का इलाज जारी

हाइलाइट्स:

  • अयोध्या आंदोलन के दो चर्चित पूर्व सीएम इस वक्त अस्पताल में भर्ती
  • यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह और मुलायम सिंह यादव का अस्पताल में इलाज जारी
  • कल्याण सिंह लखनऊ के पीजीआई में भर्ती, मुलायम का गुरुग्राम के मेदांता में हो रहा इलाज

लखनऊ
एक जमाने में अयोध्या में राम मंदिर के आंदोलन के दौरान यूपी की सियासत में आमने-सामने रहे दो बड़े राजनेता एक साथ अस्पताल में भर्ती हैं। उत्तर प्रदेश में मंदिर आंदोलन के दौरान एक दूसरे के धुर विरोधी रहे मुलायम सिंह यादव और कल्याण सिंह स्वास्थ्य के कारण अस्पताल में भर्ती हैं।

Copy

कल्याण सिंह वही शख्स हैं, जिन्होंने उग्र आंदोलन के बावजूद अयोध्या में कारसेवकों पर गोली ना चलाने का आदेश दिया था। वहीं मुलायम सिंह के राज में कारसेवकों पर गोली चलाकर स्थितियां नियंत्रित करने का दावा किया गया था। कल्याण सिंह लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में अपना इलाज करा रहे हैं। वहीं मुलायम सिंह यादव गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती है।

लखनऊ के एसजीपीजीआई में भर्ती कल्याण सिंह फिलहाल चिकित्सकीय निगरानी में हैं और उनका इलाज किया जा रहा है। कल्याण सिंह से शुक्रवार सुबह बिहार सरकार के मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन ने मुलाकात की। इससे पहले गुरुवार को लखनऊ पहुंचे बीजेपी के चीफ जेपी नड्डा के साथ सीएम योगी ने उसने भेंट की थी। योगी नड्डा से पहले भी एक बार अस्पताल पहुंचे थे। कल्याण सिंह के स्वास्थ्य को लेकर खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उनके परिवार से बात की है।

गुरुग्राम में भर्ती हैं मुलायम सिंह यादव
वहीं दूसरी ओर गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में यूपी के पूर्व सीएम और एसपी नेता मुलायम सिंह यादव भी भर्ती हैं। समाजवादी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, मुलायम को रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुलायम सिंह यादव के साथ उनके बेटे अखिलेश यादव भी मौजूद हैं। मेदांता अस्पताल के चिकित्सक लगातार मुलायम सिंह की निगरानी कर रहे हैं।

अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह से की थी मुलाकात

एक दूसरे के धुर विरोधी रहे हैं मुलायम और कल्याण
मुलायम और कल्याण सिंह उन नेताओं में से एक रहे हैं, जिन्हें 90 के दशक में यूपी की सियासत के सबसे बड़े चेहरों के रूप में जाना जाता था। मुलायम सिंह यादव तीन बार यूपी के सीएम रह चुके हैं और उन्होंने राष्ट्रीय लोकदल के नेता के रूप में अपनी सियासत शुरू की थी। 1992 में एसपी के गठन से पहले कल्याण सिंह और मुलायम सिंह के बीच अयोध्या आंदोलन को लेकर काफी तल्खी भी देखने को मिली थी।

कल्याण सिंह कुछ वक्त के लिए हुए थे बीजेपी से दूर
कल्याण सिंह दो बार यूपी के सीएम रहे हैं और वह कुछ वक्त तक बीजेपी से अलग होकर भी राजनीति कर चुके हैं। कल्याण सिंह के पोते संदीप सिंह यूपी सरकार में मंत्री हैं। वहीं उनके बेटे राजवीर सिंह भी सांसद हैं। वहीं मुलायम सिंह के बेटे अखिलेश यादव वर्तमान में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और सांसद हैं। वह यूपी के सीएम भी रह चुके हैं।

23541345345

मुलायम सिंह यादव और कल्याण सिंह

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News