अगर आपका भी पेट रहता है खराब तो इस तरह रखें दुरुस्त, ये है घरेलू उपाय… | Home remedies to increase the digestive system care of digestion, you | Patrika News

63
अगर आपका भी पेट रहता है खराब तो इस तरह रखें दुरुस्त, ये है घरेलू उपाय… | Home remedies to increase the digestive system care of digestion, you | Patrika News

अगर आपका भी पेट रहता है खराब तो इस तरह रखें दुरुस्त, ये है घरेलू उपाय… | Home remedies to increase the digestive system care of digestion, you | Patrika News

खाने में फाइबर को शामिल करे
चेर्री, अँगूर, साबुत अनाज और बादाम जैसे फाइबर से भरे हुए खाद्य पदार्थ को अपने खाने में शामिल करे। इन खाद्य पदार्थो को अपने भोजन में शामिल करने से आपका हाजमा दुरुस्त रहेगा ।

दही खाएं
दही में प्रोबिओटिक होते है, जो पाचन को अच्छा रखते है। पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए दही का सेवन करना बहुत ही फ़ायदेमंद होता है।

नींबू पानी पिए
अगर आपको सुबह गर्म पानी पीना पसंद नहीं है, तो एक गिलास में निम्बू का रस निचोड़ कर उसे पीए। इससे आपके पेट में बन रहा एसिड कम हो जायेगा और आपका पेट भी साफ़ रहेगा। नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका सेवन करते रहने से यह हमारे पेट की कई समस्याएं दूर कर देता है। नींबू हमारी बदहजमी और पेट की गैस को दूर करता है। यह हमारे पाचन शक्ति के लिए भी लाभकारी होता है।

गर्म पानी पिए
भोजन पचने में परेशानी हो रही हो तो गर्म पानी पीए। सुबह गर्म पानी पीना चाहिए और भोजन से कम से कम 30 मिनट्स पहले पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है।

विटामिन सी से भरपूर चीज़े खाये
टमातार, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करे। विटामिन सी से भरे हुए फल और सब्ज़िया खाये ।

ऐसे बढ़ाएं पाचन शक्ति…
इलायची खाएं
इलायची का सेवन एक गर्भवती महिला के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह गर्भवती स्त्री के पाचन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करता है। आप इलायची को चाय के साथ के सकते है।

अदरक खाएं
अदरक हमारे शरीर में भोजन पचाने वाले पाचक रस और एंजाइम बनाता रहता है। इसका रस पाचन शक्ति को खराब होने से रोकता है। आप खराब पाचन को सही और मजबूत करने के लिए अदरक का सेवन करे।

सलाद खाएं
खाने में अगर सलाद हो तो खाने का मजा दोगुना बढ़ जाता है. सलाद अच्छे खाने के साथ – साथ हमारे हेल्थ के लिए भी अच्छा है। खाने को अगर अच्छी तरह पचाना है तो खाने के साथ सलाद भी ले। जिसमे आप नींबू, टमाटर और प्याज ले सकते है।

अमरुद खाएं
अमरुद एक बहुत ही उपयोगी फल है जो पौष्टिक होता है। अमरुद में विटामिन सी, फास्फोरस और पौटेशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। अमरुद के सेवन करते रहने से मस्तिष्क, ह्रदय और पाचन शक्ति मजबूत बनती है।

सौंफ का प्रयोग करें
एसिडिटी को दूर करने के लिए, सीने की जलन कम करने के लिए और खाना अच्छी तरह पचाने के लिए आप सौफ ले सकते है। रोजाना एक एक चम्मच सौंफ लेने से पाचन क्रिया सही बनी रहती है।

एलोवेरा लें
पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करे। एलोवेरा हमारी पाचन सम्बन्धी रोगों को दूर करता है जिसमे सुजन और पेट का अल्सर शामिल है. पानी के साथ आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हो।

हल्दी का प्रयोग करें
हल्दी हमारे शरीर के अपच, अल्सर,पित्त निकालने और पाचन से सम्बन्धित अन्य समस्याओ को दूर करता है। पाचन सम्बन्धी समस्याए दूर करने के लिए एक ग्लास पानी के साथ हल्दी लेते रहे।

आंवले लेते रहे
आंवला हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करता है. आवले का लगातार सेवन करते रहने से यह हमारे पाचन तन्त्र को ख़राब होने से बचाता है। आंवले को पीस करके उसमे काली मिर्च, हींग और जीरा मिला कर भी आप ले सकते है।

पपीता खाएं
कच्चा पपीता सेहत के लिए बहुत अच्छा है। आंत की कमजोरी के कारण शरीर में विटामिन्स का संचय नहीं होता है तो हम पपीते के सेवन से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें पपाइन होता है जो कि प्रोटीन को विभाजित करता है और खाने को पाचन योग्य बनाता है और पाचन क्रिया को प्रबल बनाता हैं।

केला खाएं
केला हर मौसम और हर सीजन में मिल जाता है. यह हमारे पेट के लिए बहुत better है। सस्ता होने के साथ – साथ यह हमारे पाचन शक्ति को भी बढाता है। इसलिए केला खाएं और अपनी सेहत बनाये।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News