अब 12th के बाद NO टेंशन, इन कोर्सेज में लीजिए एडमिशन नौकरी की पक्की गारंटी | Best courses for students after completing intermidiate exam | Patrika News

0
71

अब 12th के बाद NO टेंशन, इन कोर्सेज में लीजिए एडमिशन नौकरी की पक्की गारंटी | Best courses for students after completing intermidiate exam | Patrika News

फोटोग्राफी का कोर्स अगर आप कैमरे के शौकीन हैं और इसमें ही कुछ करना चाहते हैं तो इससे रिलेटेड फोटो फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं। ये एक ऐसा कोर्स है, जो आपको देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहचान दिला सकता है। दरअसल वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी का मकसद जंगल की खूबसूरत दुनिया को दुनियाभर के लोगों के समक्ष दिखाना होता है। इसके लिए आप 12वीं के तुरंत बाद बीए इन फोटोग्राफी या फिर डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं।

डिजास्टर मैनेजमेंट कोर्स सबसे पहले हम बात करते हैं डिजास्टर मैनेजमेंट की। ये एक ऐसा कोर्स है, जिसमें प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ने व दुनिया के और आधुनिक बनने के साथ ही इस समस्या से निपटने के लिए डिजास्टर मैनेजमेंट की भूमिका अहम मानी गई है। इससे निपटने के लिए डिजास्टर मैनेजमेंट का काम ही होता है किसी आपदा के आते ही राहत और बचाव करना। साथ ही जनजीवन को फिर से शुरू करना। इसके लिए इन्हें खास तरीके की ट्रेनिंग भी दी जाती है। ऐसे में आप भी डिजास्टर मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं।

पर्सनल स्टाइलिस्ट कोर्स इसके अलावा दूसरा कोर्स पर्सनल स्टाइलिस्ट का है। इसमें मेन काम लोगों का मेकओवर करना और लोगों के ड्रेसिंग सेंस, उनके लुक में कुछ बदलाव कर उन्हें पहले की अपेक्षा ज्यादा अच्छा दिखाने का होता है। अक्सर कोई बड़ा सेलिब्रिटी या मॉडल, एक्टर अपने साथ अपने पर्सनल स्टाइलिश को रखते हैं। ये स्टाइलिश ही उन्हें सुंदर दिखने के लिए उनकी मदद करते हैं। हालांकि इस कोर्स को करने के लिए आपको फैशन इंडस्ट्री की जानकारी जुटानी होगी।

एंथ्रोपोलॉजी भी विकल्प अगर आप मानव के विकास का अध्ययन करने में रूची रखते हैं तो आपके लिए एंथ्रोपोलॉजी एक बढ़िया करियर विकल्प होगा। क्योंकि इस कोर्स में मानव विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है। एंथ्रोपोलॉजी में जीव विज्ञान, मानविकी और भौतिक विज्ञान की जानकारियों का अध्ययन कर मानव विकास के बारे में नई नई जानकारियां खोजी जाती हैं। हालांकि अगर आप भविष्य में यूपीएससी जैसी परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आप एंथ्रोपोलॉजी को बतौर ऑप्शनल सब्जेक्ट चुन सकते हैं।

Copy

ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स वहीं अगर आपकी रूची गहनों में या फिर आप में कुछ कलात्मकता है तो आप ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी किस्मत आजमा सकते हैं। इन क्षेत्रों में अभी होड़ नहीं लगी है। लेकिन इस फील्ड का स्कोप पहले भी था और भविष्य में आगे भी रहेगा। भारत में महिला हो पुरुष गहनों का शौक सभी को है. ऐसे में भारत में गहने बनते रहेंगे और उनकी डिजाइनिंग भी जारी रहेगी. ऐसे में आप इस कोर्स में भी हाथ आजमा सकते हैं।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News