अब मौसम बदलेगा राजस्थान में विद्यालयों का समय | Now the weather will change, the timing of schools in Rajasthan | Patrika News

0
85

अब मौसम बदलेगा राजस्थान में विद्यालयों का समय | Now the weather will change, the timing of schools in Rajasthan | Patrika News

जबकि पहले से तय समय सारिणी के अनुसार एक अक्टूबर से शीतकालीन अवधि के अनुसार आज से समय परिवर्तन किया जाना था। लेकिन निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान गौरव अग्रवाल ने सभी विद्यालयों को नए आदेश जारी किए हैं।

जिसके अनुसार विभाग की ओर से पहले ग्रीष्मकालीन अवधि अनुसार 1 अप्रेल से 30 सितम्बर और शीतकालीन अवधि 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक अलग अलग विद्यालय संचालय का समय तय किया गया था। लेकिन वर्तमान में असामान्य स्थितियों के देखते हुए इस आदेश को 15 अक्टूबर तक स्थगित किया जाता है।

अब मौसम के अनुसार बदलेगा विद्यालयों का समय
विद्यालयों का समय अब शिविरा पंचांग के अनुसार नहीं बल्कि मौसम के अनुसार बदला जाएगा। अभी पारे में गिरावट दर्ज नहीं किए जाने से सर्दी का अहसास नहीं होने लगा है। पिछले कुछ सालों से मौसम का ट्रेंड बदला है, जिसमें राजस्थान में सर्दी देरी से आती है और देरी से जाती है।

Copy

ऐसे में दिसम्बर जनवरी माह में कई बाद अधिक सर्दी पड़ती है और विद्यालयों में विभाग और जिला कलक्टर को अवकाश तक घोषित करने पड़ते हैं। जिससे विद्यालयों में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता है। वहीं शीतकालीन अवधि के हिसाब से एक अक्टूबर को समय बदला जाना तय होता है।

यह आती है परेशानी
कई सरकारी विद्यालयों में सुविधाएं नहीं होने से बच्चों की संख्या अनुसार कमरे भवन नहीं हैं। इसलिए विद्यार्थियों को बरामदों में या बाहर बैठाना पड़ रहा है। अगर अभी समय बदल दिया जाता है तो दोपहर में गर्मी में बच्चों को बैठाना मुश्किल हो जाता है।

अभी एक पारी का स्कूल सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक और दो पारी के स्कूल सुबह 7 से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 12:30 से शाम 6 बजे तक संचालित हो रहे है। जो शिक्षा विभाग के आगामी आदेश जारी होने तक यथावत रहेंगे।

वहीं शिविरा पंचांग के अनुसार शीतकालीन अवधि में एक पारी का स्कूल सुबह 10.30 से शाम 4.30 बजे तक का रहेगा। विद्यालयों में पहली पारी सुबह 7.30 से शाम 12.30 बजे और दूसरी पारी दोपहर 12.30 से शाम 5.30 बजे तक रहेगा।लेकिन अभी ग्रीष्मकालीन अवधि समयानुसार ही विद्यालय संचालित होंगे।

गत वर्ष भी एक अक्टूबर से नहीं बदला था समय
गत वर्ष भी शिक्षा विभाग ने एक अक्टूबर से विद्यालयों के समय में परिवर्तन नहीं किया था। शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर एक अक्टूबर के स्थान पर 16 अक्टूबर से विद्यालयों का समय सर्दी के अनुसार बदलने का निर्णय लिया था। लेकिन इस अवधि बाद भी समय में फेरबदल का निर्णय टाल दिया था। इसके बाद नवम्बर माह में मध्य में जाकर समय में परिवर्तन किया था।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News